Advertisement
18 February 2023

इंट्रा-पार्टी विवादों को निपटाने के लिए EC लिटमस टेस्ट; विधायी, संगठनात्मक शाखाओं में बहुमत, कई राजनीतिक दलों के आंतरिक विवादों का किया निपटारा

file photo

चुनाव आयोग ने विधायी और संगठनात्मक शाखाओं में बहुमत के परीक्षण के साथ कई राजनीतिक दलों के आंतरिक विवादों का निपटारा कर दिया है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले समूह को असली शिवसेना के रूप में मान्यता देने के बाद, आयोग को अब लोक जनशक्ति पार्टी में आंतरिक विवाद पर अपना अंतिम आदेश देने की उम्मीद है।

लोजपा अपने संस्थापक रामविलास पासवान के निधन के महीनों बाद 2021 में विभाजित हो गई। इसके दो गुटों का नेतृत्व अब संस्थापक के बेटे चिराग पासवान और भाई पशुपति कुमार पारस कर रहे हैं।

Advertisement

2 अक्टूबर, 2021 को एक अंतरिम आदेश में, चुनाव आयोग ने दो गुटों को लोक जनशक्ति पार्टी के नाम या उसके प्रतीक "बंगले" का उपयोग करने से रोक दिया था, जब तक कि विवाद का निपटारा नहीं हो जाता। चुनाव प्रहरी का अंतरिम आदेश लागू रहेगा।

चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार, दोनों गुट आयोग की अदालत में विवाद की भौतिक सुनवाई से पहले और समय की मांग कर रहे हैं। शुक्रवार को चुनाव आयोग ने उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका देते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले समूह को शिवसेना नाम और उसका चुनाव चिन्ह "धनुष और तीर" आवंटित किया।

संविधान के अनुच्छेद 324 और 1968 के प्रतीक आदेश ने चुनाव आयोग को पार्टी के आंतरिक झगड़ों पर निर्णय लेने का अधिकार दिया है। ऐसे विवादों का निपटारा करते समय, चुनाव आयोग एक अर्ध-न्यायिक निकाय के रूप में कार्य करता है और पीड़ित पक्ष इसके आदेश को चुनौती देने के लिए उच्च न्यायालय या सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने के लिए स्वतंत्र हैं।

1969 से, जब कांग्रेस ने अपना पहला विभाजन देखा, चुनाव आयोग ने विभिन्न विवादों को निपटाने के लिए पार्टियों के विधायी और संगठनात्मक विंग में बहुमत का परीक्षण लागू किया। चुनाव आयोग के आदेश को चुनौती देने पर अदालतों ने उसे बरकरार रखा है।

2017 की शुरुआत में समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव और उनके बेटे अखिलेश यादव का विवाद चुनाव आयोग तक पहुंच गया था। चुनाव आयोग ने अपने आदेश में अखिलेश यादव को समाजवादी पार्टी का नाम और उसका चुनाव चिन्ह "साइकिल" सौंपी। पोल पैनल ने नोट किया था कि अखिलेश यादव को विधायक दल और पार्टी के संगठनात्मक पक्ष का समर्थन प्राप्त था।

2016 में तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता के निधन के बाद, उनके AIADMK ने ओ पन्नीरसेल्वम और शशिकला-ई के पलानीस्वामी गुटों के बीच विवाद देखा। अगले साल दोनों गुटों ने पार्टी और उसके "दो पत्तियों" के चुनाव चिन्ह पर दावा ठोंक दिया था। बाद में पन्नीरसेल्वम और पलानीस्वामी ने हाथ मिला लिया और शशिकला और उनके समर्थकों को पार्टी से निकाल दिया।

बाद में, चुनाव आयोग ने पन्नीरसेल्वम-पलानीस्वामी गुटों को "दो पत्तियों" का प्रतीक आवंटित किया, यह देखते हुए कि उन्हें अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) के विधायी और संगठनात्मक पंखों का समर्थन प्राप्त था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 February, 2023
Advertisement