Advertisement
24 May 2018

पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी के खिलाफ ईडी ने दाखिल की पहली चार्जशीट

file photo

दो अरब डालर के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके सहयोगियों के खिलाफ पहली चार्जशीट दाखिल की है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मनी लांड्रिंग निरोधक कानून (पीएमएलए) की विभिन्न धाराओं के तहत करीब 12 हजार पेज की चार्जशीट मुंबई की विशेष अदालत में दायर की गई। माना जा रहा है कि ईडी नीरव मोदी के मामा मेहुल चौकसी तथा उसकी कंपनियों के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दाखिल करेगा। चार्जशीट में जांच एजेंसी द्वारा 14 फरवरी को दर्ज प्राथमिकी के बाद नीरव मोदी तथा उसके सहयोगियों के खिलाफ पिछले कुछ महीनों में की गयी कुर्की का ब्यौरा है।

नीरव मोदी अभी फरार है और मामले में अब तक ईडी की जांच में शामिल नहीं हुआ है। उसके तथा अन्य के खिलाफ विभिन्न आपराधिक कानूनों के तहत जांच चल रही है। पीएनबी घोटाले में ईडी ने इस महीने की शुरुआत में नीरव मोदी के पिता, बहन और उसके पति को समन भेजा। तीनों को मुंबई स्थित ईडी के दफ्तर में हाजिर होकर अपने बयान दर्ज कराने के लिए कहा गया। सभी को ई-मेल के जरिए समन भेजे गए लेकिन किसी का जवाब नहीं आया। इन सभी पर पीएनबी के कुछ अधिकारियों के साथ साठगांठ कर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के साथ 13 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है। ईडी का आरोपपत्र मनी लांड्रिंग तथा धोखाधाड़ी में नीरव मोदी और अन्य की भूमिका को लेकर दायर किया गया है।

Advertisement

नीरव मोदी और चौकसी के खिलाफ मामला दर्ज होने से पहले ही दोनों देश छोड़कर फरार हो गये। पीएनबी घोटाले में सीबीआई ने 14 मई को नीरव मोदी के खिलाफ पहली चार्जशीट दाखिल की थी। एक दिन बाद ही 16 मई को सीबीआई ने दूसरी चार्जशीट दाखिल की जिसमें मेहुल चौकसी का नाम था। सीबीआई ने पीएनबी की पहली शिकायत के आधार पर 31 जनवरी को एफआईआर दर्ज की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ED, PNB, nirav modi, money laundering, chargesheet
OUTLOOK 24 May, 2018
Advertisement