Advertisement
15 September 2018

जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनावों का ऐलान, 20 अक्टूबर को होगी मतगणना

ANI

जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनावों का ऐलान कर दिया गया है। चार चरणों में होने वाले इन चुनावों के लिए मतगणना 20 अक्टूबर को होगी। इसके साथ ही राज्य में आचार सहिंता लागू हो गई है।

राज्य के मुख्य चुनाव आयुक्त शालीन काबरा ने बताया कि निकाय चुनाव चार चरण में कराए जाएंगे। चुनाव  8, 10, 13 औ 16 अक्टूबर को होंगे। सभी चरणों की वोटिंग के बाद 20 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी। वोटिंग सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगी। राज्य में अब आचार संहिता लागू हो गई है।

बहिष्कार का किया था ऐलान

Advertisement

जम्मू-कश्मीर राज्य की मुख्य पार्टियों नेशलन कॉन्फ्रेंस और पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने संविधान के अनुच्छेद 35 ए का हवाला देते हुए निकाय चुनावों को बहिष्कार करने का ऐलान किया है। पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा था कि एक चुनाव जिसमें लोगों की हिस्सेदारी नहीं है, उसे केंद्र चुनाव की तरह देख रहा है तो इसमें हम क्या कह सकते हैं? हमने लोगों से चुनाव में भाग न लेने या फिर उसका बहिष्कार करने को नहीं कहा है, हमने सिर्फ इतना कहा है कि हमारी पार्टी इसमें भाग नहीं लेगी। इससे पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला ने 35 ए के मुद्दे पर पंचायत चुनाव के बहिष्कार का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि जब तक केंद्र की सरकार इस पर अपना रूख साफ नहीं कर देती तब तक नेशनल कांफ्रेस पंचायत चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी।

विश्वनीयता बड़ा सवालः पीडीपी

पीपल्स डेमोक्रैटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री  महबूबा मुफ्ती ने अपनी पार्टी की एक बैठक के बाद राज्य के पंचायत चुनाव का बहिष्कार करने का ऐलान किया था। उनकी दलील थी कि प्रदेश में अनुच्छेद 35 ए को लेकर एक बड़ी अनिश्चितता और डर का माहौल है, ऐसे में अगर इन स्थितियों में सरकार कोई भी चुनाव कराती है तो नतीजों के बाद उसकी विश्वसनीयता पर सवाल खड़े होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: JK, Municipal, Elections, held, 4 phases, Chief, Electoral, Officer
OUTLOOK 15 September, 2018
Advertisement