Advertisement
09 April 2023

देश में कोरोना के 5,357 नए मामले, 24 घंटे में 11 की मौत; इन 3 राज्यों ने मास्क किया अनिवार्य

file photo

जैसा कि कोविड -19 मामले पूरे भारत में लगातार बढ़ रहे हैं, स्वास्थ्य अधिकारियों को अलर्ट पर रखा गया है। कई राज्यों ने फिर से महामारी को रोकने के लिए नियमों और अन्य प्रतिबंधों को फिर से लागू करना शुरू कर दिया है। पुडुचेरी, केरल और हरियाणा इन तीन राज्यों ने फिर से फेस मास्क अनिवार्य कर दिया है। अद्यतन स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, रविवार को भारत में 5,357 नए कोरोनोवायरस मामले दर्ज किए गए, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 32,814 हो गए। पिछले 24 घंटे में 11 लोगों की मौत हुई है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने देश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के लिए राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रमुख और अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की और राज्यों को सतर्क रहने, प्रतिकूलताओं से निपटने के लिए तैयार रहने, कोविद-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने के बारे में जागरूकता और तैयार रहने की सलाह दी।

मंडाविया ने इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (SARI) के मामलों की निगरानी, परीक्षण और टीकाकरण में तेजी लाने और अस्पताल के बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करके आपातकालीन हॉटस्पॉट की पहचान करने पर जोर दिया।

Advertisement

नवीनतम उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, आठ राज्य भारत में कोविड मामलों की उच्च संख्या की रिपोर्ट कर रहे हैं। इनमें से केरल, महाराष्ट्र और दिल्ली में 10 प्रतिशत से अधिक सकारात्मकता वाले 10 से अधिक जिले हैं। इस बीच, 5 से अधिक जिलों में कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु और हरियाणा में 5 प्रतिशत से अधिक सकारात्मकता दर्ज की जा रही है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शनिवार को कहा कि गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों, बच्चों और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए मास्क अनिवार्य है ताकि बुजुर्ग लोगों और अन्य रोगियों को बीमारी से बचाया जा सके। मंत्री ने कहा कि ज्यादातर मौतें 60 साल से अधिक उम्र के लोगों और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों जैसे मधुमेह से पीड़ित लोगों की हुई हैं। केरल ने 1,801 COVID-19 मामलों की सूचना दी, स्वास्थ्य मंत्री के कार्यालय ने एक बयान में कहा, यह कहते हुए कि एर्नाकुलम, तिरुवनंतपुरम और कोट्टायम जिलों से सबसे अधिक मामले सामने आए।

पुडुचेरी प्रशासन ने शुक्रवार को केंद्र शासित प्रदेश में कोविड-19 मामलों की संख्या में वृद्धि के कारण तत्काल प्रभाव से मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया। कोरोनोवायरस मामलों में हालिया उछाल पर प्रकाश डालते हुए, जिला कलेक्टर ई वल्लवन ने संवाददाताओं से कहा कि प्रशासन ने "आने वाले दिनों में कोविद -19 के संचरण में वृद्धि के जोखिम को कम करने के लिए" एहतियाती उपायों को लागू किया है। वल्लवन ने कहा कि जनता को "पूरे केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में हाथ की स्वच्छता और शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए मास्क पहनने के उचित व्यवहार का पालन करना चाहिए।"

हरियाणा ने एहतियाती कदम उठाते हुए सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को एक बुलेटिन में कहा, नवीनतम उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, हरियाणा के आधे कोविड मामले गुरुग्राम जिले से दर्ज किए गए थे। इस सप्ताह कोविड से संबंधित दो मौतें हुईं - एक यमुनानगर जिले में मंगलवार को और दूसरी गुरुग्राम में गुरुवार को।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 April, 2023
Advertisement