Advertisement
24 September 2024

बिहार में बाढ़: गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंचने से 10 घर बहे; पुल झुका; स्कूल बंद

file photo

बिहार में गंगा राजधानी पटना सहित 12 जिलों में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है और कथित तौर पर इसने ममलखा जिले में कम से कम 10 घरों को 'निगल' लिया है। लखीसराय में किउल जैसी अन्य नदियों के उफान के कारण एक पुल भी झुक गया है। स्थिति बिगड़ने के बाद, पटना जिला प्रशासन ने सोमवार को छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 76 सरकारी स्कूलों को 26 सितंबर तक बंद रखने की अवधि बढ़ा दी।

बिहार के लखीसराय जिले में किउल नदी पर बने मालिया तेतरहाट पुल का एक हिस्सा सोमवार को झुक गया, जो 24 घंटे के भीतर राज्य में दूसरी घटना है। इसके बाद रविवार रात पटना जिले में बख्तियारपुर-ताजपुर गंगा महासेतु पुल का एक निर्माणाधीन हिस्सा ढह गया।

लखीसराय के जिला मजिस्ट्रेट मिथिलेश मिश्रा ने पीटीआई को बताया, "मुझे शाम को सूचना मिली कि किउल नदी पर बने मालिया तेतरहाट पुल का एक हिस्सा एक तरफ झुक गया है। मैंने संबंधित अधिकारी को मामले की जांच करने और कल तक रिपोर्ट देने को कहा है।" उन्होंने कहा कि नुकसान की मरम्मत के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे और मांगी गई रिपोर्ट से कारण पता चल जाएगा। स्थानीय लोगों के अनुसार, सड़क निर्माण विभाग द्वारा निर्मित इस पुल का उद्घाटन 2014 में हुआ था।

Advertisement

पिछले कुछ महीनों में बिहार में दर्जनों पुल और पुल ढह गए हैं, जिससे उनके निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में राज्य के सभी पुराने पुलों का सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया है।

रविवार को पुल ढहने की घटना पर टिप्पणी करते हुए विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने आरोप लगाया, "यह घटना साबित करती है कि एनडीए सरकार की बुनियाद ही कमीशनखोरी, रिश्वतखोरी, संस्थागत भ्रष्टाचार, वित्तीय अनियमितताओं, अवैध वसूली और अपराधियों और अधिकारियों द्वारा संगठित लूट पर टिकी है।"

उन्होंने कहा, "समस्तीपुर-बख्तियारपुर-ताजपुर गंगा महासेतु के एप्रोच रोड पर 1,603 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा पुल कल रात ढह गया। एक सप्ताह पहले जमुई में बरनार नदी पर करोड़ों रुपये की लागत से बना एक और पुल भी ढह गया, जबकि कुछ दिन पहले ही सीएम ने इसका निरीक्षण किया था।"

बिहार के ममलखा जिले में, उफनती गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर उठ गई है और कम से कम 10 घरों को निगल गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, निवासियों ने वीडियो बनाए हैं, जिसमें इनमें से तीन घर, जिनमें एक दो मंजिला घर भी शामिल है, नदी में फिसलते हुए और कुछ ही सेकंड में टूटते हुए दिखाई दे रहे हैं।

एक वीडियो में दो मंजिला घर को दिखाया गया है, जिसकी दीवारों में लगभग आधी पानी भरा हुआ है, धीरे-धीरे आगे की ओर खिसकते हुए जैसे नाव डॉक से निकल रही हो, फिर डूबने लगती है। सबसे पहले आगे का हिस्सा गायब होता है, उसके बाद पीछे का हिस्सा एक जोरदार धमाके और छपाक के साथ गायब होता है। पृष्ठभूमि में एक नाव देखी जा सकती है। 30 सेकंड का यह छोटा सा वीडियो दिखाता है कि घर कितनी तेजी से पानी के नीचे गायब हो गया।

अन्य वीडियो में छोटे घरों के कुछ हिस्से भी बहते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिसमें एक कुत्ता उत्सुकता से यह सब होने से पहले इधर-उधर सूँघ रहा है। पटना जिला प्रशासन ने सोमवार को छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 76 सरकारी स्कूलों को 26 सितंबर तक बंद रखने की अवधि बढ़ा दी। पटना के जिला मजिस्ट्रेट चंद्रशेखर सिंह द्वारा जारी एक परिपत्र में कहा गया है कि "गंगा में जलस्तर बढ़ने के कारण पटना जिले के आठ ब्लॉकों में कुल 76 सरकारी स्कूल बंद रहेंगे।"

जिला प्रशासन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सुबह 6 बजे तक गांधी घाट, हाथीदाह और दीघा घाट पर गंगा खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी। अन्य जिलों में कई नदियों में बढ़ते जलस्तर का असर निचले इलाकों पर पड़ रहा है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग (डीएमडी) ने कहा कि अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने स्थिति का आकलन करने और जलस्तर में संभावित वृद्धि के लिए तैयारियों को सुनिश्चित करने के लिए 12 जिलों के अधिकारियों के साथ एक वर्चुअल समीक्षा बैठक की।

डीएमडी के अनुसार, गंगा के किनारे लगभग 12 जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति है, जिससे निचले इलाकों में रहने वाले लगभग 13.56 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। इसमें कहा गया है कि कुल 376 ग्राम पंचायतें प्रभावित हुई हैं, जिनमें से कई निवासियों को शिविरों में पहुंचाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि 12 प्रभावित जिले बक्सर, भोजपुर, सारण, वैशाली, पटना, समस्तीपुर, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, खगड़िया, भागलपुर और कटिहार हैं।

बिहार के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने सोमवार को 12 जिलों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की ताकि स्थिति का जायजा लिया जा सके और स्थिति बिगड़ने पर अधिकारियों को तैयार किया जा सके। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण भी किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 September, 2024
Advertisement