Advertisement
06 October 2023

दिल्ली शराब नीति मामला: "आप" नेता संजय सिंह के सहयोगियों की बढ़ी मुश्किलें! ईडी ने भेजा समन

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में आम आदमी पार्टी (आप) नेता और सांसद संजय सिंह के तीन सहयोगियों को तलब किया है, जिनमें विवेक त्यागी, सर्वेश मिश्रा और कंवरबीर सिंह का नाम शामिल है।

ईडी द्वारा तीनों को समन जारी किया गया है और सर्वेश मिश्रा के आज ईडी के सामने पेश होने की उम्मीद भी है। ईडी तीनों लोगों से संजय सिंह के सामने पूछताछ करेगी, जो 10 अक्टूबर तक ईडी की हिरासत में हैं।

बता दें कि सिंह को बुधवार को उनके दिल्ली स्थित आवास पर ईडी अधिकारियों द्वारा दिनभर की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया था। जांच एजेंसी का आरोप है कि संजय सिंह के सहयोगी सर्वेश को उनके आवास पर सिंह की ओर से दो बार में 2 करोड़ रुपये मिले थे। 

Advertisement

संजय सिंह के निजी सहायक विजय त्यागी को आरोपी अमित अरोड़ा की कंपनी अरालियास हॉस्पिटैलिटी के व्यावसायिक हित में हिस्सेदारी की पेशकश की गई थी।ईडी उनका सामना करेगी और अपराध के संचालन के पूरे तरीके की पहचान करने और इसमें शामिल अपराध की पूरी आय का पता लगाने के लिए उनसे पूछताछ करेगी।

गौरतलब है कि दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को सिंह को ईडी की पांच दिन की हिरासत में भेज दिया, जबकि मनी लॉन्ड्रिंग रोधी एजेंसी ने आरोप लगाया कि एक आरोपी व्यवसायी दिनेश अरोड़ा ने राज्यसभा सांसद के आवास पर दो किश्तों में दो करोड़ रुपये नकद दिए थे। सिंह ने इस दावे का पुरजोर खंडन किया है।

आप सांसद की गिरफ्तारी को लेकर विभिन्न विपक्षी दलों ने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर हमला किया है और भाजपा पर विपक्ष के खिलाफ सीबीआई और ईडी जैसी एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है।

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे गुट) के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा, "मैं इस पर बात नहीं करूंगा कि उन्होंने 2 करोड़ रुपये लिए या नहीं, लेकिन किस सबूत पर उन्होंने सीधे राज्यसभा सांसद को जेल में डाल दिया है। अगर मनीष सिसौदिया, सत्येन्द्र जैन, संजय सिंह, संजय राउत, अनिल देशमुख और हेमंत सोरेन पूछें सरकार से सवाल, फिर उनके आवास पर ईडी और सीबीआई द्वारा छापेमारी की जा रही है।"

उन्होंने कहा, "सबूत कहां है? सरकार के पास कोई सबूत नहीं है। वे विपक्ष के खिलाफ सीबीआई और ईडी जैसी एजेंसियों का दुरुपयोग कर रहे हैं।" एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने कहा, ''मुझे लगता है कि जब उन्हें विपक्ष के खिलाफ कुछ नहीं मिलता, तो ईडी और सीबीआई जैसी एजेंसियों का दुरुपयोग किया जाता है।''

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा, "उनकी प्रतिशोधी राजनीति की कोई सीमा नहीं है"। इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने सिंह की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए दावा किया कि यह लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा की घबराहट को दर्शाता है।

ईडी की जांच से पता चला है कि उसने (दिनेश अरोड़ा) सिंह के घर पर दो मौकों पर दो करोड़ रुपये नकद दिए (हर बार एक करोड़ रुपये), ईडी ने अपने रिमांड आवेदन में आरोप लगाया। कथित तौर पर जिस अवधि में नकदी दी गई वह अगस्त 2021 और अप्रैल 2022 के बीच थी।

बता दें कि आप नेता को ईडी ने 2021-22 दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में बुधवार को गिरफ्तार किया था और इस मामले में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के बाद वह दूसरे हाई प्रोफाइल नेता थे, जिन्हें गिरफ्तार किया गया था। दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) के लिए यह एक बड़े झटके के रूप में आया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sanjay singh, enforcement directorate, ED summon, Sanjay singh associates summoned, delhi liquor policy case
OUTLOOK 06 October, 2023
Advertisement