Advertisement
21 January 2023

गुरमीत राम रहीम 40 दिन के पैरोल पर हरियाणा जेल से छूटा, इस मामले में मिली है 20 साल की सजा

file photo

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह 40 दिन की पैरोल मिलने के बाद शनिवार को हरियाणा के रोहतक की सुनारिया जेल से रिहा हो गए। डेरा प्रमुख के लिए नवीनतम पैरोल, जो अपने दो शिष्यों के साथ बलात्कार के लिए 20 साल की जेल की सजा काट रहा है, उसे 40 दिन की पैरोल दिए जाने के तीन महीने बाद मिला है।

रोहतक के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि राम रहीम सिंह दोपहर बाद जेल से बाहर आया। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि वह उत्तर प्रदेश के बागपत में बरनावा स्थित डेरा सच्चा सौदा आश्रम जाएंगे। सूत्रों ने कहा कि सिंह के 25 जनवरी को पूर्व डेरा प्रमुख शाह सतनाम सिंह की जयंती कार्यक्रम में भी शामिल होने की संभावना है।

रोहतक के संभागीय आयुक्त संजीव वर्मा ने शुक्रवार को कहा था, "पैरोल 40 दिनों के लिए दी गई है। यह नियमों के अनुसार दी गई है।" सिंह को दी गई पिछली पैरोल की अवधि 25 नवंबर को समाप्त हो गई थी। पैरोल पर बाहर डेरा प्रमुख 14 अक्टूबर को जेल से रिहा होने के बाद अपने बरनावा आश्रम चले गए थे।

Advertisement

हरियाणा के जेल मंत्री रंजीत सिंह चौटाला ने पहले कहा था कि सिंह ने 40 दिनों के पैरोल के लिए आवेदन दायर किया था, जिसे रोहतक संभागीय आयुक्त को भेज दिया गया था।

अक्टूबर-नवंबर में अपनी पिछली पैरोल अवधि के दौरान, 55 वर्षीय सिरसा डेरा प्रमुख ने बरनावा आश्रम में कई ऑनलाइन "सत्संग" सत्र आयोजित किए। इनमें से कुछ सत्रों में हरियाणा के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं ने भाग लिया।

अक्टूबर की पैरोल से पहले डेरा प्रमुख जून में एक महीने की पैरोल पर जेल से बाहर आया था। इसके अलावा, उन्हें पंजाब विधानसभा चुनाव से बमुश्किल दो सप्ताह पहले 7 फरवरी, 2022 से तीन सप्ताह की छुट्टी दी गई थी।

2021 में, डेरा प्रमुख, चार अन्य लोगों के साथ, डेरा प्रबंधक रंजीत सिंह को मारने की साजिश रचने के लिए भी दोषी ठहराया गया था। डेरा प्रमुख और तीन अन्य को 2019 में 16 साल से अधिक समय पहले एक पत्रकार की हत्या के लिए दोषी ठहराया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 January, 2023
Advertisement