Advertisement
03 March 2020

ईरानी राजदूत को विदेश मंत्रालय का समन, दिल्ली हिंसा पर जताई थी चिंता

File Photo

देश की राजधानी दिल्ली में बीते दिनों हुई हिंसा की खबरों ने दुनियाभर में काफी सुर्खियां बटोरीं। सोमवार को दिल्ली हिंसा को लेकर ईरान के विदेश मंत्री ने प्रतिक्रिया दी और चिंता व्यक्त की थी। अब इसी के बाद मंगलवार को विदेश मंत्रालय ने ईरानी राजदूत को समन भेजा है। विदेश मंत्रालय की ओर से ईरानी मंत्री द्वारा किए गए बयान पर सख्त आपत्ति जताई गई है।

सूत्रों के मुताबिक, मंगलवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने ईरानी राजदूत को समन भेजा है। इस दौरान भारत के आंतरिक मामले में ईरानी विदेश मंत्री द्वारा दिए गए बयान पर आपत्ति भी जताई गई।

दरअसल, ईरानी राजदूत जरीफ को विदेश मंत्रालय द्वारा यह समन तब जारी किया गया है जब उन्होंने दिल्ली के कुछ हिस्सों में हुई हिंसक झड़पों की निंदा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया, जिसमें उन्होंने कहा भारतीय अधिकारियों से भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया। बता दें कि दिल्ली हिंसा में कम से कम 47 लोग मारे गए हैं जबकि 200 से अधिक लोग घाय हुए हैं।

Advertisement

जानें क्या बोले थे ईरानी विदेश मंत्री

बता दें कि दिल्ली हिंसा को लेकर ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने सोमवार को ट्वीट किया था। जावेद जरीफ ने अपने ट्वीट में लिखा था, ‘भारतीय मुसलमानों के खिलाफ हुई संगठित हिंसा की ईरान निंदा करता है। ईरान सदियों से भारत का दोस्त रहा है। ऐसे में हम भारत से अपील करते हैं कि सभी भारतीयों का ध्यान रखा जाए और किसी के साथ कोई अन्याय ना हो। शांतिपूर्ण बातचीत और कानून के शासन में ही आगे का रास्ता शामिल है।’

दिल्ली हिंसा को लेकर कई संगठन ने जताई चिंता

सिर्फ ईरान ही नहीं बल्कि कई अन्य देशों और संगठनों की ओर से भी दिल्ली हिंसा पर चिंता व्यक्त की गई थी। इनमें संयुक्त राष्ट्र, अमेरिका, पाकिस्तान, चीन जैसे देश भी शामिल हैं, जिन्होंने दिल्ली हिंसा को लेकर बयान दिया था। हालांकि, विदेश मंत्रालय की ओर से साफ कर दिया गया था कि ये भारत का आंतरिक मामला है, ऐसे में किसी बाहरी देश का बिना आंकड़ों के जाने कमेंट करना ठीक नहीं है। विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि दिल्ली में पुलिस ने जल्द से जल्द हालात पर काबू पाया गया था।

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हुई थी हिंसा

गौरतलब है कि दिल्ली में नागरिकता संशोधन एक्ट के मसले पर हिंसा हो गई थी, जिसमें उत्तर पूर्व इलाके में आगजनी-पत्थरबाजी और तोड़फोड़ हुई थी। अस्पतालों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में अबतक हिंसा में 46 लोगों की मौत हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Iranian envoy, summoned, over Javad Zarif, remarks, Delhi violence, demarche issued
OUTLOOK 03 March, 2020
Advertisement