Advertisement
17 June 2022

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान पर साधा निशाना, कहा- जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव साल के अंत तक संभावित

ANI

जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश में बदलने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव की समय सीमा के संकेत मिले हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को पाकिस्तान पर निशाना साधा और कहा कि “इस साल के अंत तक” चुनाव कराने की संभावना है।

महाराजा गुलाब सिंह के राज्याभिषेक के 200वें वर्ष के उपलक्ष्य में यहां एक समारोह को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि परिसीमन अभ्यास पूरा हो गया है जिसके बाद सीटों की संख्या 90 हो गई है जिसमें कश्मीर में 47 और जम्मू में 43 सीटें हैं।

केंद्र शासित प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आए राजनाथ सिंह ने कहा, 'इस साल के अंत तक जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है। उन्होंने कहा, ''पीओके और गिलगित- बाल्टिस्तान पाकिस्तान के अवैध कब्जे  में है। विलय होने के बाद जम्मू-कश्मीर के साथ सौतेला व्यवहार नहीं होता तो अलगाववादी शाक्ति इतनी मजबूत नहीं होती. यहां नफरत के बीज बोने के लिए एक पड़ोसी की एक महत्वपूर्ण भूमिका है। हो सकता है कि इस साल के अंत तक चुनावी प्रक्रिया शुरू हो।"

Advertisement

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारा पड़ोसी देश नफरत के बीज बो रहा है। जम्मू-कश्मीर में हाल ही में लक्षित हत्याओं में विदेशी साजिश है, हमें ऐसे प्रयासों को विफल करने की जरूरत है। हम किसी भी धर्म या संप्रदाय के किसी व्यक्ति का जबरन पलायन नहीं होने देंगे।

चुनाव आयोग द्वारा केंद्र शासित प्रदेश में मतदाता सूची में संशोधन शुरू करने और 31 अगस्त तक ड्राफ्ट रोल तैयार करने के दो दिन बाद एक समयरेखा का संकेत मिला है। अधिकारियों के अनुसार, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने समीक्षा की और जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को फिर से बनाए गए विधानसभा क्षेत्रों का नक्शा बनाने का निर्देश दिया। पुनरीक्षण प्रक्रिया के दौरान, नागरिकों को मतदाता सूची में अपना विवरण दर्ज करने, हटाने और बदलने का अवसर दिया जाएगा।

पिछले महीने, केंद्र सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि परिसीमन आयोग के आदेश, जिसने चुनावी निर्वाचन क्षेत्रों को फिर से परिभाषित किया और जम्मू संभाग को छह अतिरिक्त विधानसभा सीटें और एक कश्मीर को प्रदान किया, 20 मई से लागू होगा।

2019 के जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम के तहत स्थापित परिसीमन आयोग के आदेशों के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश में 90 विधानसभा क्षेत्र होंगे - जम्मू संभाग में 43 और कश्मीर में 47 - जिनमें से नौ अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित होंगी। तत्कालीन राज्य में 87 सीटें थीं - कश्मीर में 46, जम्मू में 37 और लद्दाख में चार। इसके पुनर्गठन के दौरान, लद्दाख को विधायिका के बिना एक अलग केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया गया था।

तीन सदस्यीय परिसीमन पैनल की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई ने की थी। तत्कालीन मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (अब सेवानिवृत्त) और जम्मू-कश्मीर चुनाव आयुक्त के के शर्मा इसके दो पदेन सदस्य थे।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 24 जून को जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ एक बैठक के दौरान कहा था कि परिसीमन की चल रही कवायद जल्दी होनी चाहिए ताकि एक निर्वाचित सरकार को स्थापित करने के लिए चुनाव हो सकें जो इसके विकास पथ को ताकत देती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 17 June, 2022
Advertisement