Advertisement
21 August 2023

जादवपुर रैगिंग मामला: यूजीसी अध्यक्ष बोले- विश्वविद्यालय का दूसरा जवाब भी असंतोषजनक, फिर मांगा जाएगा स्पष्टीकरण

file photo

यूजीसी ने प्रथम वर्ष के एक छात्र की कथित रैगिंग और यौन उत्पीड़न के कारण उसकी मौत के संबंध में जादवपुर विश्वविद्यालय की दूसरी प्रतिक्रिया को "असंतोषजनक" पाया है। अध्यक्ष एम जगदीश कुमार के अनुसार, आगे स्पष्टीकरण और कार्रवाई की मांग की जाएगी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने घटना पर "सामान्य" रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए पिछले सप्ताह जादवपुर विश्वविद्यालय को फटकार लगाई थी। कुमार ने कहा, "यूजीसी ने पाया है कि जादवपुर विश्वविद्यालय द्वारा भेजा गया दूसरा उत्तर असंतोषजनक है। यूजीसी जल्द ही विस्तृत स्पष्टीकरण और कार्रवाई के लिए विश्वविद्यालय को फिर से लिखेगा। रैगिंग एक गंभीर मुद्दा है, और जादवपुर विश्वविद्यालय को हमारे छात्रों को सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए यूजीसी नियमों का अक्षरश: पालन करना चाहिए। ”

यूजीसी ने सबसे पहले विश्वविद्यालय से तथ्यात्मक और कार्रवाई रिपोर्ट मांगी थी, जहां 17 वर्षीय छात्र की 9 अगस्त को मुख्य लड़कों के छात्रावास की दूसरी मंजिल की बालकनी से गिरने के बाद मौत हो गई थी। उसके परिवार ने आरोप लगाया कि वह रैगिंग का पीड़ित था। मामले में जेयू के पूर्व और वर्तमान छात्रों समेत 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

Advertisement

यह देखते हुए कि विश्वविद्यालय ने परिसर में रैगिंग को रोकने के लिए कोई सक्रिय कदम नहीं उठाया है, आयोग ने पिछले सप्ताह विश्वविद्यालय से कहा था कि वह रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं है। इसके बाद यूजीसी ने गुरुवार को अपने 12 प्रश्नों और दस्तावेजी साक्ष्यों के संबंध में 24 घंटे के भीतर अनुपालन रिपोर्ट मांगी।

इस बीच, विवाद के बीच, विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय डीन ने पद से इस्तीफा दे दिया है, विश्वविद्यालय के सूत्रों ने सोमवार को कहा। उन्होंने बताया कि प्रोफेसर सुबेनॉय चक्रवर्ती ने अपने त्याग पत्र में अपने फैसले के लिए व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया है।

विश्वविद्यालय के वरिष्ठ प्रोफेसर चक्रवर्ती का इस्तीफा, जेयू में गणित विभाग के प्रमुख बुद्धदेव साव को विश्वविद्यालय के पदेन चांसलर, राज्यपाल सीवी आनंद बोस द्वारा अंतरिम कुलपति नियुक्त किए जाने के एक दिन बाद आया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को आरोप लगाया कि हाल ही में जादवपुर विश्वविद्यालय के एक नए छात्र की मौत में वाम समर्थित यूनियनें शामिल थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 August, 2023
Advertisement