Advertisement
13 October 2023

इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष के बीच नई दिल्ली में हाई अलर्ट, यहूदी धार्मिक प्रतिष्ठानों और इजरायली दूतावास पर सुरक्षा बढ़ाई

file photo

सुरक्षा बलों और फिलिस्तीनी समूह हमास के बीच इज़राइल में बढ़ते संघर्ष के मद्देनजर, नई दिल्ली संभावित विरोध प्रदर्शन के लिए हाई अलर्ट पर है। दिल्ली पुलिस ने सड़कों पर, खासकर शुक्रवार की नमाज के दौरान, पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया है और यहूदी धार्मिक प्रतिष्ठानों और इजरायली दूतावास पर सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए हैं।

अलर्ट की यह बढ़ी हुई स्थिति अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी सहित कई अन्य देशों द्वारा की गई कार्रवाइयों को प्रतिबिंबित करती है, जिन्होंने इज़राइल में बढ़ती हिंसा के जवाब में संभावित यहूदी ठिकानों और फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी है।

एक महत्वपूर्ण कदम में, फ्रांस ने हमास द्वारा इज़राइल पर हाल ही में किए गए हमले के बाद सार्वजनिक व्यवस्था के हित में सभी फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनों पर प्रतिबंध लगा दिया। आलोचकों का तर्क है कि यह प्रतिबंध भाषण और सभा की स्वतंत्रता को लेकर चिंता पैदा करता है।

Advertisement

चल रहे संघर्ष ने विनाशकारी रूप ले लिया है, गाजा में 1,500 से अधिक लोग मारे गए हैं क्योंकि इज़राइल ने हमास के आश्चर्यजनक भूमि-समुद्र-हवाई हमले का जोरदार जवाब दिया, जिसमें 1,300 इज़राइलियों की जान चली गई। इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने 'युद्ध की स्थिति' की घोषणा की और हमास के हमले के जवाब में गाजा को बर्बाद करने का वादा किया।

स्थिति में मानवीय आयाम जोड़ते हुए, चल रहे युद्ध के कारण इज़राइल में फंसे भारतीय नागरिकों को ऑपरेशन अजय के हिस्से के रूप में पहली उड़ान से निकाला गया है, जो आज नई दिल्ली में उतर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 October, 2023
Advertisement