Advertisement
04 January 2024

एक्साइज पॉलिसी मामला: ईडी केजरीवाल को जारी कर सकती है नया समन

प्रवर्तन निदेशालय दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा एजेंसी के सामने पेश होने से इनकार करने के संबंध में भेजे गए जवाब की जांच कर रहा है और कथित उत्पाद शुल्क नीति मामले में जांच में शामिल होने के लिए उन्हें चौथा समन जारी कर सकता है।

55 वर्षीय आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक ने बुधवार को तीसरी बार ईडी के सामने पेश होने से इनकार कर दिया था, उन्होंने कहा था कि एजेंसी का "गैर-प्रकटीकरण और गैर-प्रतिक्रिया दृष्टिकोण" कानून की कसौटी पर खरा नहीं उतर सकता है। समता या न्याय और ईडी की यह "हठ" न्यायाधीश, जूरी और जल्लाद की भूमिका निभाने के समान है।

सूत्रों ने कहा कि ईडी फिलहाल मामले के जांच अधिकारी को बुधवार को भेजे गए केजरीवाल के पांच पन्नों के जवाब की जांच कर रही है और समन को अवैध बताने के उनके आरोपों को खारिज कर सकती है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि एजेंसी धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के अनुसार केजरीवाल को चौथा समन जारी कर सकती है। उन्हें पहले 2023 में 2 नवंबर और 21 दिसंबर और इस साल 3 जनवरी को पद छोड़ने के लिए कहा गया था। आप नेता आतिशी और पार्टी के कुछ अन्य नेताओं ने बुधवार रात 'एक्स' पर पोस्ट किया था कि ईडी केजरीवाल के आवास पर छापा मारकर उन्हें गिरफ्तार कर सकती है।

यह आरोप लगाया गया है कि शराब व्यापारियों को लाइसेंस देने के लिए दिल्ली सरकार की 2021-22 की उत्पाद शुल्क नीति ने गुटबंदी की अनुमति दी और कुछ डीलरों का पक्ष लिया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी, इस आरोप का AAP ने बार-बार खंडन किया।

बाद में नीति को रद्द कर दिया गया और दिल्ली के उपराज्यपाल ने सीबीआई जांच की सिफारिश की, जिसके बाद ईडी ने पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Excise policy case, enforcement directorate ED, fresh summon, delhi cm arvind kejriwal
OUTLOOK 04 January, 2024
Advertisement