Advertisement
27 April 2020

एम्स में स्वास्थ्य मंत्री के ओएसडी कार्यालय में तैनात एक सुरक्षाकर्मी, नर्स कोविड-19 से संक्रमित

पीटीआइ

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री के विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) के कार्यालय में तैनात एक सुरक्षाकर्मी और परिसर के डॉ बी आर आंबेडकर संस्थान रोटरी कैंसर अस्पताल में कार्यरत एक नर्स कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने कहा कि सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के विशेष डयूटी अधिकारी (ओएसडी) के एम्स में स्थित कार्यालय में तैनात एक सुरक्षाकर्मी शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। सूत्रों ने बताया कि एम्स के उस ब्लॉक को संक्रमण मुक्त किया जा रहा है जहां ओएसडी का कार्यालय है। ओएसडी सहित कई कर्मियों को सेल्फ क्वारेंटाइन में रहने की सलाह दी गई है। जांच के लिए उनके नमूने भी लिए जाने की संभावना है। कैंसर केन्द्र में तैनात एक नर्स भी इस वायरस से संक्रमित पाई गई है। सूत्रों ने बताया कि सुरक्षाकर्मी और नर्स के संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है। इस घटना के सामने आने के बाद दफ्तर के पूरे स्टाफ को क्वारेंटाइन के लिए भेज दिया गया है।

संक्रमण की स्थिति में हो रहा सुधार

Advertisement

वहीं, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति में सुधार हो रहा है और इसके परिणामस्वरूप ही देश में संक्रमण से प्रभावित हॉटस्पॉट जिलों के रूप में चिन्हित किये गये क्षेत्र अब सामान्य स्थिति की ओर अग्रसर हैं।

देश में कोविड-19 के फैलने की स्थिति के बारे में केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि इस समय भारत में कोविड-19 के रोगियों की मृत्युदर 3.1 है जबकि वैश्विक स्तर पर यह दर सात प्रतिशत है। 5913 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से दी जा चुकी है। स्वस्थ होने की दर लगभग 22 प्रतिशत है जो अधिकतर देशों के मुकाबले बेहतर है।

स्वास्थ्य मंत्री ने इस दौरान ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कोरोना वायरस के कुछ मरीजों से वीडियो कॉल के माध्यम से बात कर उनका हालचाल जाना।

मरीजों की देखभाल के लिए रोबोट सेवा

एम्स के कोविड-19 अस्पताल में मरीजों की देखभाल के लिये रोबोट सेवा भी हाल ही में शुरु की गई है। डॉ. हर्षवर्धन ने रोबोट के माध्यम से ही वीडियो कॉल पर मरीजों से बात की। उन्होंने मरीजों से एम्स में इलाज की सुविधाओं का फीडबैक भी लिया जिससे इनमें जरूरत के मुताबिक और अधिक सुधार किया जा सके।

दिल्ली में कितने कोरोना मरीज

देश की राजधानी दिल्ली में ही केंद्रीय मंत्रायल मौजूद हैं। वहीं दिल्ली में लगातार कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 2918 हो चुकी है। वहीं, अब तक 877 लोग ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही अब तक कुल 54 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है।

देश में कितने मरीज

Covid19india.org के मुताबिक, देश में अब तक 27,928 कोरोना वायरस के मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से 5913 कोरोना मरीजों का इलाज हो चुका है। वहीं देश में कोरोना वायरस के 881 मरीजों की मौत हो चुकी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Guard of OSD, Harsh Vardhan, tests, Covid, positive
OUTLOOK 27 April, 2020
Advertisement