Advertisement
13 October 2024

जूनियर डॉक्टरों का 'आमरण अनशन' नौवें दिन भी जारी, बंगाल सरकार ने मांगों पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई

file photo

आरजी कर बलात्कार-हत्याकांड के बाद अपनी मांगों को लेकर पश्चिम बंगाल के जूनियर डॉक्टरों का 'आमरण अनशन' रविवार को नौवें दिन भी जारी रहा, जबकि राज्य के विभिन्न हिस्सों में लोगों ने आंदोलनकारियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए 'सांकेतिक उपवास' भी रखा।

इस बीच, मुख्य सचिव मनोज पंत ने डॉक्टरों के संयुक्त मंच (जेपीडी) को पत्र लिखकर 15 अक्टूबर को प्रस्तावित प्रदर्शन वापस लेने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि यह आंदोलन उसी दिन राज्य सरकार द्वारा पूर्व में घोषित 'पूजो कार्निवल' के साथ मेल खाता है। उन्होंने मांगों पर चर्चा के लिए सोमवार को राज्य स्वास्थ्य विभाग मुख्यालय स्वास्थ्य भवन में बैठक के लिए निकाय के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया।

एक ईमेल में, पंत ने जेपीडी से जूनियर डॉक्टरों को उनके स्वास्थ्य और कल्याण के हित में भूख हड़ताल समाप्त करने की "सलाह" देने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा, "मैं जूनियर डॉक्टरों की विभिन्न मांगों और उनकी चल रही भूख हड़ताल के संबंध में 15 अक्टूबर को शाम 4 बजे कोलकाता के रानी रश्मोनी रोड पर होने वाले कार्यक्रम के लिए आपके संगठन के आह्वान को संबोधित करने के लिए लिख रहा हूं। यह प्रस्तावित प्रदर्शन राज्य सरकार द्वारा आयोजित पूर्व घोषित पूजा कार्निवल के साथ मेल खाता है।"

Advertisement

पंत ने कहा, "कार्निवल एक प्रमुख कार्यक्रम है जिसमें हजारों लोग शामिल होते हैं, साथ ही अंतर्राष्ट्रीय गणमान्य लोग भी शामिल होते हैं जो मानवता की इस यूनेस्को-मान्यता प्राप्त अमूर्त सांस्कृतिक विरासत को देखने आते हैं। कोई भी प्रदर्शन जो इस कार्यक्रम के साथ मेल खाता हो, या कुछ तत्वों द्वारा इस कार्यक्रम के दौरान व्यवधान पैदा करने के लिए प्रदर्शन का दुरुपयोग आगंतुकों के लिए महत्वपूर्ण सुरक्षा और सुरक्षा चिंता का विषय हो सकता है."

पंत ने कहा, "इसके अतिरिक्त, मैं आपसे जूनियर डॉक्टरों को उनके स्वास्थ्य और कल्याण के हित में अपनी भूख हड़ताल समाप्त करने की सलाह देने की अपील करता हूं।" एक अन्य ईमेल में, पंत ने जेपीडी को सोमवार दोपहर को स्वास्थ्य भवन में एक बैठक के लिए आमंत्रित किया, एक अधिकारी ने कहा। पंत ने अपने मेल में उल्लेख किया कि बैठक में निकाय के दो सदस्यों को अनुमति दी जाएगी।

पीटीआई से बात करते हुए, एसोसिएशन के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा कि वे सोमवार को होने वाली बैठक में भाग लेने के बारे में अभी तक अनिर्णीत हैं। कोलकाता और सिलीगुड़ी में 'आमरण अनशन' कर रहे तीन जूनियर डॉक्टरों की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दूसरी ओर, फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (FAIMA), जो पूरे भारत में रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (RDA) का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था है, ने पश्चिम बंगाल में चल रहे डॉक्टरों के विरोध प्रदर्शन के साथ एकजुटता दिखाते हुए सोमवार से अस्पतालों में वैकल्पिक सेवाओं को बंद करने का आह्वान किया है, संस्था के एक अधिकारी ने कहा। संस्था ने रविवार को एक संदेश में कहा, "विस्तृत चर्चा के बाद, हमने सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि यह राष्ट्रीय स्तर पर एकजुट होने का समय है। हमने पिछले पत्र में पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री को आगे बढ़ने का अल्टीमेटम दिया था, हालांकि कोई संतोषजनक कार्रवाई नहीं देखी गई, जिससे हमें देश भर के सभी RDA और मेडिकल एसोसिएशनों से अनुरोध करना पड़ा कि वे सोमवार से देश भर में वैकल्पिक सेवाओं को बंद करने के हमारे आह्वान में शामिल हों।"

इस बीच, कई प्रतिष्ठित हस्तियों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से जूनियर डॉक्टरों की मांगों को उचित महत्व देते हुए स्वीकार करने के लिए हर संभव कदम उठाने का आग्रह किया, ताकि गतिरोध समाप्त हो सके। अनशनरत जूनियर डॉक्टरों से प्रतिष्ठित हस्तियों ने नागरिक समाज की पहल पर भरोसा रखने और अपना आमरण अनशन वापस लेने का भी अनुरोध किया।

फिल्म निर्माता अपर्णा सेन, अभिनेता ऋद्धि सेन, रंगमंच व्यक्तित्व-अभिनेता कौशिक सेन, फिल्म निर्माता श्रीजीत मुखर्जी, कमलेश्वर मुखर्जी, सामाजिक कार्यकर्ता बोलन गंगोपाध्याय और अन्य सहित 30 प्रतिष्ठित हस्तियों ने भी सीएम को एक खुले पत्र में जूनियर डॉक्टरों से अपना आमरण अनशन वापस लेने का आग्रह किया।

पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों ने कहा, "जूनियर डॉक्टरों की अधिकांश वास्तविक मांगों को स्वीकार करने के बावजूद, उनकी मांगों के प्रभावी कार्यान्वयन पर अनिश्चितता ने उन्हें भूख हड़ताल पर जाने के लिए मजबूर किया और उनकी स्वास्थ्य स्थिति बिगड़ गई।" पत्र में कहा गया है, "मौजूदा स्थिति में, हम ऐसी स्थिति को सुविधाजनक बनाने के लिए अधिक सतर्क रहने का वादा करते हैं, जहां आपकी चिंताओं का समाधान किया जाएगा और राज्य सरकार से उनकी चिंता को स्वीकार करने और आंदोलनकारी चिकित्सकों से स्थिति को संबोधित करने के लिए नागरिक समाज की पहल पर भरोसा रखने का आग्रह करते हैं।"

इस बीच, रविवार को मालदा और मुर्शिदाबाद जिलों में कई लोगों ने आंदोलनकारी डॉक्टरों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए "सांकेतिक उपवास" रखा। आर जी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व छात्रों का एक समूह भी 12 घंटे का सांकेतिक उपवास करने के लिए मेडिकल प्रतिष्ठान गया, लेकिन वहां तैनात सीआईएसएफ कर्मियों के प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। जूनियर डॉक्टर आरजी कर अस्पताल की पीड़िता के लिए न्याय, स्वास्थ्य सचिव एनएस निगम को तत्काल हटाने, कार्यस्थल पर सुरक्षा और अन्य उपायों की मांग कर रहे हैं।

उनकी अन्य मांगों में राज्य के सभी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों के लिए एक केंद्रीकृत रेफरल प्रणाली की स्थापना, एक बेड रिक्ति निगरानी प्रणाली का कार्यान्वयन और कार्यस्थलों पर सीसीटीवी, ऑन-कॉल रूम और वॉशरूम के लिए आवश्यक प्रावधान सुनिश्चित करने के लिए टास्क फोर्स का गठन शामिल है।

5 अक्टूबर से शुरू हुआ यह अनशन दो चरणों में लगभग 50 दिनों के 'काम बंद' के बाद हुआ था। उनका आंदोलन 9 अगस्त को राज्य द्वारा संचालित आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के अंदर एक ऑन-ड्यूटी पोस्टग्रेजुएट प्रशिक्षु के साथ कथित तौर पर बलात्कार और हत्या के बाद शुरू हुआ था, जबकि अगले दिन कोलकाता पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था, सीबीआई अब कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर मामले की जांच कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 October, 2024
Advertisement