Advertisement
26 November 2023

तोड़फोड़ के खिलाफ 'जवाब दो, हिसाब दो' रैली में दिल्ली कांग्रेस ने बीजेपी सरकार को घेरा

file photo

दिल्ली कांग्रेस ने रविवार को सक्रिय रुख अपनाते हुए केंद्र की भाजपा सरकार और दिल्ली के उसके सात सांसदों पर निशाना साधते हुए अपने 'जवाब दो, हिसाब दो' अभियान के तहत एक 'प्रतिज्ञा' रैली का आयोजन किया। करोल बाग में हाथी वाला चौक पर कई कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं का जमावड़ा देखा गया, जिन्होंने केंद्र सरकार के खिलाफ अपनी चिंताएं व्यक्त कीं।

रिपोर्ट के अनुसार, रैली का नेतृत्व दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली कर रहे थे, जिसमें वरिष्ठ कांग्रेस नेता अजय माकन और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के दिल्ली प्रभारी दीपक बाबरिया भी मौजूद थे।

लवली के अनुसार, रैली का केंद्र बिंदु दिल्ली में विभिन्न मुद्दों पर प्रकाश डालना था, जिसमें सुंदर नर्सरी और दिल्ली पब्लिक स्कूल के बीच स्थित झुग्गी बस्ती में हाल ही में घरों के विध्वंस पर विशेष जोर दिया गया था। लवली ने स्थिति पर निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा अदालत में झुग्गीवासियों के मामले को कथित तौर पर गलत तरीके से पेश करने के कारण निज़ामुद्दीन में 200 से अधिक परिवारों ने अपने घर खो दिए।

Advertisement

लवली, जिन्होंने पहले विध्वंस स्थल का दौरा किया था, ने उनके कार्यों के लिए केंद्र और दिल्ली सरकार दोनों की आलोचना की। उन्होंने जीआरएपी-III के कार्यान्वयन के बावजूद, सुंदर नर्सरी में 250 जेजे समूहों के विध्वंस पर प्रकाश डाला, जो स्पष्ट रूप से सभी निर्माण और विध्वंस गतिविधियों को प्रतिबंधित करता है। विचाराधीन झुग्गी बस्ती में लगभग 1,000 से 1,500 लोग रहते थे, जो मुख्य रूप से कचरा बीनना, सड़क पर फेरी लगाना, घरेलू काम, श्रम और छोटे पैमाने पर व्यापार जैसे व्यवसायों में लगे हुए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 November, 2023
Advertisement