Advertisement
05 February 2024

रामलला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा एक साहसिक कार्य, भगवान के आशीर्वाद से हुआ: भागवत

file photo

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को अयोध्या मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्रतिष्ठा को एक साहसी कार्य बताया, जो भगवान के आशीर्वाद और इच्छा के कारण हुआ। उन्होंने कहा, ''22 जनवरी को रामलला का आगमन हुआ।'' उन्होंने कहा कि यह साहस का काम था जो काफी संघर्ष के बाद पूरा हुआ।

महाराष्ट्र के पुणे जिले के आलंदी में गीता भक्ति अमृत महोत्सव में बोलते हुए, भागवत ने यह भी कहा कि भारत को कर्तव्य निभाने के लिए उठना होगा और यदि किसी भी कारण से यह "समर्थ" (सक्षम) नहीं बन पाया, तो दुनिया को बहुत जल्द विनाश का सामना करना पड़ेगा।

भागवत ने कहा, "वर्तमान पीढ़ी सौभाग्यशाली है कि रामलला को अपने स्थान पर खड़ा हुआ देखा है। यह वास्तव में हुआ है, सिर्फ इसलिए नहीं कि हम सभी ने इसके लिए काम किया, बल्कि इसलिए कि हम सभी ने कुछ अच्छे काम किए और इसीलिए भगवान ने (हम पर) अपना आशीर्वाद बरसाया। यह हुआ है। यह ईश्वर की इच्छा है।''

Advertisement

 उन्होंने कहा, रामलला की मूर्ति की प्रतिष्ठा उनकी (भगवान की) इच्छा पूरी होने का "शुरुआती बिंदु" है। भागवत ने यह भी कहा कि समारोह के दौरान गोविंद देव गिरिजी (श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष) के साथ उपस्थित होना उनका सौभाग्य है।

आरएसएस प्रमुख ने कहा, "अगर किसी भी कारण से भारत सक्षम नहीं हो सका या उठ नहीं सका, तो दुनिया को जल्द ही विनाश का सामना करना पड़ेगा। इस तरह की स्थिति बनी हुई है। दुनिया भर के बुद्धिजीवी इसे जानते हैं। वे इस पर कह और लिख रहे हैं।" कहा।

उन्होंने कहा कि भारतवर्ष को ज्ञान प्रदान करने के लिए आगे बढ़ने की जरूरत है क्योंकि दुनिया को इसकी जरूरत है। उन्होंने कहा, "भारत को अपना कर्तव्य निभाने के लिए उठना होगा। भारत ज्ञान और प्रकाश का रथ है।" संत ज्ञानेश्वर से जुड़े आलंदी में आयोजित आध्यात्मिक कार्यक्रम के बारे में बोलते हुए, भागवत ने कहा कि "शुरुआती बिंदु" के बाद, प्राचीन ज्ञान पर चर्चा बार-बार आयोजित की जाएगी।

उन्होंने कहा, "वर्तमान परिदृश्य के अनुसार प्राचीन पाठ के अर्थ को बिना किसी गलती के ठीक से समझने की जरूरत है और इसीलिए ऐसे महोत्सव आयोजित किए जा रहे हैं। गलत अर्थ से विनाश होता है।" उन्होंने कहा कि समय भले ही बदल गया है, लेकिन ज्ञान और विज्ञान का मूल वही है।

"भारत शाश्वत है क्योंकि इसका मूल शाश्वत है। भारत को विश्व को मृत्यु से बचाना है और इसे (विश्व को) शाश्वत बनाना है। अखंड भारत अविश्वास और कट्टरता की दीवारों को तोड़ देगा और एक एकजुट मानवता का निर्माण करेगा और विश्व को खुशहाल बनाएगा और भागवत ने कहा, एक बार फिर खूबसूरत जगह, जो हमारा कर्तव्य है और यह करना हमारा भाग्य है। गीता परिवार द्वारा आयोजित गीता भक्ति अमृत महोत्सव, आध्यात्मिक नेता श्री गोविंद देव गिरिजी महाराज की 75वीं जयंती का एक भव्य उत्सव है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 February, 2024
Advertisement