Advertisement
19 August 2021

देश के करोड़ों महिलाओं को मिली पानी ढोने से आजादी, एक लाख से ज्यादा गांवों में घर-घर पहुंचा नलों से पानी

नई दिल्ली। सिर पर पानी के मटके लिए चली आतीं कतारबद्ध महिलाओं की पीड़ादायक तस्वीरों को भूल जाइए क्योंकि देश के सुदूर गांवों के लगभग 8 करोड़ परिवारों से ताल्लुक रखने वाली करोड़ों महिलाओं को अब पानी ढोने से आजादी मिल गई है। केन्द्रीय जलशक्ति मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे जल जीवन मिशन- हर घर जल योजना के तहत 1 लाख, 7 हजार गांवों के हर घर में नलों से जल पहुंचा दिया गया है। जिन दुर्गम इलाकों में सड़कें नहीं है, बिजली भी नहीं पहुंची है, वहां भी नलों से शुद्ध जल की आपूर्ति सुनिश्चित कर दी गई है।

कोरोना काल के लॉकडाउन की चुनौती के बावजूद जल जीवन मिशन के तहत महज दो साल में ग्रामीण अंचलों के 4 करोड़ 74 लाख, नए घरों और कुल 7 करोड़, 96 लाख यानी 41.50 फीसद घरों में नलों से जल पहुंचाने की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल हुई है। इतना ही नहीं, इस मिशन के तहत देश के लाखों स्कूलों और आगनवाड़ी केन्द्रों तक भी नलों से जल पहुंचाया गया है। बड़ी बात यह भी है कि यह भगीरथ प्रयास कोरोना काल में बेरोजगार हुए लाखों मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने का माध्यम भी साबित हुआ है।

कोरोना काल में जल जीवन मिशन के तहत नल कनेक्‍शन देने का काम सामान्‍य दिनों के मुकाबले और तेज गति से हुआ। 1 अप्रैल, 2020 से 30 मार्च, 2021 तक मिशन के तहत राज्‍यों को देश के कुल ग्रामीण परिवार में से 34 फीसदी यानी 6 करोड़ 44 लाख परिवारों के घर में नल कनेक्‍शन पहुंचाने का लक्ष्‍य दिया गया था। गांव लौटे प्रवासी और मनरेगा की वजह से इस एक साल के दौरान 3.23 करोड़ नए नल कनेक्‍शन दिए गए। लक्ष्‍य से आगे बढ़कर 38.48 फीसदी घरों में इस दौरान नल से जल मिलने लगा।

Advertisement

15 अगस्त,2019 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जल जीवन मिशन की घोषणा की थी। उन्होंने वर्ष 2024 तक देश के ग्रामीण हिस्सों में घर—घर नलों से पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का लक्ष्य तय किया था। उस वक्त केवल 3.23 लाख परिवारों को ही नलों से पेयजल पहुंचाया जा पा रहा था लेकिन प्रधानमंत्री मोदी की घोषणा पर अमल करते हुए जलशक्ति मंत्रालय ने बीते दो वर्षों में जल जीवन मिशन करीब 8.93 करोड़ ग्रामीण परिवारों तक नलों से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कर दी है।

जलशक्ति मंत्रालय के अनुसार देश के पांच राज्यों—केन्द्र शासित प्रदेशों गोवा, तेलंगाना, अंडमान निकोबार आईलैंड, पुडुचेरी तथा दादरा नगर हवेली व दमन दीव में शत प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंचा दिया गया है। हरियाणा के 22 में से 21 जिलों में यह लक्ष्य हासिल हो चुका है। अगले वर्ष तक हरियाणा, बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश सहित एक नौ राज्‍य व केंद्र शासित प्रदेश हर घर जल की उपलब्धि हासिल करने के लक्ष्‍य की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं।

जल जीवन मिशन के तहत स्कूली बच्चों को जलजनित बीमारियों से बचाने के मकसद से देश के 7.11 लाख स्कूलों, 7.03 लाख आंगनवाड़ी केन्द्रों, 2.68 लाख ग्राम पंचायतों व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तक भी नलों से जल की आपूर्ति शुरू कर दी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jal, Jeevan, Mission, women, families, country, water
OUTLOOK 19 August, 2021
Advertisement