Advertisement
16 March 2023

विपक्षी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने सीईसी से मुलाकात की, जम्मू-कश्मीर में जल्द चुनाव के लिए सौंपा ज्ञापन

ANI

वरिष्ठ राजनेता और लोकसभा सदस्य फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर के विपक्षी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार से मुलाकात की और केंद्र शासित प्रदेश में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को पुनर्जीवित करने के लिए जल्द विधानसभा चुनाव कराने का दबाव बनाया। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि "विधानसभा चुनावों में और देरी और इनकार जम्मू और कश्मीर के लोगों के मौलिक और लोकतांत्रिक अधिकारों से वंचित और संवैधानिक दायित्वों का उल्लंघन होगा।"

लगभग सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों से परामर्श करने के बाद, नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष ने कांग्रेस, सीपीआई (एम), डोगरा सभा, पैंथर्स पार्टी, पीडीपी और अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेताओं के साथ कुमार और चुनाव आयोग (ईसी) के अन्य सदस्यों से मुलाकात की। ) औऱ राज्य में शीघ्र चुनाव कराने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। दो पन्नों के ज्ञापन पर एनसीपी नेता शरद पवार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी और आप नेता संजय सिंह सहित अन्य के हस्ताक्षर हैं।

सीईसी के साथ अपनी बैठक के बाद, अब्दुल्ला ने संवाददाताओं से कहा कि प्रतिनिधिमंडल की "अच्छी बैठक" हुई और सीईसी ने "हमें धैर्यपूर्वक सुना"। उन्होंने कहा, "हम सभी, जो कश्मीर और जम्मू से हैं और सभी वर्गों के लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक प्रक्रिया की जल्द बहाली के पक्षधर हैं।" फारुक अब्दुल्ला ने कहा कि ईसीआई ने हमें आश्वासन दिया है कि वे इस मामले को देख रहे हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक राज्य जो भारत का ताज है, उसे केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया। हम जम्मू-कश्मीर में एक लोकतांत्रिक सरकार चाहते हैं।

Advertisement

अब्दुल्ला ने कहा, "हमने उन्हें सूचित किया कि परिसीमन आयोग का काम भी पूरा हो चुका है और निर्वाचन क्षेत्रों की सीमाएं भी पूरी हो चुकी हैं, इसलिए अब जल्द से जल्द चुनाव कराए जाने चाहिए।" स्थिति का जायजा लेने के लिए जल्द ही बैठक करेंगे।"

ज्ञापन में, नेताओं ने कहा कि चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के संवैधानिक दायित्व के तहत है। नेकां नेता ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल ने सीईसी और आयोग के अन्य सदस्यों को सूचित किया कि सरकार जम्मू-कश्मीर में सामान्य स्थिति बहाल करने का दावा करती रही है और अब चुनाव आयोग (विधानसभा चुनाव कराने) की जिम्मेदारी है।

तत्कालीन राज्य के तीन बार के मुख्यमंत्री अब्दुल्ला ने कहा, "तो, हमने पूछा कि आयोग जम्मू-कश्मीर के लोगों की दुर्दशा पर ध्यान क्यों नहीं दे रहा है।" 2019 में, केंद्र ने अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया, जिसने जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा दिया और राज्य को जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया। पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था।

ज्ञापन में, नेताओं ने कहा "संविधान के पत्र और भावना की अवहेलना करते हुए, एक गैर-प्रतिनिधित्व और गैर-जवाबदेह नौकरशाही को आम जनता की असुविधा और असुविधा के लिए सरकार चलाने की अनुमति दी जाती है"।

प्रतिनिधिमंडल ने ज्ञापन में कहा कि पंचायत चुनाव और अन्य जनप्रतिनिधि संस्थानों के चुनाव विधान सभा चुनाव और सरकार का विकल्प नहीं हो सकते हैं और इस मामले में चुनाव आयोग विधानसभा चुनावों को टाल नहीं सकता है और न ही देरी कर सकता है।

उन्होंने कहा, "अगर ऐसा होता, तो राज्यों में विधानसभा चुनाव कराने की कोई आवश्यकता नहीं होती, क्योंकि चुनाव आयोग उचित प्रेषण और समय की पाबंदी के साथ है, जैसा कि मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों और कर्नाटक,में होने वाले चुनावों से स्पष्ट है।“

विपक्षी नेताओं ने कहा कि प्रत्येक मामले में, तर्क हालांकि, स्वाभाविक रूप से दिखावटी था, यह हो सकता था कि चूंकि पंचायती राज संस्थान (पीआरआई) मौजूद थे, इसलिए विधानसभा चुनाव कराने की कोई आवश्यकता नहीं थी।

नेताओं ने दावा किया कि केंद्रीय गृह मंत्री और भारत सरकार के अन्य पदाधिकारियों ने एक से अधिक बार कहा है कि सरकार विधानसभा चुनाव कराने के लिए तैयार है और अंतिम फैसला चुनाव आयोग को लेना है।

उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव संविधान में गारंटीकृत सभी संवैधानिक अधिकारों की बहाली और जम्मू-कश्मीर के लोगों की राजनीतिक आकांक्षाओं की पूर्ति की दिशा में पहला और महत्वपूर्ण कदम होगा।

नेताओं ने सीईसी से बिना किसी और देरी के जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों की घोषणा करने और चुनाव कार्यक्रम को अधिसूचित करने का आग्रह किया ताकि जम्मू-कश्मीर के लोगों के लोकतांत्रिक अधिकारों और लोकतांत्रिक संस्थानों तक पहुंच बहाल हो सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 March, 2023
Advertisement