Advertisement
03 October 2023

दिल्ली उत्पाद शुल्क 'घोटाला': अदालत ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दो आरोपियों को सरकारी गवाह बनने की दी अनुमति

file photo

दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के लोकसभा सांसद मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी के बेटे राघव मगुंटा और दिल्ली के व्यवसायी दिनेश अरोड़ा को कथित दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाला से जुड़े धन शोधन मामले में सरकारी गवाह बनने की अनुमति दे दी।

विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल ने मगुंटा और अरोड़ा दोनों को माफ कर दिया, साथ ही उन्हें जांच में सहयोग करने और जांचकर्ताओं को मामले के बारे में उनके पास मौजूद सभी जानकारी का खुलासा करने का निर्देश दिया। अदालत ने दोनों आरोपियों के साथ-साथ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के वकील की दलीलें सुनने के बाद आदेश पारित किया, जिसका प्रतिनिधित्व विशेष लोक अभियोजक एनके मत्ता ने किया था।

ईडी द्वारा राहत के लिए उनके आवेदन का विरोध नहीं करने के बाद 11 अगस्त को दिल्ली उच्च न्यायालय ने मगुंटा को जमानत दे दी थी। ईडी ने अपने जवाब में कहा कि चूंकि आरोपी जांच में सहयोग कर रहा था और अपराध की आय का पता लगाने में सहायता कर रहा था, जो अन्यथा मुश्किल होता, इसलिए उसे जमानत दी जा सकती है।

Advertisement

मनी लॉन्ड्रिंग रोधी एजेंसी ने अरोड़ा को जुलाई में गिरफ्तार किया था, जब उन्हें पहले से ही सीबीआई द्वारा जांच किए जा रहे संबंधित भ्रष्टाचार के मामले में सरकारी गवाह घोषित किया गया था। अरोड़ा को ईडी द्वारा पूछताछ के दौरान कथित तौर पर गोलमोल जवाब देने और जांच में सहयोग नहीं करने के बाद गिरफ्तार किया गया था।

व्यवसायी कथित तौर पर आम आदमी पार्टी नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का करीबी सहयोगी था, जो उत्पाद शुल्क नीति मामले में भी आरोपी है और उसे ईडी के साथ-साथ सीबीआई ने भी गिरफ्तार किया है।

ईडी ने एक पूरक आरोपपत्र में सिसौदिया पर दिनेश अरोड़ा के माध्यम से एक अन्य व्यवसायी और मामले के आरोपी अमित अरोड़ा से रिश्वत लेने का आरोप लगाया है। संघीय जांच एजेंसी ने इस रिश्वत को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत "अपराध की आय" बताया है।

ईडी ने मई में दायर अपनी अभियोजन शिकायत में कहा "अमित अरोड़ा ने जीओएम रिपोर्ट/आबकारी नीति 2021-22 में अपने पक्ष में नीति परिवर्तन कराने के लिए दिनेश अरोड़ा के माध्यम से मनीष सिसोदिया को 2.2 करोड़ रुपये का भुगतान किया... यह राशि सीधे तौर पर एक सरकारी अधिकारी को रिश्वत/रिश्वत है और अपराध की आय है पीएमएलए, 2002 की धारा 2(1)(यू) के तहत। इस तरह, मनीष सिसौदिया ने अपराध की इस आय के सृजन में भाग लिया।''

अमित अरोड़ा शराब कंपनियों बडी रिटेल प्राइवेट लिमिटेड, पॉपुलर स्पिरिट्स और केएसजेएम स्पिरिट्स एलएलपी के प्रमोटर हैं। अदालत ने पिछले साल 16 नवंबर को मामले में दिनेश अरोड़ा को सरकारी गवाह बनाने की सीबीआई की याचिका स्वीकार कर ली थी और उन्हें माफ कर दिया था।

यह सीबीआई जांच में आरोपी से सरकारी गवाह बने (अभियोजन गवाह) को ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने का एक दुर्लभ उदाहरण था, जबकि दो संघीय एजेंसियां एक ही अपराध की जांच कर रही थीं। इससे पहले, अरबिंदो फार्मा के निदेशक सरथ रेड्डी इस मामले में सरकारी गवाह बन गए थे।

ईडी और सीबीआई ने आरोप लगाया है कि 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति ने गुटबंदी की अनुमति दी और लाइसेंस के लिए रिश्वत देने वाले कुछ डीलरों का पक्ष लिया। दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने इस आरोप का जोरदार खंडन किया है। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा कथित भ्रष्टाचार की सीबीआई जांच की सिफारिश करने के बाद उत्पाद शुल्क नीति को रद्द कर दिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 October, 2023
Advertisement