Advertisement
16 May 2020

10वीं और 12वीं की बची बोर्ड परीक्षा की डेटशीट टली, अब सीबीएसई सोमवार को करेगा घोषित

FILE PHOTO

एचआरडी मंत्रालय ने शनिवार को कक्षा 10 और 12 की बची बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा को टाल दिया है। मंत्रालय ने कहा कि सीबीएसई डेटशीट को अंतिम रूप देने से पहले कुछ तकनीकी पहलुओं पर अभी भी विचार कर रहा है। डेटशीट की घोषणा अब सोमवार तक होगी।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने ट्वीट कर कहा, "सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं की बची बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट को अंतिम रूप देने से पहले कुछ अतिरिक्त तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रख रहा है, जिसके कारण, अब सोमवार यानी 18 मई को डेटशीट जारी कर दी जाएंगी।" पहले मंत्रालय ने घोषणा की थी कि वह शनिवार शाम 5 बजे डेटशीट घोषित करेगा।

1 से 15 जुलाई को होगी परीक्षाएं 

Advertisement

मंत्रालय ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि लॉकडाउन के कारण बची कक्षा 10 और 12 सीबीएसई की परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी। घोषणा में कहा गया था कि 12वीं की परीक्षा पूरे देश में आयोजित होंगी जबकि 10 वीं की बची परीक्षा दिल्ली के नॉर्थ ईस्ट इलाके में होंगी जहां कानून व्यवस्था के चलते छह दिन परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं। इसके अलावा बोर्ड ने लॉकडाउन के चलते और समय की कमी के कारण केवल प्रमुख 29 विषयों की परीक्षा कराने का निर्णय लिया था। जिन विषयों के लिए परीक्षा आयोजित नहीं की जा रही है, उनके मूल्यांकन का तौर-तरीका जल्द ही बोर्ड द्वारा घोषित किया जाएगा।

देशभर में विश्वविद्यालय और स्कूल कर दिए थे बंद

कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए देश भर के विश्वविद्यालयों और स्कूलों को बंद कर दिया गया और परीक्षाएं 16 मार्च से स्थगित कर दी गईं। बाद में, 24 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, जिसे अब 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। जिसके चलते सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं नहीं करा पाया। अब बोर्ड की कोशिश है कि जेजेई-मेन्स और नीट की परीक्षा से पहले प्रक्रिया पूरा हो जाए। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों को दिशानिर्देश जारी किया है कि नए छात्रों के लिए नया शैक्षणिक सत्र सितंबर से और  मौजूदा छात्रों के लिए अगस्त से शुरू होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: HRD, postpones, announcement, pending, exams, schedul, class 10, 12 students
OUTLOOK 16 May, 2020
Advertisement