Advertisement
16 August 2024

जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर से तीन चरणों में चुनाव, हरियाणा में 1 अक्टूबर को चुनाव; 4 अक्टूबर को मतगणना

file photo

जम्मू-कश्मीर में एक दशक के बाद 18 सितंबर से तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे, जो 2019 में अनुच्छेद 370 को खत्म करने के बाद केंद्र शासित प्रदेश के लोगों के लिए सरकार चुनने का मंच तैयार करेगा। चुनाव आयोग ने यह भी घोषणा की कि 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा के लिए चुनाव 1 अक्टूबर को होंगे और दोनों चुनावों के नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। लोकसभा चुनावों के बाद ये दोनों विधानसभा चुनाव भाजपा और भारत ब्लॉक के लिए पहली लोकप्रियता परीक्षा होंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की मौजूदगी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए तीन चरणों में चुनाव 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होंगे। हरियाणा सहित लोकसभा चुनावों में पराजय का सामना करने के बाद, भाजपा राज्य में सत्ता बरकरार रखकर और जम्मू-कश्मीर में मजबूत प्रदर्शन करके राजनीतिक गति हासिल करने की इच्छुक है, जहां इसका गढ़ पारंपरिक रूप से जम्मू संभाग तक ही सीमित रहा है।

हालांकि, कांग्रेस 10 साल बाद हरियाणा में भाजपा को सत्ता से हटाकर और जम्मू क्षेत्र में अपने प्रतिद्वंद्वी को नुकसान पहुंचाकर अपने राजनीतिक पुनरुद्धार को जारी रखने की उम्मीद कर रही है, जहां दोनों पार्टियां मुख्य प्रतियोगी हैं। दो क्षेत्रीय दलों, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी ने पिछले चुनावों में कश्मीर घाटी में अधिकांश सीटों पर जीत हासिल की है। दोनों पार्टियां कांग्रेस के साथ भारत ब्लॉक का हिस्सा हैं, लेकिन तीनों ने लोकसभा चुनावों में अलग-अलग चुनाव लड़ा था, एक परिदृश्य विधानसभा चुनावों में भी बने रहने की संभावना है।

Advertisement

हरियाणा में 2019 के चुनावों में, भाजपा ने अपनी 90 में से 40 सीटें जीती थीं और जननायक जनता पार्टी के साथ गठबंधन में सरकार बनाई थी। जम्मू-कश्मीर में 2014 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 87 में से 25 सीटें जीती थीं और पीडीपी के साथ मिलकर क्षेत्रीय पार्टी के नेता मुफ्ती मोहम्मद सईद के नेतृत्व में सरकार बनाई थी। परिसीमन के बाद अब इसकी विधानसभा में 90 सीटें हैं।
मुख्य चुनाव आयुक्त कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव, जो 2019 में हरियाणा के साथ हुए थे, जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा आवश्यकताओं के कारण बाद में घोषित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस साल और अगले साल की शुरुआत में चार चुनाव होने हैं और चूंकि पिछली बार (2019-20) जम्मू-कश्मीर चुनाव में शामिल नहीं था, इसलिए आयोग ने दो विधानसभा चुनावों को एक साथ कराने का फैसला किया।

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के अलावा महाराष्ट्र, झारखंड और दिल्ली में भी चुनाव होने हैं। कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में चुनाव संपन्न होने के बाद अगले चुनाव की घोषणा की जाएगी। जम्मू-कश्मीर में पहले चरण में 24 सीटों पर मतदान होगा, जबकि दूसरे और तीसरे चरण में क्रमश: 26 सीटों और 40 सीटों पर चुनाव होंगे। जम्मू-कश्मीर में पिछला विधानसभा चुनाव नवंबर-दिसंबर 2014 में पांच चरणों में हुआ था।

चुनाव आयोग की ओर से यह घोषणा सुप्रीम कोर्ट द्वारा जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने के केंद्र के फैसले को बरकरार रखने और 30 सितंबर तक विधानसभा चुनाव कराने के निर्देश के महीनों बाद आई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों की घोषणा का स्वागत किया और कहा कि चुनाव लोकतंत्र की जड़ों को और मजबूत करेंगे और क्षेत्र के लिए विकास के एक नए दौर के द्वार खोलेंगे। जम्मू-कश्मीर में चुनावों का जिक्र करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने संवाददाताओं से कहा कि लोकसभा चुनावों में केंद्र शासित प्रदेश के लोगों ने मतपत्र पर भरोसा जताया और गोलियों और बहिष्कार को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में संसदीय चुनावों में मतदाताओं की भारी भागीदारी ने लोकतंत्र में लोगों की आस्था को साबित कर दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 August, 2024
Advertisement