Advertisement
08 October 2023

आईटीबीपी ने सिक्किम में बाढ़ में फंसे 56 लोगों को बचाया, हिमालयी राज्य के चार जिलों में 41,870 लोग हुए प्रभावित

file photo

आईटीबीपी ने उत्तरी सिक्किम के चुंगथांग में फंसे छप्पन लोगों को बचाया, जो अचानक आई बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में से एक है। बचाए गए लोगों में 52 पुरुष और चार महिलाएं थीं।  

आईटीबीपी ने ट्वीट किया, "एक अन्य बचाव अभियान में, उत्तरी सिक्किम के चुंगथांग में आईटीबीपी बचाव दल द्वारा बनाए गए रोपवे के माध्यम से 56 नागरिकों (52 पुरुष और 4 महिला) को सफलतापूर्वक बचाया गया।"

बाढ़ में लापता हुए 81 लोगों की तलाश जारी है। अधिकारियों ने कहा कि अब तक 30 शव मिल चुके हैं। बुधवार तड़के बादल फटने से अचानक आई बाढ़ से हिमालयी राज्य के चार जिलों में 41,870 लोग प्रभावित हुए। सिक्किम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसएसडीएमए) के अनुसार, मंगन को आपदा का सबसे ज्यादा खामियाजा भुगतना पड़ा क्योंकि लगभग 30,300 की आबादी इस आपदा से प्रभावित हुई थी। अन्य तीन प्रभावित जिले गंगटोक, पाकयोंग और नामची हैं।

Advertisement

एसएसडीएमए ने कहा कि उन्नीस मौतें पाकयोंग से, छह गंगटोक जिले से, चार मंगन से और एक नामची से हुई हैं। अधिकारियों ने बताया कि तलाशी अभियान के लिए विशेष रडार, ड्रोन और सेना के कुत्तों को तैनात किया गया है।

अब तक, विभिन्न क्षेत्रों से 2,563 लोगों को बचाया गया है और 6,875 लोगों ने राज्य भर में स्थापित 30 राहत शिविरों में शरण ली है, जिनमें से अधिकांश देश के बाकी हिस्सों से कट गए हैं। बाढ़ ने 1,320 से अधिक घरों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया और सुरम्य हिमालयी राज्य के चार जिलों में 13 पुल बह गए। अधिकारियों ने कहा कि मंगन जिले के लाचेन और लाचुंग में फंसे 3,000 से अधिक पर्यटक सुरक्षित हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 October, 2023
Advertisement