Advertisement
30 September 2020

हाथरस बलात्कार मामला: पीड़िता के परिवार ने पुलिस पर लगाया जबरदस्ती अंतिम संस्कार करने का आरोप

पीटीआइ

हाथरस गैंगरेप पीड़िता की दिल्‍ली के सफदरजंग अस्‍पताल में मौत के बाद सियासत गरमाई हुई है। विपक्षी पार्टियां इस मुद्दे को लेकर सरकार पर हमलावर है। पीड़िता की मौत के बाद से देश के अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इस बीच 19 वर्षीय पीड़िता के शव का बुधवार तड़के 3 बजे के बाद अंतिम संस्कार कर दिया गया। घरवालों का आरोप है कि पुलिस ने जबरन अंतिम संस्कार किया है।

पीड़िता के परिवार का आरोप है कि पुलिस ने जबरन उसका अंतिम संस्कार किया है और आखिरी बार उसके शव को घर नहीं लाने दिया। हालांकि, स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को बताया कि दाह संस्कार "परिवार की इच्छा के अनुसार" किया गया।

हाथरस के एक गांव में 14 सितंबर को चार लोगों द्वारा 19 वर्षीय लड़की के साथ बलात्कार किया गया, उसकी हालत बिगड़ने के बाद उसे दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भेजा गया, जहां मंगलवार को उसने अंतिम सांस ली।

Advertisement

लड़की की मौत की खबर फैलते ही दिल्ली के साथ-साथ हाथरस में समाज के सभी वर्गों के साथ-साथ राजनेताओं, खेल और फिल्म जगत और कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया, जिसमें लड़की के लिए पीड़ा व्यक्त की गई और उसके लिए न्याय की मांग की गई।

पीड़िता के परिजनों का दावा किया, भारी पुलिस तैनाती के बीच परिवार मंगलवार रात दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल से चला गया। शव को उत्तर प्रदेश पुलिस ले गई, जो परिवार के सदस्यों की तुलना में पहले हाथरस पहुंची।

पीड़िता के एक भाई ने आधी रात 1 बजे न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को फोन पर बताया, पुलिस जबरन शव और मेरे पिता को दाह संस्कार के लिए ले गए। जब मेरे पिता हाथरस पहुंचे, तो उन्हें पुलिस द्वारा तुरंत (श्मशान के लिए) ले जाया गया। “

एक अन्य रिश्तेदार ने कहा कि पीड़िता के पिता 30 से 40 लोगों के साथ थे, मुख्य रूप से रिश्तेदार और उनके पड़ोस के अन्य लोग पश्चिमी यूपी में जिले के चंदपा पुलिस थाना की सीमा के तहत बूल गढ़ी गांव के पास श्मशान घाट गए थे। एक अधिकारी ने बताया कि आधी रात को श्मशान घाट में वरिष्ठ पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद थे।

पीड़ित परिवार के साथ घर पर मौजूद एक रिश्तेदार ने कहा, हमें ये समझ नहीं आ रहा क्यों, क्या चाहिए...कैसी राजनीति कर रहें हैं ये लोग, उल्टे-सीधे बयान दे रहे हैं कि लड़की का बलात्कार नहीं हुआ.. पता नहीं क्या चाहिए इनकों... यह किस तरह की राजनीति है, वे बेतरतीब बयान दे रहे हैं जैसे कि महिला के साथ बलात्कार नहीं हुआ है! हम नहीं जानते कि वे क्या चाहते हैं। उसने आरोप लगाया कि ये सब बयान वह मामले को ठंडा करने के लिए दे रहे हैं।

हाथरस सामूहिक बलात्कार पीड़िता के भाई ने कहा कि हम उत्तर प्रदेश सरकार से कहेंगे कि न्यायिक जांच होनी चाहिए और दोषियों को फांसी होनी चाहिए। डर की वजह से हम अंदर(घर के) हैं, प्रशासन ने बहुत दबाव डाला हुआ है (अपने घर में बंद होने के सवाल पर)।

गौरतलब है कि यूपी के हाथरस में दलित युवती के साथ निर्भया जैसी हैवानियत पर सियासत गरमा गई है। सोशल मीडिया पर लोगों का आक्रोश झलक रहा है। दिल्ली के जिस सफदरजंग अस्पताल में पीड़िता ने आखिरी सांस ली, उसके बाहर प्रदर्शन हुआ, कैंडल मार्च निकला। यूपी में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग हो रही है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: हाथरस बलात्कार, पीड़िता, परिवार, पुलिस, जबरदस्ती, अंतिम संस्कार, आरोप, Hathras Rape, Victim, Cremated, Late Night, Family Alleges, Police, Forced, Perform Last Rites
OUTLOOK 30 September, 2020
Advertisement