Advertisement
02 October 2022

गहलोत ने पायलट पर साधा निशाना, कहा- नए सीएम के नाम पर भड़के राजस्थान के विधायक

FILE PHOTO

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पार्टी नेता सचिन पायलट पर परोक्ष हमला करते हुए रविवार को कहा कि यह जानना जरूरी है कि राज्य में नए मुख्यमंत्री के नाम पर विधायकों में नाराजगी क्यों है। मुख्यमंत्री के अब बदले जाने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर गहलोत ने दोहराया कि यह पार्टी आलाकमान को तय करना है।

गहलोत के वफादार कई विधायकों, जिन्हें कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए सबसे आगे के रूप में देखा गया था, ने पिछले हफ्ते पायलट को अगले मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त करने के संभावित कदम पर इस्तीफा पत्र सौंपा था।

गहलोत ने बाद में घोषणा की कि वह कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ेंगे क्योंकि उन्होंने अपने राज्य में राजनीतिक संकट की नैतिक जिम्मेदारी ली है। संकट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 80-90 फीसदी विधायक नए मुख्यमंत्री की नियुक्ति होने पर पाला बदलते हैं लेकिन राजस्थान में ऐसा नहीं हुआ।

Advertisement

उन्होंने कहा, "जब एक मुख्यमंत्री बदल जाता है, तो 80-90 प्रतिशत (विधायक) उसे छोड़ देते हैं और पाला बदल लेते हैं। वे नए उम्मीदवार की ओर रुख करते हैं। मैं भी इसे गलत नहीं मानता। लेकिन राजस्थान में यह एक नया मामला था, जहां विधायक उत्तेजित हो गए थे।" सिर्फ नए मुख्यमंत्री के नाम पर," गहलोत ने पायलट का नाम लिए बिना कहा।

उन्होंने यहां सचिवालय में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद संवाददाताओं से कहा, "मैं जैसलमेर में था। मैं अनुमान नहीं लगा सकता था लेकिन विधायकों को लगा कि नया मुख्यमंत्री कौन होगा।"

मुख्यमंत्री के अब बदले जाने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर गहलोत ने दोहराया कि यह पार्टी आलाकमान को तय करना है। उन्होंने कहा, "मैं अपना काम कर रहा हूं और फैसला पार्टी आलाकमान को करना है।"

वयोवृद्ध कांग्रेसी ने शनिवार को लोगों से अगले बजट के बारे में सीधे उन्हें सुझाव भेजने के लिए कहा, यह संकेत देते हुए कि वह वहां रहने के लिए थे। उन्होंने यह भी घोषणा की कि वह "अपनी अंतिम सांस तक" राजस्थान के लोगों से दूर नहीं रह सकते हैं और कांग्रेस सरकार अपने पांच साल पूरे करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका उद्देश्य अगले चुनावों के बाद राजस्थान में कांग्रेस सरकार को फिर से सत्ता में लाना है, जो राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी के पुनरुद्धार के लिए महत्वपूर्ण है। "मैंने अगस्त में मैडम (सोनिया गांधी) और अजय माकन को पहले ही बता दिया था कि यह जरूरी नहीं है कि मैं मुख्यमंत्री बनूं। मैंने उनसे कहा कि मैं हटने के लिए तैयार हूं। मैंने कहा कि मैं समर्थन और प्रचार करूंगा क्योंकि यह होना चाहिए हमारा उद्देश्य कांग्रेस पार्टी को पुनर्जीवित करना है।"

रविवार को जयपुर में 7 और 8 अक्टूबर को होने जा रहे इनवेस्ट राजस्थान के विज्ञापन अखबारों के पहले पन्ने पर मुख्यमंत्री के संदेश के साथ छपे, जो गहलोत के इस विश्वास को दर्शाता है कि वह मुख्यमंत्री के रूप में बने रहेंगे।

इस बीच गहलोत के सलाहकार और निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा ने सरकार के कार्यकाल पूरा करने की संभावना पर परोक्ष रूप से आशंका व्यक्त की. लोढ़ा का सिरोही में गांधी जयंती कार्यक्रम में बोलते हुए एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर सामने आया जिसमें वह सरकार के जारी रहने पर एक स्थानीय परियोजना को पूरा करने की बात करते नजर आ रहे हैं।

उन्होंने कहा, "मैं उम्मीद करता हूं कि अगर सरकार बनी रही तो हम जनवरी में वह काम शुरू कर देंगे।" गहलोत ने यह भी कहा कि पर्यवेक्षक एक बड़ा पद है, और पर्यवेक्षक के रूप में कार्य करने वाले किसी भी व्यक्ति को पार्टी आलाकमान की ओर से कार्य करना चाहिए और अपनी आभा को प्रतिबिंबित करना चाहिए।

पार्टी आलाकमान की ओर से पर्यवेक्षक आते हैं। यहां ऐसे हालात क्यों पैदा हुए, इस पर शोध होना चाहिए, उन्होंने विधायकों की बगावत का जिक्र करते हुए कहा। गहलोत ने कहा कि कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं होता है और वह भी हर रोज सीखता है और जरूरत पड़ने पर खुद को सुधारता है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि वह उन 102 विधायकों को नहीं छोड़ सकते जिन्होंने 2020 में राजनीतिक संकट के दौरान उनकी सरकार को बचाया था और इसलिए, उन्होंने सोनिया गांधी से माफी मांगी। 2020 में उनके खिलाफ बगावत करने वाले विधायकों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि वे भाजपा के साथ हैं।

उन्होंने किसी का नाम लिए बिना कहा, "हमारे कुछ विधायक अमित शाह, धर्मेंद्र प्रधान और अन्य भाजपा नेताओं से मिले। अमित शाह हमारे विधायकों को मिठाई खिला रहे थे। तो, मैं उन 102 विधायकों को कैसे भूल सकता हूं जिन्होंने कांग्रेस सरकार को बचाया।" उन्होंने कहा, "जब भी जरूरत पड़ी, राजनीतिक संकट के दौरान या कोरोना के दौरान मुझे जनता का समर्थन मिला है। मैं उनसे कैसे दूर रह सकता हूं।"

पिछले रविवार को मुख्यमंत्री आवास पर होने वाली कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक से कुछ घंटे पहले, गहलोत के वफादार विधायकों ने पायलट बनाने के लिए पार्टी के किसी भी कदम के खिलाफ संसदीय मामलों के मंत्री शांति धारीवाल के आवास पर समानांतर बैठक की थी। गहलोत के इस्तीफे के बाद नए मुख्यमंत्री कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दे दिया।

वे सीएलपी की बैठक में शामिल नहीं हुए और स्पीकर सीपी जोशी के आवास पर गए और अपना इस्तीफा सौंप दिया। उनकी मांग 102 विधायकों में से किसी को नए मुख्यमंत्री के रूप में चुनने की थी, जिन्होंने जुलाई 2020 में राजनीतिक संकट के दौरान गहलोत का समर्थन किया था, जो गहलोत के नेतृत्व के खिलाफ तत्कालीन उपमुख्यमंत्री और 18 अन्य कांग्रेस विधायकों के विद्रोह के कारण हुआ था।

एआईसीसी के राजस्थान प्रभारी महासचिव अजय माकन और तत्कालीन राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, जो अब कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ रहे हैं, को पार्टी आलाकमान ने पर्यवेक्षक के रूप में सीएलपी बैठक आयोजित करने के लिए राजस्थान भेजा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 October, 2022
Advertisement