Advertisement
07 August 2023

सांप्रदायिक हिंसा के बाद नूंह में तोड़फोड़ अभियान पर लगी रोक, हाई कोर्ट ने दिया ये आदेश

file photo

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने पिछले सप्ताह जिले में हुई सांप्रदायिक झड़पों के बाद हरियाणा के नूंह में चल रहे विध्वंस अभियान को रोकने का आदेश भेजा। अधिकारियों ने बताया कि कुछ इमारतों का इस्तेमाल दंगाइयों ने तब किया था जब पिछले हफ्ते विश्व हिंदू परिषद के जुलूस को पथराव करने वाली भीड़ ने निशाना बनाया था। जिला मजिस्ट्रेट ने जिले में सामान्य स्थिति की वापसी पर हरियाणा के गुरुग्राम से आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144 को हटाने का आदेश दिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिप्टी कमिश्नर धीरेंद्र खड़गटा ने संबंधित अधिकारियों से तोड़फोड़ की कार्रवाई रोकने को कहा है। हरियाणा में सांप्रदायिक झड़पों में छह लोगों की जान चली गई और संपत्ति का भारी नुकसान हुआ। न्यायमूर्ति जीएस संधवालिया की अदालत ने इस कवायद का स्वत: संज्ञान लिया और राज्य सरकार को आगे कोई विध्वंस नहीं करने का निर्देश दिया।

अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत, हरियाणा सरकार ने क्षेत्र में हिंसक सांप्रदायिक झड़पों के बाद नूंह में घरों को तोड़ना शुरू कर दिया। नूंह में मनोहर लाल खट्टर सरकार के विध्वंस अभियान की विपक्ष ने आलोचना की क्योंकि उन्होंने उन पर एक ही समुदाय को निशाना बनाने का आरोप लगाया। कथित तौर पर जिन घरों को गिराया गया वहां के निवासियों ने कहा कि उन्हें पूर्व सूचना नहीं दी गई थी। लेकिन स्थानीय प्रशासन ने अपनी कार्रवाई का बचाव करते हुए कहा कि यह किसी विशेष समुदाय को निशाना बनाने के बजाय अवैध निर्माण और अतिक्रमण के खिलाफ किया गया था।

Advertisement

खडगटा ने कल कहा, "अवैध निर्माण के खिलाफ तोड़फोड़ अभियान चल रहा है और यह जारी रहेगा। किसी को निशाना बनाने के लिए कार्रवाई नहीं की जा रही है। हमारा मकसद शांति स्थापित करना है।" ऑल इंडिया मजिलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट कर कहा, ''विश्वास निर्माण का मतलब है कि एक समुदाय (मुसलमानों) की इमारतों, घरों और मेडिकल दुकानों और झोपड़ियों को सामूहिक दंड देने की उचित प्रक्रिया का पालन किए बिना ध्वस्त कर दिया जाना चाहिए।'' एमएलखट्टर सरकार ने न्यायालयों के अधिकार छीन लिए हैं, उन लोगों को विश्वास दिलाया जा रहा है जो वैचारिक रूप से भाजपा/संघ के करीब हैं।''

सीपीआई के चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को नूंह में प्रवेश करने से रोक दिया गया। सीपीआई के राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वम ने कहा, "हमने वापस जाने का फैसला किया है क्योंकि हम कोई टकराव नहीं चाहते हैं। गुंडे, गुंडे और बदमाश स्वतंत्र रूप से जा सकते हैं, लेकिन शांति स्थापित करने के लिए यहां आए लोकतांत्रिक लोगों को रोक दिया गया है।"

नूंह और आसपास के इलाकों में अभी भी सांप्रदायिक हिंसा फैली हुई है क्योंकि आगे की झड़पों को रोकने के लिए वे कर्फ्यू और अर्धसैनिक बलों की निगरानी में हैं। बताया गया है कि आज सुबह एटीएम चार घंटे के लिए खुले थे। लेकिन इलाके में इंटरनेट बैन जारी है। जिले में अब तक 162 स्थायी और 591 अस्थायी ढांचे ध्वस्त किए जा चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 August, 2023
Advertisement