Advertisement
19 August 2022

दिल्ली आबकारी नीति: सिसोदिया के करीबियों पर शराब कारोबियों से कमीशन लेने का आरोप, जाने FIR की अहम बातें

ANI

दिल्ली की आबकारी नीति 2021-22 में कथित अनियमितताओं को लेकर एफआईआर में, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को एक आरोपी के रूप में नामित किया है और आरोप लगाया है कि सिसोदिया के सहयोगी एक शराब व्यापारी ने एक कंपनी को 1 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। दिल्ली कैबिनेट में आबकारी विभाग संभालने वाले सिसोदिया के अलावा सीबीआई ने तत्कालीन आबकारी आयुक्त अरवा गोपी कृष्ण, तत्कालीन उप आबकारी आयुक्त आनंद कुमार तिवारी, सहायक आबकारी आयुक्त पंकज भटनागर, नौ व्यवसायियों और दो कंपनियों को आरोपी बनाया है।

 इससे पहले शुक्रवार को सीबीआई ने सिसोदिया के दिल्ली आवास सहित सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 21 स्थानों पर छापा मारा।। सिसोदिया के अलावा, सीबीआई ने आपराधिक साजिश और भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के प्रावधानों से संबंधित भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धाराओं के तहत 17 अगस्त को दर्ज अपनी प्राथमिकी में 15 लोगों को नामजद किया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के माध्यम से भेजे गए उपराज्यपाल वी के सक्सेना के कार्यालय से एक संदर्भ पर प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

सीबीआई ने आरोप लगाया है कि सिसोदिया और अन्य आरोपी लोक सेवकों ने "निविदा के बाद लाइसेंसधारियों को अनुचित लाभ देने के इरादे से" सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के बिना उत्पाद नीति 2021-22 से संबंधित सिफारिश की और निर्णय लिया।

Advertisement

एफआईआर में कहा गया है कि एक मनोरंजन और इवेंट मैनेजमेंट कंपनी ओनली मच लाउडर के पूर्व सीईओ विजय नायर; पर्नोड रिकार्ड के पूर्व कर्मचारी मनोज राय; ब्रिंडको स्पिरिट्स के मालिक अमनदीप ढाल; और इंडोस्पिरिट्स के मालिक समीर महेंद्रू पिछले साल नवंबर में लाई गई आबकारी नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में अनियमितताओं में सक्रिय रूप से शामिल थे।

सीबीआई ने बडी रिटेल प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अमित अरोड़ा पर आरोप लगाया है। गुड़गांव में लिमिटेड, दिनेश अरोड़ा और अर्जुन पांडे सिसोदिया के "करीबी सहयोगी" हैं और आरोपी लोक सेवकों के लिए "शराब लाइसेंसधारियों से एकत्र किए गए अनुचित आर्थिक लाभ के प्रबंधन और डायवर्ट करने में सक्रिय रूप से शामिल थे"। सीबीआई ने आरोप लगाया है कि दिनेश अरोड़ा द्वारा प्रबंधित राधा इंडस्ट्रीज को इंडोस्पिरिट्स के समीर महेंद्रू से 1 करोड़ रुपये मिले।

"सूत्र ने आगे खुलासा किया कि अरुण रामचंद्र पिल्लई समीर महेंद्रू से विजय नायर के माध्यम से आरोपी लोक सेवकों को आगे संचरण के लिए अनुचित आर्थिक लाभ एकत्र करता था। अर्जुन पांडे नाम के एक व्यक्ति ने एक बार विजय नायर की ओर से महेंद्रू, समीर से लगभग 2-4 करोड़ रुपये की बड़ी नकद राशि एकत्र की है।“ एजेंसी का आरोप है कि सनी मारवाह की महादेव लिकर को पॉलिसी के तहत एल-1 लाइसेंस दिया गया था। इसने यह भी आरोप लगाया कि मरवाह, जो मृतक शराब कारोबारी पोंटी चड्ढा की फर्मों के बोर्ड में था, आरोपी लोक सेवकों के निकट संपर्क में था और उन्हें नियमित रूप से रिश्वत देता था।

पिछले महीने, दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने नियमों के कथित उल्लंघन और प्रक्रियात्मक खामियों को लेकर दिल्ली सरकार की आबकारी नीति 2021-22 की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। जुलाई में दायर दिल्ली के मुख्य सचिव की रिपोर्ट के निष्कर्षों पर सीबीआई जांच की सिफारिश की गई थी, जिसमें जीएनसीटीडी अधिनियम 1991, व्यापार नियमों के लेनदेन (टीओबीआर)-1993, दिल्ली उत्पाद शुल्क अधिनियम-2009 और दिल्ली उत्पाद शुल्क नियम-2010 का प्रथम दृष्टया उल्लंघन दिखाया गया था। अधिकारी।

अधिकारियों के अनुसार, रिपोर्ट में नीति के माध्यम से "शराब लाइसेंसधारियों को अनुचित लाभ" प्रदान करने के लिए "जानबूझकर और सकल प्रक्रियात्मक चूक" सहित प्रथम दृष्टया उल्लंघन दिखाया गया था। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट की एक प्रति मुख्यमंत्री को भी भेजी गई है। इसके अलावा, निविदा के बाद "शराब लाइसेंसधारियों को अनुचित लाभ" प्रदान करने के लिए "जानबूझकर और सकल प्रक्रियात्मक चूक" भी थी।

आबकारी नीति 2021-22 विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट के आधार पर तैयार की गई थी। इसे पिछले साल 17 नवंबर से लागू किया गया था और इसके तहत 32 जोनों में विभाजित शहर भर में 849 दुकानों के लिए निजी बोलीदाताओं को खुदरा लाइसेंस जारी किए गए थे।

इसके कई प्रावधान जैसे सूखे दिनों की संख्या को 21 प्रति वर्ष से घटाकर तीन करना, खुदरा शराब की बिक्री से सरकार का बाहर निकलना, होटल और रेस्तरां में बार सुबह 3 बजे तक खुले रहने की अनुमति (पुलिस की अनुमति की प्रतीक्षा में) और खुदरा लाइसेंसधारियों की पेशकश करने के लिए आबकारी विभाग द्वारा शराब पर छूट व योजनाओं का क्रियान्वयन किया गया।

हालांकि, नीति के तहत, शहर के गैर-अनुरूप क्षेत्रों में स्थित होने के कारण कई शराब स्टोर नहीं खुल पाए। मास्टर प्लान के उल्लंघन के लिए नगर निगमों द्वारा ऐसे कई ठेकों को सील कर दिया गया था।

आबकारी विभाग ने कोविद -19 के बहाने लाइसेंसधारियों को निविदा लाइसेंस शुल्क पर 144.36 करोड़ रुपये की छूट दी थी, सूत्रों ने दावा किया कि इसने लाइसेंस के लिए सबसे कम बोली लगाने वाले को 30 करोड़ रुपये की बयाना राशि भी वापस कर दी। हवाईअड्डा क्षेत्र का जब यह हवाईअड्डा अधिकारियों से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) प्राप्त करने में विफल रहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 19 August, 2022
Advertisement