Advertisement
24 September 2024

गुजरात: स्कूल प्रिंसिपल ने बलात्कार का विरोध करने पर 6 साल की बच्ची की हत्या की, गिरफ्तार; शव स्कूल परिसर में फेंका

file photo

गुजरात के दाहोद में एक चौंकाने वाले खुलासे में, एक छह वर्षीय बच्ची को उसके स्कूल प्रिंसिपल ने यौन उत्पीड़न के प्रयासों का विरोध करने पर कथित तौर पर गला घोंटकर मार डाला। अधिकारियों ने बताया कि बच्ची की हत्या करने के बाद, उसके शव को उसके बैग और जूतों के साथ स्कूल परिसर में फेंक दिया गया।

जांच अधिकारी राजदीप सिंह झाला के अनुसार, पोस्टमार्टम से पता चला है कि उसकी गला घोंटकर हत्या की गई थी। शुरुआती निष्कर्षों के आधार पर, पुलिस ने मामला दर्ज किया और वर्तमान में जांच चल रही है।

पुलिस से बात करते हुए, लड़की की मां ने बताया कि बच्ची 55 वर्षीय प्रिंसिपल गोविंद नट के साथ हर दिन स्कूल जाती थी। पूछताछ के दौरान, गिरफ्तार प्रिंसिपल ने कहा कि वह लड़की को स्कूल में छोड़कर किसी काम से चला गया था। हालांकि, जब पुलिस ने घटना के दिन नट के फोन लोकेशन की जांच की, तो उन्हें पता चला कि वह उस दिन स्कूल देर से पहुंचा था। आगे की जांच में प्रिंसिपल ने जघन्य अपराध कबूल कर लिया।

Advertisement

मामले की जांच कर रहे अधिकारियों के अनुसार, "प्रिंसिपल ने सुबह करीब 10.20 बजे बच्ची को उसके घर से उठाया था। उसकी मां ने उसे प्रिंसिपल की कार में बिठाया और उसे विदा किया। लेकिन वह स्कूल नहीं पहुंची। स्कूल के छात्रों और शिक्षकों ने इसकी पुष्टि की। स्कूल जाते समय प्रिंसिपल ने उसका यौन उत्पीड़न करने की कोशिश की और वह चिल्लाने लगी।"

अधिकारी राजदीप सिंह झाला ने कहा, "स्कूल पहुंचने पर प्रिंसिपल ने बच्ची के शव को अपनी कार में छोड़ दिया और वाहन को लॉक कर दिया। शाम करीब 5 बजे उसने शव को स्कूल की इमारत के पीछे फेंक दिया और उसके स्कूल बैग और जूते उसकी कक्षा के बाहर रख दिए। उसने पहले तो इस बात से इनकार किया, लेकिन तकनीकी विश्लेषण के बाद हमें उस पर शक हुआ।" बताया गया है कि नट के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता और यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत कड़े आरोप लगाए गए हैं।

इस घटनाक्रम के मद्देनजर, गुजरात कांग्रेस ने सोमवार को दावा किया कि स्कूल प्रिंसिपल भाजपा और आरएसएस के करीबी हैं। पूर्व राज्य मंत्री अर्जुनसिंह चौहान के साथ कुछ तस्वीरें साझा करते हुए और आरएसएस के कार्यक्रम में भाग लेते हुए, गुजरात कांग्रेस के प्रवक्ता पार्थिवराज कठवाडिया ने कहा, "गोविंद नट एक राजनीतिक व्यक्ति हैं। सोशल मीडिया पर उपलब्ध तस्वीरों में नट को भाजपा नेताओं के साथ और आरएसएस और वीएचपी के कार्यक्रमों में भाग लेते हुए देखा जा सकता है।"

आरोपी को उसके राजनीतिक प्रभाव के कारण संरक्षण मिलने की संभावना पर चिंता व्यक्त करते हुए, कठवाडिया ने कहा, "ऐसे मामलों से यह स्पष्ट है कि गुजरात में भाजपा शासन में हमारी बेटियाँ सुरक्षित नहीं हैं। ये घटनाएँ शिक्षा क्षेत्र के लिए एक कलंक हैं और इसने माता-पिता को चिंतित कर दिया है।"

आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए, गुजरात के शिक्षा मंत्री कुबेर डिंडोर ने कहा कि उनके विभाग ने अपराध को जल्द से जल्द सुलझाने के लिए पुलिस के साथ मिलकर काम किया। कुबेर ने कहा, "हमने पुलिस के साथ मिलकर काम किया। यह प्रिंसिपल द्वारा किया गया शर्मनाक कृत्य है। हमारे प्रयासों की बदौलत पुलिस 24 घंटे में उसे पकड़ने में सफल रही और उसे सलाखों के पीछे भेज दिया। हमने उसे पहले ही निलंबित कर दिया है और हमारी सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि मामला त्वरित न्याय के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट में चले।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 September, 2024
Advertisement