Advertisement
21 May 2023

कोविड महामारी ने वैश्विक स्वास्थ्य संरचना में कई कमियों को किया उजागर: पीएम मोदी

ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि कोविड-19 महामारी ने वैश्विक स्वास्थ्य ढांचे में कई खामियां उजागर की हैं और जोर देकर कहा कि वैश्विक प्रणालियों में लचीलेपन का निर्माण करने के लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत है।

जिनेवा, स्विट्जरलैंड में विश्व स्वास्थ्य सभा के 76वें सत्र में अपने वीडियो संदेश में, मोदी ने कहा कि महामारी ने वैश्विक स्वास्थ्य इक्विटी को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला, जबकि भारत ने लगभग 300 मिलियन वैक्सीन खुराक को 100 से अधिक शिपिंग करके अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाई। देशों।

उन्होंने कहा, "इनमें से कई देश ग्लोबल साउथ से थे। मुझे यकीन है कि संसाधनों तक समान पहुंच का समर्थन करना आने वाले वर्षों में डब्ल्यूएचओ के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होगी।" पिछले कुछ वर्षों में, मोदी ने कहा, भारत ने स्वास्थ्य सेवा की उपलब्धता, पहुंच और सामर्थ्य पर काम किया है।

Advertisement

उन्होंने कहा, "एक दृष्टिकोण जो भारत की विविधता के पैमाने के साथ काम करता है, वह दूसरों के लिए भी एक रूपरेखा हो सकता है। हम कम और मध्यम आय वाले देशों में इसी तरह के प्रयासों के लिए डब्ल्यूएचओ का समर्थन करने के इच्छुक हैं।"

प्रधान मंत्री ने कहा  चाहे वह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना हो - आयुष्मान भारत, या स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में बड़े पैमाने पर सुधार, या लाखों परिवारों को स्वच्छता और पेयजल उपलब्ध कराने का अभियान, भारत के कई प्रयासों का उद्देश्य अंतिम मील तक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना है।

भारत का पारंपरिक ज्ञान कहता है कि बीमारी की अनुपस्थिति अच्छे स्वास्थ्य के समान नहीं है, उन्होंने कहा कि योग, आयुर्वेद और ध्यान जैसी पारंपरिक प्रणालियां स्वास्थ्य के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक पहलुओं को संबोधित करती हैं।

उन्होंने कहा, "मुझे खुशी है कि डब्ल्यूएचओ का पहला ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन भारत में स्थापित हो रहा है। मुझे इस बात की भी खुशी है कि दुनिया मिलेट के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के माध्यम से मिलेट के महत्व को पहचान रही है।"

मोदी ने कहा कि भारत के प्राचीन ग्रंथ दुनिया को एक परिवार के रूप में देखना सिखाते हैं। "इस वर्ष हमारी जी20 अध्यक्षता के दौरान, हम 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' की थीम के साथ काम कर रहे हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमारा दृष्टिकोण 'एक पृथ्वी एक स्वास्थ्य' है। हम तभी स्वस्थ रह सकते हैं जब हमारा पूरा पारिस्थितिकी तंत्र स्वस्थ हो इसलिए, हमारी दृष्टि केवल मनुष्यों तक ही सीमित नहीं है। यह जानवरों, पौधों और पर्यावरण सहित पूरे पारिस्थितिकी तंत्र तक फैली हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 May, 2023
Advertisement