Advertisement
22 June 2023

फड़णवीस ने उद्धव पर किया पलटवार, कहा- मणिपुर में स्थिति संभालने के लिए अमित शाह काफी, पीएम मोदी को वहां जाने की जरूरत नहीं

file photo

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने बृहस्पतिवार को कहा कि हिंसा प्रभावित मणिपुर में स्थिति को संभालने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ही पर्याप्त हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उत्तर-पूर्वी राज्य का दौरा करने की कोई जरूरत नहीं है। केंद्रीय मंत्री शाह ने मणिपुर के हालात पर 24 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

उनका यह बयान शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा पीएम मोदी पर निशाना साधने के कुछ दिनों बाद आया है, जिसमें उन्होंने पूछा था कि वह वहां शांति बहाल करने के लिए मणिपुर का दौरा करने के बजाय अमेरिका का दौरा क्यों कर रहे हैं।

फड़नवीस ने एक बार फिर भारत में कोरोना वायरस रोधी टीके विकसित करने में पहल करने के लिए पीएम मोदी को श्रेय दिया और कहा कि यह उनकी वजह से था कि देश के सभी 140 करोड़ नागरिकों को मुफ्त में खुराक दी गई अन्यथा "करोड़ों लोगों की मौत हो जाती"।

Advertisement

महाराष्ट्र के सतारा जिले के कराड शहर में एक रैली को संबोधित करते हुए, फड़नवीस ने ठाकरे का नाम लिए बिना कहा, "कुछ दिन पहले, महाराष्ट्र के एक नेता ने कहा था कि पीएम मोदी अमेरिका का दौरा कर रहे हैं, लेकिन मणिपुर का नहीं। मैं उन्हें बताना चाहूंगा कि हमारे केंद्रीय मंत्री अमित शाह मणिपुर में स्थिति को संभालने के लिए यह पर्याप्त है। मोदीजी को वहां जाने की कोई जरूरत नहीं है।''

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता ने कहा "आप (ठाकरे) 'मातोश्री' (उनका निजी निवास) से वर्ली (मुंबई के नजदीकी उपनगर) तक भी नहीं गए, लेकिन आप मोदीजी को अमेरिका के बजाय मणिपुर जाने के लिए कह रहे हैं। क्या उन्हें इस पर बोलने का भी कोई अधिकार है?"

मेइतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) दर्जे की मांग के विरोध में 3 मई को पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' आयोजित किए जाने के बाद मणिपुर में हिंसक झड़पें हुईं। अब तक करीब 120 लोगों की जान जा चुकी है और 3,000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

रविवार को अकोला में दिए अपने भाषण में फड़णवीस ने भारत में कोरोनारोधी टीके के विकास का श्रेय पीएम मोदी को दिया. हालांकि, बाद में ठाकरे ने फड़नवीस का मजाक उड़ाया और पूछा, "अगर मोदी जी ने वैक्सीन बनाई, तो वैज्ञानिक क्या कर रहे थे? क्या वे (केवल) घास तोड़ रहे थे?"

इसका जिक्र करते हुए फड़णवीस ने कहा, ''इससे पहले, जब मैंने कहा था कि मोदीजी ने वैक्सीन बना ली है तो मेरे भाषण का ठाकरे ने मजाक उड़ाया था। जब उद्धवजी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री थे, तो क्या वह घोड़े की लगाम थामे हुए व्यक्ति की तरह शो चला रहे थे?'' "

उन्होंने कहा, "आज, मैं इस पर जोर दे रहा हूं और कह रहा हूं कि पीएम ने टीके इसलिए बनाए क्योंकि दुनिया में केवल पांच देश ही वैक्सीन शीशियों का निर्माण कर सकते हैं। कुछ देशों के पास (टीकों के लिए) कच्चा माल था और वे इसे दूसरों के साथ साझा नहीं कर रहे थे। उन्होंने कहा, ''इन देशों के साथ मोदीजी के रिश्ते ने हमें कच्चा माल हासिल करने में मदद की।''

उन्होंने कहा कि पीएम ने वैज्ञानिकों से मुलाकात की, 1,800 करोड़ रुपये एडवांस दिए और कोरोनारोधी टीके की शीशियां बनवाईं, जिससे देश के सभी 140 करोड़ नागरिकों को मुफ्त में टीका लगाया गया।

फड़णवीस ने कहा "अगर मोदीजी ने मुफ्त में टीका नहीं दिया होता, तो हमारी क्या हालत होती? हम शायद अमेरिका या रूस के सामने भिखारी की तरह खड़े होकर टीके की मांग कर रहे होते। और अगर उन देशों ने हमारे ऊपर अपनी आबादी के टीकाकरण को प्राथमिकता दी होती, तो करोड़ों लोग यहीं मर गया होता।''

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, इससे यहां लाशों के ढेर लग जाते और हम अब भी सार्वजनिक रूप से नहीं मिल पाते। उन्होंने कहा, हमें एक दूरदर्शी प्रधान मंत्री मिला है, जिन्होंने न केवल सीओवीआईडी -19 महामारी से निपटा, बल्कि गरीबों को दो साल तक मुफ्त अनाज भी दिया, उन्होंने कहा, "यह मोदीजी के नाम पर एक विश्व रिकॉर्ड है।"

उन्होंने दावा किया कि यहां तक कि संयुक्त राष्ट्र ने भी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पीएम मोदी के मुफ्त अनाज वितरण कार्यक्रम के कारण हमारे नागरिकों को उस तरह भुखमरी का सामना नहीं करना पड़ा जैसा कुछ अन्य देशों के लोगों को करना पड़ा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 22 June, 2023
Advertisement