Advertisement
19 September 2023

निष्कासित कनाडाई राजनयिक एक 'जासूस', आधिकारिक संरक्षण में भारत में करता था काम करता: रिपोर्ट

file photo

जिस कनाडाई राजनयिक को भारत छोड़ने के लिए कहा गया था, उसके बारे में कहा जाता है कि वह भारत में देश की खुफिया एजेंसी का प्रमुख है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ओटावा द्वारा एक भारतीय राजनयिक को निष्कासित करने के कुछ घंटों बाद जिस वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को भारत छोड़ने का आदेश दिया गया, वह भारत में कनाडाई खुफिया विभाग के प्रमुख हैं। सरकार ने उससे पांच दिन के भीतर भारत छोड़ने को कहा है।

सार्वजनिक प्रसारक सीबीसी के अनुसार, कनाडा के विदेश मंत्री मेलानी जोली के कार्यालय ने, जिन्होंने "शीर्ष भारतीय राजनयिक" के निष्कासन की घोषणा की थी, अधिकारी की पहचान कनाडा में रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के प्रमुख पवन कुमार राय के रूप में की थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने ओलिवियर सिल्वेस्टर को निष्कासित करके जवाब दिया, जो भारत में कनाडाई खुफिया एजेंसी के स्टेशन प्रमुख हैं। सिल्वेस्टर आधिकारिक आड़ में भारत में काम कर रहा था।

Advertisement

भारत के विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करने का निर्णय आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप और भारत विरोधी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर भारत सरकार की बढ़ती चिंता को दर्शाता है।

जैसे को तैसा राजनयिक निष्कासन कनाडा के इस आरोप के बाद किया गया है कि भारत उसकी धरती पर सिख आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल हो सकता है। इन घटनाओं से दोनों देशों के रिश्तों में और खटास आ गई है।

विदेशों में खुफिया अधिकारियों की सुरक्षा के लिए राजनयिक उपाधियों का उपयोग लंबे समय से कई देशों द्वारा अपनाई गई एक मानक प्रथा रही है। अधिकांश देश अपने दूतावासों के भीतर एक ख़ुफ़िया सेवा बनाए रखते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 19 September, 2023
Advertisement