Advertisement
27 October 2018

आईआरएस अफसर संजय मिश्रा बनाए गए ईडी के अंतरिम निदेशक, जानिए इनके बारे में

Symbolic Image

आईआरएस अधिकारी संजय मिश्रा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अंतरिम निदेशक नियुक्त किए गए हैं। कैबिनेट अपॉइंटमेंट कमेटी (एसीसी) ने उनके नाम पर मुहर लगाई है। मिश्रा को तीन महीने के लिए ईडी डायरेक्टर का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वर्तमान निदेशक करनैल सिंह ढाई साल तक निदेशक पद पर रहने के बाद आज रिटायर हो रहे हैं। इस पद के लिए जीएसी मुर्मू और सीमांचल दास भी रेस में थे।

कौन हैं संजय मिश्रा?

संजय मिश्रा 1984 बैच के अधिकारी हैं और दिल्ली में इनकम टैक्स कमिश्नर हैं। सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने एनडीटीवी और नेशनल हेराल्ड मामले की जांच की थी। मिश्रा अहमदाबाद में भी तैनात रहे हैं। उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय और गृह मंत्रालय में भी काम किया है।

Advertisement

सीबीआई विवाद के बीच नहीं बढ़ा करनैल सिंह का कार्यकाल

पहले अटकलें थीं कि करनैल सिंह का कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है लेकिन माना जा रहा है कि सीबीआई में मचे घमासान की आंच ईडी तक आने के बाद सरकार ने उनका कार्यकाल ना बढ़ाने का फैसला किया। 2016 में निदेशक पद के एडीशनल चार्ज पर रहते हुए करनैल सिंह को तीन बार तीन-तीन महीने का पद विस्तार दिया गया। अक्टूबर, 2016 में कोर्ट के आदेश के बाद उन्हें दो साल का कार्यकाल दिया गया।

सीबीआई विवाद में राकेश अस्थाना ने आरोप लगाया था कि छुट्टी पर चल रहे आलोक वर्मा और ईडी के जॉइंट डायरेक्टर राजेश्वर सिंह उनकी छवि खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। करनैल सिंह और आलोक वर्मा एक ही काडर (यूनियन टेरिटरीज) से आते हैं। करनैल सिंह राजेश्वर सिंह के भी करीबी माने जाते हैं। सरकार ने जब राजेश्वर सिंह के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में नोटिस दिया तब करनैल सिंह ने उनका बचाव करते हुए प्रेस रिलीज जारी किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: IRS Officer, Sanjay Mishra, Enforcement Directorate (ED)
OUTLOOK 27 October, 2018
Advertisement