Advertisement
13 October 2018

आज फिर बढ़ीं तेल की कीमतें, दिल्ली में 82 के पार और मुंबई में 88 हुआ पेट्रोल का दाम

File Photo

देशभर में लगातार तेल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी है। शनिवार को एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 18 पैसे का इजाफा हुआ है, जबकि डीजल के दाम 29 पैसे बढ़े हैं।

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 82.66 रुपये और डीजल की कीमत 75.19 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं, मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। यहां भी पेट्रोल की कीमतों में 18 पैसे और डीजल की कीमतों में 31 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। अब मुंबई में पेट्रोल की कीमत 88.12 रुपये और डीजल की कीमत 78.82 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

वैसे तो पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में हर रोज कुछ न कुछ बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन खास बात ये है कि केंद्र सरकार ने जब से तेल की कीमतें घटाई हैं, तब से पेट्रोल की कीमतों में कम और डीजल की कीमतों में ज्यादा इजाफा देखने को मिल रहा है।   

Advertisement

इससे पहले शुक्रवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 12 पैसे और 28 पैसे प्रति लीटर बढ़े थे, जबकि मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में 12 पैसे और 29 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी।

गौरतलब है कि 4 अक्टूबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी। इसके साथ ही कई राज्यों ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये की कटौती की थी। लेकिन तेल की कीमतें घटाने के एक दिन बाद ही फिर से दाम बढ़ने शुरू हो गए, जो लगातार जारी है।

अब सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर घटाई गई कीमतों का असर भी खत्म होता जा रहा है। 4 अक्टूबर को जब सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी, तब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 84 रुपये प्रति लीटर थी, और घटने के बाद 5 अक्टूबर को यहां पेट्रोल 81.50 रुपये प्रति लीटर बिका था।

वहीं, 4 अक्टूबर को दिल्ली में डीजल की कीमत 75.45 रुपये प्रति लीटर थी, जो 2.50 रुपये घटने के बाद 72.95 रुपये प्रति लीटर हो गई थी। लेकिन अब पेट्रोल-डीजल का दाम एक बार फिर उसी के करीब पहुंच चुका है, जहां से सरकार ने घटाया थ्‍ाा। 5 अक्टूबर से अब तक डीजल की कीमतों में 2.24 रुपये और पेट्रोल की कीमतों में 1.16 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Fuel prices, hike again, Diesel 75.19 rupees per litre, Petrol, 82.66 rs, in delhi
OUTLOOK 13 October, 2018
Advertisement