Advertisement
30 October 2022

गुजरात: मोरबी में सस्पेंशन ब्रिज गिराः सैंकड़ों नदी में गिरे; अब तक 60 से ज्यादा लोगों की मौत, सीएम ने किया मुआवजे का एलान

ANI

गुजरात के मोरबी शहर में माच्छू नदी पर बना करीब एक सदी पुराना झूला पुल रविवार शाम ढह गया, जिससे उस पर खड़े कई लोग नदी में गिर गए। पीएम मोदी ने बचाव अभियान के लिए टीमों को तत्काल जुटाने की मांग की है। सीएम ने मृतक के परिजनों को 4 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये देने का एलान किया है। घटना स्थल पर मौजूद गुजरात के पंचायत मंत्री बृजेश मेरजा कहते हैं, ''60 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.''

अधिकारियों ने कहा कि पुल पर लोगों की भीड़ थी, जिसे चार दिन पहले मरम्मत कार्य के बाद जनता के लिए फिर से खोल दिया गया था, जब यह लगभग 6.30 बजे टूट गया। स्थानीय विधायक और राज्य मंत्री बृजेश मेरजा ने कहा, "पुल गिरने से कई लोग नदी में गिर गए। बचाव अभियान जारी है। ऐसी खबरें हैं कि कई लोग घायल हुए हैं। उन्हें अस्पताल ले जाया जा रहा है।" प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, लटकते पुल पर कई महिलाएं और बच्चे थे, जब यह टूटा।

दीपावली की छुट्टी और रविवार होने के कारण प्रमुख पर्यटक आकर्षण पुल पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी। 26 अक्टूबर को गुजराती नववर्ष दिवस पर जनता के लिए इसे फिर से खोलने से पहले एक निजी संचालक ने लगभग छह महीने तक पुल की मरम्मत का काम किया था। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लोगों को नदी से निकालने के लिए नावों का इस्तेमाल किया जा रहा है. अधिकारी ने कहा, "हम नावों की मदद से बचाव कार्य कर रहे हैं। नदी में करीब 40-50 लोग हैं।"

Advertisement

सीएम भूपेंद्र पटेल ने ट्वीट कर कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक मृतक के परिवार को 4 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये देगी। मोरबी केबल पुल गिरने की घटना | मैं त्रासदी में जान गंवाने वाले नागरिकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। गृहराज्य मंत्री को मौके पर पहुंचने और बचाव कार्यों का मार्गदर्शन करने के लिए कहा गया है। एसडीआरएफ समेत जवानों को बचाव कार्य में लगाया गया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने सीएम से मोरबी की त्रासदी के बारे में बात की और स्थिति का जायजा लिया। गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने ट्वीट किया, पीएम ने पूरी स्थिति और बचाव कार्यों की निरंतर निगरानी के संबंध में सिस्टम को आवश्यक निर्देश और मार्गदर्शन दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 30 October, 2022
Advertisement