Advertisement
24 August 2023

चंद्रयान-3 मॉड्यूल का भाग्य: पर्याप्त जानकारी इकट्ठा करने के लिए 14 पृथ्वी दिवस हैं अहम

file photo

'20 मिनट के आतंक' और फिर 3 मिनट तक ऊर्ध्वाधर अवतरण का सामना करने के बाद, चंद्रयान-3 ने आखिरकार कल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव को छू लिया। अब विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर वाले चंद्र मॉड्यूल - जो अपने बीच छह वैज्ञानिक पेलोड ले जाते हैं - के पास जिज्ञासु इसरो वैज्ञानिकों की खोज को पूरा करने के लिए पर्याप्त जानकारी इकट्ठा करने के लिए एक चंद्र दिवस या 14 पृथ्वी दिवस हैं।

चंद्र मिशन के पूरा होने पर, न तो विक्रम और प्रज्ञान वाले चंद्र मॉड्यूल और न ही प्रणोदन मॉड्यूल को पृथ्वी पर वापस आने का रास्ता मिलेगा। वे चंद्रमा पर ही निवास करते रहेंगे। हालाँकि, वे अंततः अपनी कार्यक्षमता खो देंगे और इसरो ने अभी तक उन्हें पुनर्जीवित करने के लिए कोई योजना तैयार नहीं की है।

यह व्यापक रूप से ज्ञात है कि लैंडर और रोवर अगले 14 पृथ्वी दिनों के डेडलाइन दबाव में काम कर रहे हैं। यह समय सीमा महत्वपूर्ण है क्योंकि इस समय अवधि के बाद रोवर प्रज्ञान काफी धीमा हो जाएगा क्योंकि चंद्रमा का 'सूर्य प्रकाश चक्र' समाप्त हो जाएगा और रात का चरण शुरू हो जाएगा, जो अगले 14 दिनों तक जारी रहेगा।

Advertisement

रात्रि चरण के दौरान सूर्य के प्रकाश की कमी को ध्यान में रखते हुए, यह बिल्कुल निश्चित है कि रोवर की कार्यप्रणाली में बाधाओं का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा, यह बताया गया है कि रात में, पारा का स्तर विनाशकारी -208 डिग्री फ़ारेनहाइट या -133 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है, जो स्पष्ट रूप से रोवर, लैंडर और पेलोड के सुचारू कामकाज के लिए सुविधाजनक नहीं होगा।

बताया गया है कि इस दौरान रोवर लैंडर के संपर्क में रहेगा और वह डेटा को इसरो के मिशन कमांड सेंटर में वापस भेज देगा। इस अवधि के लिए इसरो का रोवर से कोई सीधा संबंध नहीं होगा। वैज्ञानिकों ने लैंडिंग की तारीख 23 अगस्त चुनी क्योंकि यह एक चंद्र दिवस चक्र की शुरुआत थी। यदि विक्रम उस दिन उतरने में विफल रहा, तो इसरो की एक बैकअप योजना थी - 24 अगस्त को लैंडिंग। यदि अभी भी कोई टचडाउन नहीं हुआ था (और लैंडर क्षतिग्रस्त नहीं हुआ था), तो कथित तौर पर इसरो ने 29 दिन बाद फिर से प्रयास करने की योजना बनाई - चंद्रमा पर पूरे दिन/रात के चक्र के बाद।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 August, 2023
Advertisement