Advertisement
27 August 2024

हिमाचल विधानसभा ने कंगना की टिप्पणी की निंदा करने के लिए प्रस्ताव पारित किया, हरियाणा में AAP ने किया विरोध प्रदर्शन

file photo

हिमाचल प्रदेश विधानसभा ने कांग्रेस समर्थित प्रस्ताव पारित कर किसानों के विरोध पर टिप्पणी करने के लिए भाजपा सांसद कंगना रनौत पर मंगलवार को हमला तेज कर दिया। इस दौरान उनकी टिप्पणियों की निंदा की गई और AAP ने हरियाणा में कई स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किया।

हिमाचल प्रदेश के मंडी से सांसद ने हिंदी दैनिक दैनिक भास्कर के साथ अपने साक्षात्कार की एक क्लिप पोस्ट की थी, जिसमें उन्होंने सुझाव दिया था कि अगर देश का नेतृत्व मजबूत नहीं होता तो भारत में "बांग्लादेश जैसी स्थिति" पैदा हो सकती थी। इसके बाद उन्होंने आरोप लगाया कि अब निरस्त हो चुके तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान शव लटक रहे थे और बलात्कार हो रहे थे। उन्होंने "साजिश" में चीन और अमेरिका की संलिप्तता का आरोप लगाया।

कंगना की टिप्पणी ने उनके कांग्रेस शासित गृह राज्य की विधानसभा में तीखी बहस शुरू कर दी, क्योंकि सदन ने टिप्पणी की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया। हरियाणा में 1 अक्टूबर को चुनाव होने हैं, ऐसे में विपक्ष ने इस मुद्दे को लेकर सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधा। आम आदमी पार्टी की हरियाणा इकाई ने उनकी टिप्पणी के खिलाफ राज्य में विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें पार्टी के एक नेता ने कहा कि उनका बयान किसानों के प्रति भाजपा की "मानसिकता" को दर्शाता है। आप नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जींद, यमुनानगर और पंचकूला सहित विभिन्न स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किया।

Advertisement

शिवसेना (उद्धव ठाकरे) की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने भी कंगना पर निशाना साधा और उनसे टिप्पणी के लिए माफी मांगने और भाजपा से इस पर खेद व्यक्त करने की अपेक्षा की। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "कंगना रनौत ने किसानों के खिलाफ अपने बयान के लिए माफी नहीं मांगी है। भाजपा के बयान में किसानों के खिलाफ उनके द्वारा लगाए गए आरोपों के बारे में कोई खेद नहीं व्यक्त किया गया है। वह भाजपा की सदस्य और सांसद हैं, अगर उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाती है तो यह कहना उचित होगा कि भाजपा किसानों को केवल दिखावटी सेवा दे रही है।"

हिमाचल विधानसभा में, जैसे ही विपक्षी भाजपा ने कानून और व्यवस्था की स्थिति पर अपने स्थगन प्रस्ताव को खारिज करने पर वाकआउट किया, संसदीय कार्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि कंगना की टिप्पणी देश के पूरे किसान समुदाय के लिए अपमानजनक है। भाजपा सदस्यों के सदन में लौटने के बाद उन्होंने उनसे इस मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करने को कहा। विपक्ष के नेता जय राम ठाकुर ने कहा कि कंगना की टिप्पणी व्यक्तिगत है और यह पार्टी का विचार नहीं है, जिसके बाद दोनों पक्षों के सदस्यों ने नारेबाजी शुरू कर दी।

भाजपा ने सोमवार को फिल्म अभिनेत्री की किसान आंदोलन पर अपमानजनक टिप्पणी के लिए निंदा की थी, क्योंकि उसने उनके विचारों से असहमति व्यक्त की थी और यह स्पष्ट किया था कि उन्हें पार्टी के नीतिगत मामलों पर टिप्पणी करने की न तो अनुमति है और न ही अधिकृत है। ठाकुर ने कहा कि भाजपा पार्टी आलाकमान के साथ है और परंपरा के अनुसार, ऐसे व्यक्ति पर चर्चा नहीं की जा सकती जो सदन में मौजूद नहीं है।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रस्ताव का समर्थन किया और कहा कि भाजपा को इस मुद्दे पर चर्चा के लिए आगे आना चाहिए था। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कहा कि किसान कंगना की टिप्पणी से नाराज हैं और भाजपा को अपने आचरण पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि अभिनेत्री के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए क्योंकि उनकी टिप्पणी कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा कर सकती है। कांग्रेस के कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि कंगना बेतुकी टिप्पणी करने की आदी हैं।

आक्रोशित सदस्यों को शांत करते हुए स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि कंगना की टिप्पणी की निंदा करने वाला प्रस्ताव सदन द्वारा पारित कर दिया गया है और इस पर आगे चर्चा की कोई आवश्यकता नहीं है। हिमाचल प्रदेश के पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह और उनकी मां प्रतिभा सिंह, जो राज्य कांग्रेस अध्यक्ष हैं, ने कंगना पर निशाना साधते हुए किसानों के विरोध पर उनकी टिप्पणी को "लापरवाह और गलत सूचना" करार दिया।

कांग्रेस नेताओं ने दो अलग-अलग बयानों में रनौत की टिप्पणी की निंदा की और कहा कि यह किसानों का घोर अपमान है। कंगना ने मंडी से लोकसभा चुनाव में विक्रमादित्य को हराया था। विक्रमादित्य ने एक बयान में कहा, "किसान अशांति में अमेरिका और चीन की भूमिका पर सवाल उठाने वाले उनके निराधार आरोप हास्यास्पद हैं, वास्तविकता पर आधारित नहीं हैं और उनके बौद्धिक दिवालियापन को दर्शाते हैं... सत्ता पक्ष के सदस्य और मंडी संसदीय क्षेत्र के निर्वाचित प्रतिनिधि के रूप में, कंगना रनौत को ऐसे संवेदनशील मुद्दों पर बोलते समय संयमित होना चाहिए।

उन्होंने कहा, "यह उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार, विशेष रूप से विदेश मंत्रालय को उनके दावों का जवाब देना चाहिए, जो देश की विदेश नीति को कमजोर करते हैं।" मंत्री ने कहा कि समाज के एक विशेष वर्ग, यानी किसानों के खिलाफ इस तरह के बयान उनके संघर्षों और बलिदानों का अपमान हैं और कहा कि यह बयान विशेष रूप से अस्वीकार्य है, क्योंकि प्रधानमंत्री द्वारा "काले कानूनों" को वापस ले लिया गया है। उन्होंने कहा, "हम उनकी असंवेदनशील और विभाजनकारी टिप्पणियों के लिए उनसे माफी की मांग करते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 August, 2024
Advertisement