Advertisement
30 March 2024

महाराष्ट्र की बारामती लोकसभा सीट से ननद-भाभी के बीच चुनावी मुकाबला, सुप्रिया सुले के सामने होंगी अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार

file photo

शरद पवार का गृह क्षेत्र बारामती निर्वाचन क्षेत्र एक हाई-प्रोफाइल लड़ाई के लिए तैयार है, जहां राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने शनिवार को महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार को अपनी भाभी और वरिष्ठ पवार की बेटी सुप्रिया सुले के खिलाफ मैदान में उतारा है।

अपनी पहली प्रतिक्रिया में 60 वर्षीय सुनेत्रा पवार ने कहा कि यह उनके लिए भाग्यशाली दिन है। सुनेत्रा पवार ने एक मराठी समाचार चैनल से कहा, "मुझे चुनाव लड़ने में सक्षम समझने के लिए मैं नरेंद्र मोदीजी, अमित शाह और महायुति (शिवसेना, बीजेपी और एनसीपी) के सभी नेताओं को धन्यवाद देती हूं।" सुले से मुकाबला करने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "मतदाताओं ने लड़ाई अपने हाथ में ले ली है।"

 उनकी उम्मीदवारी की घोषणा महाराष्ट्र एनसीपी इकाई के अध्यक्ष सुनील तटकरे ने की, जिसके कुछ घंटों बाद एनसीपी (शरदचंद्र पवार) ने महाराष्ट्र से लोकसभा चुनाव के लिए पांच उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची घोषित की। राकांपा (सपा) ने बारामती से सुप्रिया सुले को बरकरार रखा और अहमदनगर निर्वाचन क्षेत्र से नीलेश लंके को मैदान में उतारा, जिन्होंने अजीत पवार खेमे से पाला बदल लिया था।

Advertisement

शरद पवार खेमे द्वारा घोषित पांच नामों में मौजूदा सांसद अमोल कोल्हे (शिरूर निर्वाचन क्षेत्र), भास्कर भागरे (डिंडोरी) और पूर्व कांग्रेस विधायक अमर काले (वर्धा) शामिल हैं। भगरे डिंडोरी (एसटी) सीट पर केंद्रीय मंत्री और मौजूदा भाजपा सांसद भारती पवार के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। पारनेर से मौजूदा विधायक लंके का मुकाबला अहमदनगर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा सांसद सुजय विखे पाटिल से होगा।

इस बीच, तटकरे ने कहा कि बारामती में लड़ाई विचारधारा और सिद्धांतों की है, पारिवारिक नहीं। चुनावी राजनीति में नौसिखिया सुनेत्रा पवार के मैदान में आने से, 1999 में वरिष्ठ पवार द्वारा स्थापित पार्टी में विभाजन के बाद, बारामती अपनी तरह की पहली पवार बनाम पवार लड़ाई का गवाह बनने के लिए तैयार है। असली लड़ाई अजित पवार, जो पिछले जुलाई में शिवसेना के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार में शामिल हुए थे, और उनके चाचा शरद पवार, जो एक चतुर और संघर्षशील राजनीतिज्ञ हैं, के बीच है।

बारामती लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं - बारामती शहर, इंदापुर, दौंड, पुरंदर, भोर और खडकवासला। भोर और पुरंदर विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस के पास हैं, बारामती और इंदापुर एनसीपी (अविभाजित) ने जीते थे, जबकि भाजपा दौंड और खडकवासला का प्रतिनिधित्व करती है। शरद पवार पहले भी कई बार बारामती लोकसभा सीट से जीत चुके हैं। उनके पास एक प्रतिबद्ध मतदाता आधार है और लोगों के बीच उनकी अपार सद्भावना है।

2019 के चुनावों में, सुप्रिया सुले ने एनसीपी  उम्मीदवार के रूप में बारामती निर्वाचन क्षेत्र जीतकर हैट्रिक बनाई। सुनेत्रा पवार के नाम की औपचारिक घोषणा होने से पहले ही उन्होंने चुनाव प्रचार और विभिन्न सामाजिक समूहों से मुलाकात शुरू कर दी थी। दूसरी ओर, अपने घरेलू मैदान की रक्षा के लिए, शरद पवार ने हाल ही में कांग्रेस विधायक संग्राम थोपटे के परिवार का दौरा किया और उनके पुराने प्रतिद्वंद्वी, अनंतराव थोपटे से मुलाकात की।

विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) का हिस्सा एनसीपी (एसपी), जिसमें शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस भी शामिल हैं, महाराष्ट्र में 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जो लोकसभा में 48 सदस्यों को भेजता है। बारामती में तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होना है।

54 वर्षीय सुले के लिए, यह पहला लोकसभा चुनाव होगा जिसमें राकांपा कैडर वरिष्ठ पवार और अजीत पवार के वफादारों के बीच विभाजित होगा। यह बारामती विधानसभा क्षेत्र के मौजूदा विधायक अजीत ही थे, जो पिछले चुनावों में सुले की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे और यह सुनिश्चित करते थे कि पवार का वोट बैंक अप्रभावित रहे।

अपनी बेटी की तरह, 83 वर्षीय शरद पवार भी निर्वाचन क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं और कुछ भी मौका न छोड़ने के लिए विभिन्न समूहों के साथ बैठकें कर रहे हैं। जहां सुले को पवार परिवार के प्रति वफादार मतदाताओं और लोकसभा सदस्य के रूप में अपने काम पर भरोसा है, वहीं अजित को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिव सेना और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं से अतिरिक्त समर्थन मिल सकता है।

विशेष रूप से, भाजपा ने अतीत में बारामती को कठिन निर्वाचन क्षेत्रों में से एक के रूप में पहचाना था। 2019 के लोकसभा चुनाव में, दौंड विधायक राहुल कुल की पत्नी और भाजपा उम्मीदवार कंचन कुल 1.55 लाख से अधिक मतों के अंतर से सुले से हार गईं। अजित पवार ने पर्याप्त संकेत दिए थे कि सुनेत्रा पवार को बारामती से मैदान में उतारा जाएगा।

2009 में लोकसभा के लिए अपने पहले मुकाबले में बारामती में सुले की जीत का अंतर भाजपा उम्मीदवार कांता नलवाडे के खिलाफ 3,36,831 था। 2014 में, अंतर गिरकर 69,719 हो गया जब राष्ट्रीय समाज पक्ष के नेता महादेव जानकर सुले के चुनौती थे। धनगर समुदाय के एक प्रमुख नेता जानकर अब महायुति गठबंधन का समर्थन कर रहे हैं।

2019 में, सुले की वोट संख्या 52.63% वोट शेयर के साथ 6,86,714 हो गई और उन्होंने 1.55 लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीत हासिल की। सुनेत्रा अजित पवार के परिवार से लोकसभा चुनाव लड़ने वाली संभवत: दूसरी सदस्य हैं। 2019 में, अजीत के बेटे पार्थ ने पुणे जिले की मावल सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन शिवसेना के श्रीरंग बार्ने से हार गए।

सुनेत्रा पवार मराठवाड़ा के एक राजनीतिक परिवार से आती हैं। वह पूर्व मंत्री पदमसिंह पाटिल की बहन हैं। पहले कांग्रेस के साथ, पाटिल बाद में शरद पवार के साथ शामिल हो गए जब शरद ने 1999 में एनसीपी की स्थापना की। अजित के लिए मुकाबला उनके और पवार परिवार के बीच है। यहां तक कि उनके छोटे भाई श्रीनिवास पवार भी शरद पवार के साथ आ गए हैं।

महायुति गठबंधन में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए अजीत के लिए उच्च दांव वाली लड़ाई जीतना महत्वपूर्ण है, जहां वह शिवसेना और भाजपा के साथ स्थान साझा करते हैं। हालाँकि, पुणे जिले से शिव सेना नेता विजय शिवतारे ने अजित पवार के खिलाफ बयानबाजी शुरू कर दी और निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने के लिए चुनावी मैदान में उतर गए, जिससे ऐसा लगा कि सुले को सुनेत्रा पर बढ़त मिल सकती है।

हालाँकि, शिवतारे को सीएम शिंदे और उनके डिप्टी देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार ने चुनाव लड़ने के खिलाफ मना लिया था। शिवतारे ने शनिवार दिन में संवाददाताओं से कहा, “अब 1.5 लाख से अधिक वोट (एनसीपी के घड़ी” चिन्ह को दिए जाएंगे)। पूरी ताकत से चुनाव अभियान चलाया जायेगा। मैं अजीत दादा को धन्यवाद देना चाहता हूं क्योंकि वह भी बैठक (मुंबई) के दौरान मौजूद थे। ”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 30 March, 2024
Advertisement