Advertisement
13 June 2024

2024 के चुनाव परिणामों पर सट्टा लगाने और आईपीएल के अवैध प्रसारण में शामिल पोर्टल पर ईडी ने की छापेमारी

file photo

प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को कहा कि उसने 2024 के लोकसभा चुनाव परिणामों पर ऑनलाइन सट्टा लगाने और आईपीएल क्रिकेट मैचों के अवैध प्रसारण में कथित रूप से शामिल एक वेबसाइट के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत मुंबई और पुणे में छापेमारी की है।

संघीय एजेंसी ने एक बयान में कहा कि बुधवार को पोर्टल 'फेयरप्ले'--https://thefairplay.io के महाराष्ट्र के दो शहरों में 19 स्थानों पर तलाशी शुरू की गई। इसमें कहा गया है कि नकदी, बैंक फंड, डीमैट अकाउंट होल्डिंग्स और 8 करोड़ रुपये की लग्जरी घड़ियां जब्त या फ्रीज की गईं, साथ ही कई अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल डिवाइस भी जब्त किए गए।

एजेंसी ने कहा कि पोर्टल "क्रिकेट/आईपीएल मैचों के अवैध प्रसारण और लोकसभा चुनाव 2024 के परिणामों सहित विभिन्न ऑनलाइन सट्टेबाजी गतिविधियों में शामिल था।" लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए गए थे। मनी लॉन्ड्रिंग का मामला मुंबई पुलिस साइबर सेल की एक एफआईआर से निकला है, जो फेयरप्ले स्पोर्ट एलएलसी और अन्य के खिलाफ 100 करोड़ रुपये से अधिक के राजस्व का नुकसान पहुंचाने के आरोप में वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड की शिकायत पर दर्ज की गई थी।

Advertisement

"फेयरप्ले ने दुबई और कुराकाओ में विदेशी-आधारित संस्थाओं के माध्यम से मशहूर हस्तियों का प्रतिनिधित्व करने वाली भारतीय एजेंसियों के साथ समझौते किए। एजेंसी ने कहा, "यह पाया गया कि फेयरप्ले के प्रचार के लिए समझौतों को निष्पादित करने से पहले भारतीय एजेंसियों द्वारा फेयरप्ले के संबंध में कोई उचित परिश्रम नहीं किया गया था।"

ईडी ने आरोप लगाया कि फेयरप्ले ने विभिन्न फर्जी/शेल बैंक खातों के माध्यम से धन एकत्र किया, जो बदले में शेल संस्थाओं के बैंक खातों के एक जटिल जाल के माध्यम से स्तरित किया गया था और फिर फर्जी बिलिंग में शामिल फार्मा कंपनियों में जमा किया गया था। एजेंसी ने आरोप लगाया कि जांच में पाया गया कि इन कंपनियों से धन हांगकांग, चीन और दुबई में स्थित विदेशी शेल संस्थाओं में ले जाया गया है। इन उद्देश्यों के लिए शेल संस्थाओं के 400 से अधिक बैंक खातों का इस्तेमाल किया गया था, जिनकी जांच फेयरप्ले द्वारा जनता से एकत्र किए गए धन के अनुरेखण और उपयोग के साथ की जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 June, 2024
Advertisement