Advertisement
03 May 2024

दिल्ली में चुनाव के मद्देनजर केजरीवाल की जमानत पर सुप्रीम कोर्ट कर सकता है विचार, की यह अहम टिप्पणी

file photo

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत याचिका पर मंगलवार, 7 मई को सुनवाई के लिए तैयार रहने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर मुख्य मामले में बहस में समय लगेगा तो वह दिल्ली में चुनावों के कारण अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत याचिका पर सुनवाई पर विचार कर सकता है।

अरविंद केजरीवाल को ईडी ने 21 मार्च को दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था। वह वर्तमान में न्यायिक हिरासत के तहत तिहाड़ जेल में बंद हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने अरविंद केजरीवाल से पूछा था कि उन्होंने ट्रायल कोर्ट में जमानत याचिका क्यों नहीं दायर की है। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ईडी द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई कर रही थी जब उसने उनसे यह पूछा।

Advertisement

पीठ ने वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी से पूछा, जो अरविंद केजरीवाल की ओर से अदालत में पेश हुए थे "आपने ट्रायल कोर्ट के समक्ष जमानत के लिए कोई आवेदन नहीं दिया?"  पीठ को जवाब देते हुए सिंघवी ने कहा कि उन्होंने उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है क्योंकि इसका "व्यापक क्षेत्राधिकार" है।

इस बीच, दिल्ली उच्च न्यायालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यह सुनवाई योग्य नहीं है। उच्च न्यायालय ने कहा कि केजरीवाल के पास निश्चित रूप से अदालत का दरवाजा खटखटाने और उचित कार्यवाही दायर करने के साधन हैं। जबकि आदेश 1 मई को पारित किया गया था, विस्तृत फैसला शुक्रवार को उपलब्ध कराया गया था।

उच्च न्यायालय ने कहा कि याचिका में केंद्र को किसी राजनीतिक दल के नेता या उम्मीदवार की गिरफ्तारी की जानकारी भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) को उपलब्ध कराने का निर्देश देने की मांग की गई है। जब आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू हो तो यह कानून के शासन के संबंध में याचिकाकर्ता की कानूनी समझ को झुठलाता है।

“इस अदालत का विचार है कि वर्तमान रिट याचिका जो AAP के राष्ट्रीय संयोजक की गिरफ्तारी को प्रभावी ढंग से चुनौती देती है… सुनवाई योग्य नहीं है क्योंकि उक्त व्यक्ति न्यायिक आदेशों के अनुसार न्यायिक हिरासत में है। जो वर्तमान याचिका का विषय नहीं है। याचिका स्पष्ट रूप से उस व्यक्ति का नाम बताने में विफल रही है, हालांकि उसकी राजनीतिक स्थिति/स्थिति के संदर्भ के कारण पहचान स्पष्ट है।'' समाचार एजेंसी पीटीआई ने कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनमीत पीएस अरोड़ा की पीठ के हवाले से यह बात कही।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 May, 2024
Advertisement