Advertisement
19 August 2024

स्टैंडअप कॉमेडियन,जिन्होंने हिंदी में कॉमेडी करके प्रसिद्धि पाई

हिंदी उन बहुमुखी भाषाओं में से एक है, जो न केवल काव्यात्मक है, बल्कि एक अच्छी कॉमिक टाइमिंग के साथ मज़ेदार भी हो सकती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे स्टैंडअप कॉमेडियंस के विषय में, जो हिंदी भाषा में कॉमेडी में उत्कृष्ट हैं और अपने मज़ाकिया अंदाज़ से दर्शकों को लोट-पोट करते हैं। 

 

अमित टंडन

Advertisement

अपनी साफ-सुथरी कॉमेडी के लिए पहचाने जाने वाले अमित टंडन हिंगलिश में भी मज़ाकिया अंदाज़ दिखा सकते हैं। अक्सर अपनी पत्नी को अपने रेखाचित्रों में अपने संग्रह के रूप में लेते हुए, अमित हमेशा भाषा को वैश्विक मंच पर पेश करने के समर्थक रहे हैं। इतना अधिक कि 2017 में USA में उनके पहले शो की सफलता के बाद, कई आयोजक हिंदी स्टैंड अप के लिए तैयार हुए।

 

भुवन बाम

आज का इंस्टाग्राम हिंदी में मोनोलॉग या डींगे मारते हुए वीडियो से भरा हुआ है, लेकिन भुवन बाम ही थे जिन्होंने हिंदी में मज़ेदार वीडियो की तब शुरुआत की, जब हिंदी में कॉन्टेंट क्रिएटर्स की कोई अवधारणा नहीं थी। सेलिब्रिटी शादियों या किसी विशेष अवसर पर उनकी हिंदी कमेंट्री हमेशा वायरल कॉन्टेंट रही है।

 

वरुण ग्रोवर

एक स्टैंड-अप कॉमेडियन और कवि, वरुण ग्रोवर जो भी करना चाहते हैं, उसमें हमेशा सर्वश्रेष्ठ रहे हैं। हिंदी भाषा की उनकी कमान हमेशा त्रुटिहीन रही है। हिंदी में उनके ज्ञान और शब्दावली को मसान, गैंग्स ऑफ वासेपुर आदि जैसे कार्यों की सूची में देखा जा सकता है। 

 

ज़ाकिर खान

ज़ाकिर खान उन कलाकारों में से एक हैं, जिनके बिना स्टैंडअप कॉमेडी की कल्पना मुश्किल है। अंग्रेजी बोलने वाली भीड़ के सामने हिंदी में कॉमेडी करने और सफल होने के लिए हिम्मत और दृढ़ संकल्प की जरूरत होती है। जाकिर खान इसमें कामयाब नजर आते हैं । उनकी उर्दू ज़ुबान हिंदी लिबास में हमेशा सहज रही है। उन्होंने सख्त लौंडा वाक्यांश का प्रतीक किया है।

 

कपिल शर्मा

कपिल शर्मा उन सफल कॉमेडियन में से एक हैं, जो अपनी देसी स्थानीय हिंदी कॉमेडी के लिए जाने जाते हैं। उनकी खासियत यह है कि भले ही उनके शो में मेहमान अंग्रेजी बोल रहे हों, वे हिंदी में बातचीत करने में काफी सहज दिखते हैं। कपिल मेहमानों को उनके शो में हिंदी में बोलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kapil Sharma, zakir khan, bhuwan bam, stand up comedy, Hindi stand up comedian cresting sensation,
OUTLOOK 19 August, 2024
Advertisement