Advertisement
01 May 2023

फारूक अब्दुल्ला बोले- विपक्षी एकता की भविष्यवाणी करने के लिए उनके पास नहीं है जादुई चिराग, गैर-भाजपा दलों को होना चाहिए एहसास

ANI

नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने सोमवार को कहा कि उनके पास कोई जादुई चिराग नहीं है जो अगले साल होने वाले संसदीय चुनाव से पहले विपक्षी एकता की भविष्यवाणी कर सके। गैर-बीजेपी दलों को देश में लोकतंत्र की रक्षा के लिए एक साथ आने की आवश्यकता का एहसास होना चाहिए।

अब्दुल्ला ने कहा कि उनकी पार्टी जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की भीख नहीं मांगेगी, लेकिन इस साल के अंत में होने वाले पंचायत और स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा, "विपक्षी दलों की एकता (2024 के लोकसभा चुनाव से पहले) की भविष्यवाणी करने के लिए मेरे पास कोई जादुई चिराग नहीं है। प्रयास जारी हैं (एक संयुक्त मोर्चा बनाने के लिए) और हमें उम्मीद है कि सद्बुद्धि प्रबल होगी और वे सभी एक साथ आएंगे।"

Advertisement

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने भी संसदीय चुनावों में भाजपा का मुकाबला करने के लिए विपक्षी एकता की वकालत की है। "मलिक (हाल के दिनों में) ने कई बातें कही ... उन्होंने 2019 के पुलवामा हमले के बारे में बात की, कैसे पांच विमानों के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया और 700 ट्रकों को एक सड़क पर चलना पड़ा जो पूरी तरह से साफ नहीं थी - जो एक त्रासदी है।.

उन्होंने कहा, 'अपने ताजा बयान में उन्होंने (भाजपा के खिलाफ) विपक्षी एकता की बात कही। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि नेशनल कांफ्रेंस केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव की भीख नहीं मांगेगी क्योंकि ''वे (भाजपा) लोकतंत्र को रौंद रहे हैं।'' उन्होंने कहा, "भारत एक लोकतांत्रिक देश है और आप लोगों को उनके अधिकार से वंचित कर रहे हैं।"

हालांकि, नेशनल कांफ्रेंस पंचायत और जिला विकास परिषद चुनाव या विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए तैयार है, जब भी चुनाव होंगे, अब्दुल्ला ने जोर दिया। उन्होंने कहा, "ईश्वर का शुक्र है कि कुछ तो हो रहा है...कम से कम पंचायत चुनाव तो होंगे। लोकतंत्र का यही आधार है और हम कोई चुनाव नहीं छोड़ेंगे।" उन्होंने कहा, "उन्हें फैसला करने दीजिए कि वे विधानसभा चुनाव कब कराने जा रहे हैं, हम तैयार हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 May, 2023
Advertisement