Advertisement
20 March 2020

जनता कर्फ्यू की अपील के बाद कई राज्य भी समर्थन में उतरे

Twitter

पूरी दुनिया में बेहद तेजी से पांव पसार रहे कोरोना वायरस के खिलाफ सभी देशों की जंग जारी है। कोरोना वायरस के संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च, रविवार को भारत में ‘जनता कर्फ्यू' लगाने की अपील की है। अब पीएम मोदी की इस अपील का असर दिखना शुरू हो गया है और राज्य सरकारें एक्शन ले रही हैं। गुरुवार को पीएम मोदी द्वारा जनता कर्फ्यू की अपील किए जाने के बाद अब विभिन्न राज्य भी इसके समर्थन में उतर आए हैं। जहां दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी मॉल बंद करने का ऐलान किया है। वहीं, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने भी जनता कर्फ्यू के समर्थन में रविवार यानी 22 मार्च को अपनी सेवाएं बंद करने की बात कही है। इस कड़ी दिल्ली मेट्रो का कदम खासा महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि रोजाना लाखों लोग मेट्रो में सफर करते हैं। इसके अलावा इंडिया गेट को भी आमजनों के लिए बंद कर दिया गया है।

बता दें कि देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस के नए मामले सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र और गुजरात में तीन नए संक्रमितों की पहचान हुई है जिसके बाद भारत में इससे संक्रमित लोगों की संख्या शुक्रवार को 200 से पार हो गई।

प्रधानमंत्री के ‘जनता कर्फ्यू’ की अपील के साथ है संसदः ओम बिरला

Advertisement

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संक्रामक रोग कोरोना वायरस से डरने की बजाय सावधानी बरतने की सलाह के साथ ही 22 मार्च रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ की अपील की है। देश की संसद प्रधानमंत्री और उनके इस संकल्प के साथ खड़ी है।

बिरला ने शुक्रवार को सदन में कहा कि दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है और भारत भी इस संकट से जूझ रहा है। गत गुरूवार को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जनता के साथ संवाद किया और कोरोना से बचने के लिए सरकार की ओर किए जा रहे अनेक उपाय और कार्यक्रम उन्होंने बताए। उन्होंने देशवासियों से डरने की बजाय सावधानी बरतने की अपील की ताकि जनता का विश्वास बना रहे। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 22 मार्च रविवार को जनता कर्फ्यू का पालन करने की अपील भी सभी देशवासियों से की है। यह संसद सरकार के, प्रधानमंत्री के देश के दिए राष्ट के नाम संबोधन के संकल्प के साथ है। सभी दलों ने इसमें सहमति व्यक्त की है। बिरला ने कहा कि यही भारत का लोकतंत्र है कि संकट के समय पूरा देश एक साथ मिलकर हर संकट से एक साथ लड़ता है। उन्होंनेम प्रधानमंत्री और सभी दल के नेताओं का इसके लिए धन्यवाद किया।

रविवार को बंद रहेगी दिल्ली मेट्रो

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने कहा कि 22 मार्च को होने वाले 'जनता कर्फ्यू' के मद्देनजर डीएमआरसी ने अपनी सेवाएं बंद रखने का फैसला किया है। इस कदम का उद्देश्य जनता को घर के अंदर रहने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करना है, जो कोविद-19 के खिलाफ लड़ाई में आवश्यक है।

 

जनता कर्फ्यू के दिन पूरे गुजरात में बंद रहेगी बस सर्विस

 

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने ऐलान किया कि रविवार को जनता कर्फ्यू के दिन राज्य में बस सर्विस, सिटी बस सर्विस समेत सभी बस सर्विस बंद रहेंगी। ऐसा कदम इसलिए उठाया गया है ताकि लोग अधिक से अधिक संख्या में घर पर रहें।

 

कमल हासन ने जनता कर्फ्यू का किया समर्थन

बेहतरीन अभिनेता और नेता कमल हासन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार को की जाने वाली जनता कर्फ्यू का समर्थन किया है।

महाराष्ट्र के चार शहर लॉकडाउन

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बड़ा फैसला किया है। उद्धव सरकार ने कहा कि पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़, मुंबई और नागपुर में 31 मार्च 2020 तक सभी दुकानें और ऑफिस बंद रहेंगे। ठाकरे ने कहा कि राज्य सरकार ने मुंबई महानगर क्षेत्र में जरूरी सेवाओं और सार्वजनिक परिवहन को छोड़कर पूरी तरह से बंद करने का आदेश दिया है। यह छुट्टी नहीं है, भीड़ से बचें। राज्य में बैंक खुले रहेंगे।

दिल्‍ली के मॉल बंद, खुली रहेंगी किराना की दुकानें

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि सरकार दिल्ली में सभी मॉलों को बंद करेगी, लेकिन इन मॉलों में स्थित किराना, फार्मेसी और सब्जियों की दुकानें खुली रहेंगी। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘मौजूदा स्थिति को देखते हुए हम सभी मॉल (किराना, फामेर्सी और सब्जी की दुकानों को छोड़कर) को बंद कर रहे हैं।’’ सरकार ने क्षेत्र में कोरोनावायरस मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए दिल्ली में सभी गैर-जरूरी सेवाओं को भी बंद कर दिया है।

पीएम मोदी की अपील के बाद बंद रहेगा कनॉट प्लेस

दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अतुल भार्गव ने बताया कि 22 मार्च को सुबह 7 से रात 9 बजे तक कनॉट प्लेस बंद रहेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनता कर्फ्यू अपील के बाद रविवार 22 मार्च को दिल्ली के कनॉट प्लेस को बंद करने का फैसला लिया गया है।

 

उत्तराखंड पुलिस की अपील

 

पीएम मोदी द्वारा जनता कर्फ्यू की अपील के बाद उत्तराखंड पुलिस ने भी जनता से घर पर रहने की अपील की, "हम काम पर हैं आपके लिए, आप घर पर रहिए हम सबके लिए।"

लता मंगेशकर का 'जनता कर्फ्यू' को समर्थन, कहा- साथ दें और संकट को मात दें

जनता कर्फ्यू को स्‍वर कोकिला लता मंगेशकर ने अपना समर्थन दिया है। उन्‍होंने शुक्रवार को ट्वीट किया, 'भारत के प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र भाई मोदीजी ने जनता कर्फ्यू की घोषणा की। मैं उसका समर्थन करती हूं।'

उद्धव ठाकरे के कदम की प्रशंसा

यही नहीं, लता ने महाराष्‍ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के भी कदम की प्रशंसा की। उन्‍होंने लिखा, 'महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री माननीय उद्धव ठाकरेजी ने जो जनता के हित में निर्णय लिए हैं, वे सराहनीय हैं। मेरा सभी नागरिकों से निवेदन है कि वे सरकार का साथ दें और इस संकट को मात दें।'

अफवाह न फैलाने की अपील की थी

इससे पहले भी लता मंगेशकर ने 17 मार्च को दो ट्वीट्स किए थे। पहले ट्वीट में उन्‍होंने कोरोना वायरस को परेशान करने वाला बताया था और उन्‍होंने पैनिक न करने और अफवाह न फैलाने की अपील की थी।

जानें पीएम मोदी ने गुरुवार को क्या कहा था

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ने कोरोना से घबराने की बजाय उससे बचाव की सलाह देते हुए लोगों से ‘जनता कर्फ्यू’ अपनाने यानी जनता द्वारा जनता के लिए कर्फ्यू का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी से निपटने के लिए भारत की तैयारियों का जायजा लेने के लिए 22 मार्च को सभी को सुबह 7 से रात 9 बजे तक घर में ही रहने की सलाह दी जाती है। केवल आवश्यक सेवाओं को इससे अलग रखा गया है। उन्होंने कहा कि ‘जनता कर्फ्यू’ का अनुभव आगे भी देश के काम आयेगा।

प्रधानंत्री ने संकट की घड़ी में आवश्यक सेवायें देने वाले लोगों डॉक्टर, नर्स, सुरक्षाकर्मी, मीडियाकर्मी के प्रति आभार जताने की अपील करते हुए कहा कि 22 मार्च को शाम पांच बचे घर की खिड़की या बालकॉनी से निकलकर इन लोगों का धन्यवाद देते हुए ताली, थाली अथवा अन्य वाध्य यंत्रों का पांच मिनट वादन कर धन्यवाद ज्ञापित करें।

भारत-नेपाल बॉर्डर पर स्क्रीनिंग

कोरोना वायरस को देखते हुए भारत-नेपाल बॉर्डर पर भारत से आने वाले लोगों की बड़े स्तर पर स्क्रीनिंग की जा रही है।

संक्रमित लोगों की लिस्ट

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार इनमें 32 विदेशी नागरिक शामिल हैं। मंत्रालय के अनुसार, 'देश में कोविड-19 के अभी 171 मामले हैं।' इसके अलावा 20 लोग वे हैं, जो ठीक हो गये हैं या उन्हें छुट्टी दे दी गई है जबकि चार लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली में अभी तक एक विदेशी सहित 17 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में भी एक विदेशी सहित 19 मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत 47 मामले सामने आए हैं जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 28 मामले दर्ज किए गए हैं।

कर्नाटक में कोरोना वायरस के 15 मरीज हैं। लद्दाख में संक्रमण के मामले बढ़कर 10 हो गए हैं और जम्मू-कश्मीर में इसकी संख्या बढ़कर चार हो गई है। तेलंगाना में नौ विदेशियों समेत 16 मामले सामने आए हैं। राजस्थान में दो विदेशियों समेत सात लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। तमिलनाडु में तीन मामले सामने आए हैं। वहीं आंध्र प्रदेश में दो लोग इससे संक्रमित हैं। ओडिशा, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, पुडुचेरी, चंडीगढ़ और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है। हरियाणा में 14 विदेशियों समेत 17 लोग संक्रमित हैं।

दुनिया में 10 हजार से ज्‍यादा मौतें

कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में मरने वालों की संख्या बढ़कर शुक्रवार को 10,030 हो गई। जबकि कंफर्म मामलों की कुल संख्या 244,523 हो गई है। अमेरिका के जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के ताजा आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के बाहर कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित देश इटली में इस बीमारी की वजह से 3,405 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के 81,199 कंफर्म मामलों के साथ चीन सबसे ऊपर है, इसके बाद 41,035 मामलों के साथ इटली दूसरे स्थान पर है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi Metro, remain closed, Sunday, PM Modi, appeal, 'Janata Curfew'
OUTLOOK 20 March, 2020
Advertisement