Advertisement
20 September 2022

फारूक अब्दुल्ला ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- जम्मू-कश्मीर में आत्मकेंद्रित एजेंडे के लिए हुई बेनकाब

ANI

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने भाजपा पर तीखा हमला करते हुए मंगलवार को कहा कि भगवा पार्टी स्व-केंद्रित एजेंडे के लिए बेनकाब हो गई है क्योंकि उसके सभी कार्य "बेशर्म पक्षपात और अदूरदर्शी राजनीति" द्वारा निर्देशित हैं। उन्होंने कहा कि मैं यह स्वीकार नहीं करता कि भारत सांप्रदायिक है, यह धर्मनिरपेक्ष रहा है और रहेगा। मैं भजन गाता था लेकिन क्या मैं उसके कारण हिंदू बन जाऊंगा?

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि जम्मू और कश्मीर में भाजपा के युद्धाभ्यास ने लोगों को बीच में छोड़ दिया है और कहा कि "उन्हें कुछ भी नहीं बचा सकता क्योंकि लोगों ने अपने वोटों के माध्यम से उन्हें दंडित करने का मुद्दा बनाया है।"

फारुक अब्दुल्ला ने कहा कि हम अनुच्छेद 370 और 35A से संबंधित मामलों में SC में हैं; हमें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट जल्द ही इसे सुनेगा... हम न केवल सुप्रीम कोर्ट पर निर्भर हैं बल्कि राजनीतिक लड़ाई लड़ रहे हैं, जितने अधिक वोट हम जीतेंगे, उतना ही हम इसे विधानसभा में आगे बढ़ा पाएंगे।

Advertisement

श्रीनगर से सांसद अब्दुल्ला रामबन जिले के बटोटे में अपनी पार्टी के ब्लॉक कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों और पदाधिकारियों के एक दिवसीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, “भाजपा अपनी अदूरदर्शी राजनीति के लिए बदनाम और अलग-थलग खड़ी है। वे अपने दोहरेपन, धोखे और आत्मकेंद्रित एजेंडे के लिए बेनकाब हो गए हैं, जिसने लोगों के जीवन पर भारी असर डाला है।"

नेकां नेता ने कहा, "उनके सभी कार्य खुले तौर पर पक्षपात और अदूरदर्शी राजनीति द्वारा निर्देशित होते हैं। उनका कोई भी कार्य लोगों के मुद्दों को हल करने के उद्देश्य से नहीं है। अब तक उन्होंने केवल लोगों के सामने आने वाले मुद्दों को गहरा किया है, चिनाब घाटी (जिसमें रामबन, डोडा और किश्तवाड़ जिले शामिल हैं) के लोगों को विशेष रूप से भगवान की दया पर छोड़ दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर में अपना आधिपत्य स्थापित करने के लिए भाजपा को एक हथियार के रूप में परिसीमन करने का आरोप लगाते हुए, उन्होंने कहा कि नए निर्वाचन क्षेत्रों को बनाने में परिसीमन आयोग द्वारा दिया गया भौगोलिक तर्क एक धूमिल था। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर भाजपा चिनाब और पीर पंजाल क्षेत्र को संतुलित प्रतिनिधित्व देने के लिए ईमानदार होती तो वारवान, मारवाह और दशान को विधानसभा सीट दी जाती।

अब्दुल्ला ने कहा,  “वास्तव में, जम्मू क्षेत्र के दूर-दराज के क्षेत्रों को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया है। भाजपा स्वार्थ से आगे नहीं सोचती। लोगों के पास अपनी जमा पूंजी कम करने के बाद, भाजपा अब निर्वाचन क्षेत्रों को घेरकर और बाहरी मतदाताओं को लाकर पिछले दरवाजे से इस क्षेत्र को जीतने की कोशिश कर रही है। वे केवल सत्ता पर कब्जा करना चाहते हैं। ”

उन्होंने लोगों, विशेषकर युवाओं को मतदाता के रूप में पंजीकरण कराने का आह्वान करते हुए कहा, 'इस बार हम अपनी युवा पीढ़ी के भविष्य के लिए मतदान करेंगे। इस बार यह हमारी संस्कृति, हमारी विशिष्ट पहचान और हमारे व्यक्तित्व की रक्षा करने के बारे में है। प्रसन्नता की कोई गुंजाइश नहीं है। उन्होंने कहा कि हमने अपने लोगों को यह देखने के लिए कहा है कि चुनावी फॉर्म कैसे भरे जा सकते हैं और यदि निवासी या बाहरी लोग अपना वोट दर्ज कर रहे हैं क्योंकि किसी के पास 2 वोट नहीं हो सकते हैं और हम तुरंत (दूसरा वोट) रद्द करने के लिए आधुनिक गैजेट्स से लैस नहीं हैं

अब्दुल्ला ने कहा,  “कोई हमारी मदद करने वाला नहीं है। हम सभी को मतदान के लिए पंजीकरण करना होगा और बाद में बड़ी संख्या में मतदान करना होगा ताकि भाजपा को उसके नापाक मंसूबों को हासिल करने से रोका जा सके, जिसका उद्देश्य स्थानीय कश्मीरियों, गुर्जरों, डोगरा और पहाड़ी लोगों को शक्तिहीन करना है।

रोजगार के अवसरों पर, अब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू के युवाओं को रोजगार देने से दूर, भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार नौकरियां छीन रही है। उन्होंने कहा, “उन्होंने अब तक जो किया है वह जम्मू क्षेत्र में बाहरी लोगों के लिए बाढ़ के द्वार खोल रहा है। सभी नौकरियां, खनन ठेके आउटसोर्स किए जा रहे हैं। जम्मू के सीमांत व्यापारी और खुदरा क्षेत्र के व्यवसाय भी आपदा की ओर बढ़ रहे हैं।"

उन्होंने कहा, “जम्मू में हजारों युवा डिग्री होने के बावजूद नौकरियों के बिना बेकार पड़े हैं। जम्मू-कश्मीर में बेरोजगारी भाजपा की अक्षम नीति निर्माण के एकमात्र उपोत्पाद के रूप में एक निर्मित वास्तविकता है। हमारे युवा राहत की सांस लेने के लिए तरस रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 September, 2022
Advertisement