Advertisement
14 July 2022

व्यावहारिक सहयोग के लिए 'आई2यू2' अच्छा मॉडल, किया सकारात्मक एजेंडा स्थापित: पीएम मोदी

ANI

चार देशों के समूह 'आई2यू2' ने एक सकारात्मक एजेंडा स्थापित किया है और बढ़ती वैश्विक अनिश्चितताओं के बीच व्यावहारिक सहयोग के लिए इसकी रूपरेखा एक अच्छा मॉडल है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पहले आभासी शिखर सम्मेलन में कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि I2U2 के ढांचे के तहत जल, ऊर्जा, परिवहन, अंतरिक्ष, स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा के छह प्रमुख क्षेत्रों में संयुक्त निवेश बढ़ाने पर सहमति बनी है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, इजरायल के पीएम यायर लापिड और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को सुनने के साथ, मोदी ने कहा कि समूह ऊर्जा सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा और आर्थिक विकास के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

समूह को 'I2U2' के रूप में जाना जाता है, जिसमें "I" भारत और इज़राइल के लिए और "U" अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात के लिए है।

Advertisement

मोदी ने कहा, "आज के पहले शिखर सम्मेलन से ही आई2यू2 ने सकारात्मक एजेंडा तय किया है। हमने कई क्षेत्रों में संयुक्त परियोजनाओं की पहचान की है और उनमें आगे बढ़ने के लिए रोडमैप भी तैयार किया है।"

उन्होंने कहा, "यह स्पष्ट है कि" I2U2 "का दृष्टिकोण और एजेंडा प्रगतिशील और व्यावहारिक है। हमारे देशों की पारस्परिक ताकत - पूंजी, विशेषज्ञता और बाजार - को लामबंद करके हम अपने एजेंडे को तेज कर सकते हैं, और वैश्विक अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।"

प्रधान मंत्री ने कहा कि बढ़ती वैश्विक अनिश्चितताओं के बीच समूह का सहकारी ढांचा व्यावहारिक सहयोग के लिए एक अच्छा मॉडल है। उन्होंने कहा, "बढ़ती वैश्विक अनिश्चितताओं के बीच व्यावहारिक सहयोग के लिए हमारा सहकारी ढांचा भी एक अच्छा मॉडल है।"

मोदी ने कहा, "मुझे विश्वास है कि "I2U2" के साथ हम वैश्विक स्तर पर ऊर्जा सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। बाद में, समूह के नेताओं ने पूरे भारत में एकीकृत खाद्य पार्कों की एक श्रृंखला विकसित करने और गुजरात में 300 मेगावाट की हाइब्रिड अक्षय ऊर्जा परियोजना स्थापित करने की योजना के लिए 2 बिलियन अमरीकी डालर के निवेश की घोषणा की।

उन्होंने एक संयुक्त बयान में कहा, "भारत इस परियोजना के लिए उपयुक्त जमीन मुहैया कराएगा और किसानों को फूड पार्कों से जोड़ने में मदद करेगा।" पीएम ने कहा,  "अमेरिका और इजरायल के निजी क्षेत्रों को अपनी विशेषज्ञता उधार देने और परियोजना की समग्र स्थिरता में योगदान देने वाले अभिनव समाधान पेश करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। ये निवेश फसल की पैदावार को अधिकतम करने में मदद करेंगे और बदले में, दक्षिण एशिया और मध्य में खाद्य असुरक्षा से निपटने में मदद करेंगे। " I2U2 समूह की अवधारणा पिछले साल 18 अक्टूबर को आयोजित चार देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान की गई थी।

अपनी टिप्पणी में, राष्ट्रपति बिडेन ने कहा कि अमेरिकी और इजरायल के निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों के समर्थन से पूरे भारत में एकीकृत कृषि पार्क विकसित करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के निवेश में भारत की खाद्य पैदावार को "केवल पांच वर्षों में तीन गुना" बढ़ाने की क्षमता है।

उन्होंने कहा, "खाद्य सुरक्षा और स्वच्छ ऊर्जा पर हम जिन पहली दो परियोजनाओं पर एक साथ काम कर रहे हैं, उन्हें दुनिया भर के लोगों को प्रभावित करने वाले दो सबसे जरूरी संकटों से निपटने के लिए डिज़ाइन किया गया है।" उन्होंने आगे कहा: "भारत दुनिया में एक प्रमुख, प्रमुख खाद्य उत्पादक है। इस (फूड पार्क परियोजना) का भारत के किसानों और क्षेत्र में भूख और कुपोषण से पीड़ित लोगों पर पड़ने वाले लाभकारी प्रभावों के बारे में सोचें।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 14 July, 2022
Advertisement