Advertisement
17 February 2023

गूगल इंडिया ने 453 कर्मचारियों की छंटनी की, ईमेल के जरिए दी जानकारी

file photo

वैश्विक मंदी के बीच कर्मचारियों की छंटनी का दौर बना हुआ है। तकनीकी छंटनी की मौजूदा प्रवृत्ति के लिए एक अतिरिक्त झटके के रूप में, गूगल इंडिया ने कथित तौर पर 453 कर्मचारियों की छंटनी कर दी है। कर्मचारियों को मेल के जरिए जानकारी दी गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल की इन छंटनी ने तकनीकी दिग्गजों के विभागों के कर्मचारियों को प्रभावित किया है।

बिजनेसलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल इंडिया के कंट्री हेड और वाइस प्रेसिडेंट संजय गुप्ता ने सभी प्रभावित कर्मचारियों को गूगल इंडिया की छंटनी के बारे में एक ईमेल भेजा था। गूगल में बर्खास्तगी गुरुवार को देर रात हुई थी।

मूल कंपनी अल्फाबेट इंक द्वारा घोषणा किए जाने के कुछ ही हफ्तों बाद Google इंडिया की छंटनी हुई कि वह 12,000 कर्मचारियों या अपने कुल कर्मचारियों के लगभग 6 प्रतिशत को बर्खास्त कर देगी। जबकि उस समय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई ने उन विभागों के नामों का उल्लेख नहीं किया था जो छंटनी देख सकते थे, उन्होंने उल्लेख किया कि कंपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) पर भी अधिक ध्यान केंद्रित कर रही थी।

Advertisement

गूगल  छंटनी का जिक्र करते हुए, सीईओ सुंदर पिचाई ने भी कर्मचारियों को एक ईमेल लिखा था जिसमें कहा गया था कि वह "उन फैसलों की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं जो हमें यहां ले आए।" रिपोर्ट के अनुसार, सीईओ ने यह भी कहा था, “हम पहले ही अमेरिका में प्रभावित कर्मचारियों को एक अलग ईमेल भेज चुके हैं। अन्य देशों में, स्थानीय कानूनों और प्रथाओं के कारण इस प्रक्रिया में अधिक समय लगेगा।"

बड़े पैमाने पर छंटनी की हालिया प्रवृत्ति पर करीब से नजर डालने पर, गूगल छंटनी (यहां तक कि इसके भारत कार्यालय में भी) माइक्रोसॉफ्ट छंटनी, मेटा बर्खास्तगी, ट्विटर फायरिंग, अमेज़ॅन छंटनी आदि के साथ आती है। जानकारों की मानें तो 2022 में शुरू हुआ यह ट्रेंड वैश्विक आर्थिक मंदी के चलते 2023 में भी देखने को मिल सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 17 February, 2023
Advertisement