Advertisement
18 December 2023

दिल्ली शराब नीति मामलाः अरविंद केजरीवाल को ED ने फिर भेजा समन, 21 दिसंबर को पूछताछ के लिए बुलाया

ANI

प्रवर्तन निदेशालय ने उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े धन शोधन मामले में 21 दिसंबर को पूछताछ के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नया समन जारी किया है। उन्हें पहली बार संघीय एजेंसी ने 2 नवंबर को पेश होने के लिए बुलाया था, लेकिन उन्होंने यह आरोप लगाते हुए गवाही नहीं दी कि नोटिस "अस्पष्ट, प्रेरित और कानून में अस्थिर" था।

अधिकारियों ने कहा कि आप के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल को समन कथित दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में पूछताछ और धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अपना बयान दर्ज करने से संबंधित है।

यह आरोप लगाया गया है कि शराब व्यापारियों को लाइसेंस देने के लिए दिल्ली सरकार की 2021-22 की उत्पाद शुल्क नीति ने गुटबंदी की अनुमति दी और कुछ डीलरों का पक्ष लिया, जिन्होंने इसके लिए कथित तौर पर रिश्वत दी थी, आम आदमी पार्टी (आप) ने इस आरोप का बार-बार खंडन किया है। बाद में नीति को रद्द कर दिया गया और दिल्ली के उपराज्यपाल ने सीबीआई जांच की सिफारिश की, जिसके बाद ईडी ने पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया।

Advertisement

दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने शनिवार को कहा था कि केजरीवाल 19 दिसंबर को एक अज्ञात स्थान पर 10 दिवसीय विपश्यना ध्यान पाठ्यक्रम के लिए रवाना होंगे। इससे पहले आप नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह को उत्पाद शुल्क नीति मामले में गिरफ्तार किया गया था।

पहले समन के बाद, आप ने आरोप लगाया था कि 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले भारत के शीर्ष नेताओं को निशाना बनाने की भाजपा की योजना के तहत केजरीवाल को गिरफ्तार किया जाएगा और ईडी का नोटिस उस पार्टी को खत्म करने का एक प्रयास है जो दिल्ली और पंजाब में सत्ता में है।

ईडी ने मामले में दायर अपने आरोप पत्र में कई बार केजरीवाल के नाम का उल्लेख किया है और कहा है कि आरोपी अब खत्म हो चुकी दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 की तैयारी के संबंध में उनके संपर्क में थे।

एक उदाहरण में, एजेंसी ने अपने आरोप पत्र में दावा किया कि उसने कथित तौर पर बीआरएस नेता के कविता से जुड़े अकाउंटेंट बुचीबाबू का बयान दर्ज किया था। जिसमें उन्होंने कहा कि ''के कविता और मुख्यमंत्री (अरविंद केजरीवाल) और उपमुख्यमंत्री (सिसोदिया) के बीच एक राजनीतिक समझ थी। "उस प्रक्रिया में, के कविता ने 19-20 मार्च, 2021 को विजय नायर (मामले में गिरफ्तार आप संचार प्रभारी) से भी मुलाकात की।"

गिरफ्तार आरोपी दिनेश अरोड़ा से जुड़े एक अन्य मामले में, ईडी ने कहा कि उसने उसे बताया कि वह एक बार केजरीवाल से उनके आवास पर मिला था। इसी तरह, ईडी के आरोप पत्र में कहा गया है, वाईएसआरसीपी सांसद मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी ने भी केजरीवाल के साथ बैठकें कीं, जिसमें अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली शराब कारोबार में उनके प्रवेश का स्वागत किया।

इसमें कहा गया था कि बुचीबाबू और एक अन्य आरोपी अरुण पिल्लई ने खुलासा किया है कि वे और विजय नायर सभी उत्पाद शुल्क नीति-संबंधित गतिविधियों के लिए अरविंद केजरीवाल और आप नेता और तत्कालीन दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के "समर्थन और मंजूरी" के साथ काम कर रहे थे। निर्माण के साथ-साथ कार्यान्वयन भी।

इसमें यह भी आरोप लगाया गया था कि विजय नायर ने एक अन्य गिरफ्तार आरोपी समीर (महेंद्रू) और श्री अरविंद केजरीवाल के लिए अपने फोन पर फेसटाइम (आईफोन पर एक वीडियो कॉलिंग सुविधा) के माध्यम से एक वीडियो कॉल की व्यवस्था की, जहां श्री अरविंद ने श्री समीर से कहा कि, विजय उनका है लड़का और श्री समीर को उस पर भरोसा करना चाहिए और उसके साथ आगे बढ़ना चाहिए।"

केजरीवाल ने तब ईडी की शिकायत की सामग्री को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि उसने "मौजूदा सरकार के कार्यकाल में 5,000 आरोप पत्र दायर किए हैं।" केजरीवाल ने कहा था, "कितने लोगों को सजा सुनाई गई है? ईडी द्वारा दायर सभी मामले फर्जी हैं और उनका इस्तेमाल सरकारें गिराने या बनाने के लिए किया जाता है। ईडी भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए मामले दर्ज नहीं करता है। वे विधायकों को खरीदने, सरकारें गिराने के लिए ऐसा करते हैं।"

यह आरोप लगाया गया है कि शराब व्यापारियों को लाइसेंस देने के लिए दिल्ली सरकार की 2021-22 की उत्पाद शुल्क नीति ने गुटबंदी की अनुमति दी और कुछ डीलरों का पक्ष लिया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी, इस आरोप का AAP ने बार-बार खंडन किया। बाद में नीति को रद्द कर दिया गया और दिल्ली के उपराज्यपाल ने सीबीआई जांच की सिफारिश की, जिसके बाद ईडी ने पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 December, 2023
Advertisement