Advertisement
27 June 2023

UCC पर कांग्रेस ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- असली मुद्दों से ध्यान भटकाना मकसद, डीएमके नेता ने पहले हिंदुओं पर लागू करने की दी दलील

ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भोपाल में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए समान नागरिक संहिता, तीन तलाक और पसमांदा मुसलमानों के विकास पर अपनी राय रखी। विपक्षी दलों ने देश में विधानसभा चुनाव नजदीक आने पर नागरिकों का ध्यान मूल मुद्दों से भटकाने के लिए यूसीसी का मुद्दा सामने लाने के लिए पीएम मोदी पर निशाना साधा। द्रविड़ मुनेत्र कड़गम नेता टीकेएस एलंगोवन ने कहा, "यूसीसी एक अच्छा विचार है, इसे सबसे पहले हिंदू धर्म में लागू किया जाना चाहिए।"

पीएम मोदी ने पटना बैठक में हालिया यूनियन फ्रंट प्रयास के लिए विपक्षी दलों की भी आलोचना की। कांग्रेस केसी वेणुगोपाल ने मीडिया से कहा, "उन्हें (पीएम) पहले देश में गरीबी, महंगाई और बेरोजगारी के बारे में जवाब देना चाहिए। वह कभी मणिपुर मुद्दे पर नहीं बोलते, पूरा राज्य पिछले 60 दिनों से जल रहा है। वह सिर्फ लोगों का ध्यान भटका रहे हैं।" ये सभी मुद्दे,'' जैसा कि वह बताते हैं कि प्रधानमंत्री ने 'वास्तविक' मुद्दों पर बात नहीं की।

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि भारतीय जनता पार्टी तुष्टिकरण और वोट बैंक की राजनीति नहीं अपनाएगी. इससे पहले, उन्होंने समान नागरिक संहिता की आवश्यकता और लोकतंत्र के लिए आवश्यक तीन तलाक के उन्मूलन के बारे में बात की। यूसीसी के विषय पर पीएम मोदी ने कहा, ''भारत के मुस्लिम भाई-बहनों को समझना चाहिए कि कौन से राजनीतिक दल उन्हें भड़काने की कोशिश कर रहे हैं और उन्हें बर्बाद कर फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं. समान नागरिक संहिता के नाम पर वे उन्हें भड़काने की कोशिश कर रहे हैं।'' ”

Advertisement

कांग्रेस नेता तारिक अनवर ने कथित तौर पर दावा किया कि प्रधानमंत्री अपने भाषण के दौरान ध्रुवीकरण का अभ्यास कर रहे थे, उन्होंने कहा, “जब कोई कानून बनता है तो यह सभी के लिए होता है और उन्हें इसका पालन करना होता है। तो फिर उस बिल पर चर्चा करने की क्या जरूरत है जो पहले ही पारित हो चुका है? पीएम मोदी ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि मध्य प्रदेश में चुनाव सामने हैं और उन्होंने देश के लिए कुछ नहीं किया है. इसलिए, वे तीन तलाक और समान नागरिक संहिता जैसे विषयों पर बात करेंगे।”

इस बीच, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम नेता टीकेएस एलंगोवन ने कहा कि अगर पीएम को लगता है कि यूसीसी एक अच्छा विचार है, तो इसे पहले हिंदुओं के लिए पेश किया जाना चाहिए। उन्होंने कथित तौर पर कहा, "समान नागरिक संहिता सबसे पहले हिंदू धर्म में लागू की जानी चाहिए। एससी/एसटी सहित प्रत्येक व्यक्ति को देश के किसी भी मंदिर में पूजा करने की अनुमति दी जानी चाहिए। हम यूसीसी नहीं चाहते हैं क्योंकि संविधान ने हर धर्म को सुरक्षा दी है। यह मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है, जो सरकार से नहीं किया जाना चाहिए।''

पीएम मोदी ने तीन तलाक की आलोचना करने वालों की आलोचना की और सवाल किया कि अन्य देशों ने इस प्रथा को पहले ही क्यों खत्म कर दिया है, उन्होंने कहा, “जो भी तीन तलाक के पक्ष में बात करते हैं, जो भी इसकी वकालत करते हैं, वे वोट बैंक के भूखे लोग मुस्लिम बेटियों के साथ बहुत बड़ा अन्याय कर रहे हैं। तीन तलाक सिर्फ बेटियों के साथ अन्याय नहीं है। यह इससे परे है; पूरा परिवार बर्बाद हो जाता है. यदि यह इस्लाम का आवश्यक सिद्धांत रहा है, तो कतर, जॉर्डन, इंडोनेशिया, पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे देशों में इस पर प्रतिबंध क्यों लगाया गया।

पीएम मोदी के बयानों को लेकर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने ट्विटर पर दलील दी, उन्होंने लिखा, ''मोदी जी ने कहा है कि तीन तलाक पर प्रतिबंध है. मोदी जी को पाकिस्तानी कानून से प्रेरणा क्यों मिल रही है? उन्होंने यहां तीन तलाक के खिलाफ कानून भी बनाया, लेकिन जमीनी स्तर पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ा. बल्कि महिलाओं का शोषण और भी बढ़ गया है. हम हमेशा से मांग करते रहे हैं कि कानून से समाज सुधार नहीं होगा. अगर कानून बनाना ही है तो उन पुरुषों के खिलाफ बनाना चाहिए जो अपनी शादी से भाग जाते हैं।”

उन्होंने आगे बताया, “वह [पीएम मोदी] नौ साल से शासन कर रहे हैं, अगर वह यूसीसी लाना चाहते थे, तो उन्होंने पहले ऐसा क्यों नहीं किया? इस पर चर्चा हो सकती थी और सभी राजनीतिक दल इस मामले में अपनी बात रख सकते थे। लेकिन ऐसा नहीं किया गया।”

पीएम मोदी ने सभी को समान अधिकार देने वाले संविधान का जिक्र किया, कांग्रेस नेता आरिफ मसूद ने मीडिया से कहा, 'पीएम को याद रखना चाहिए कि उन्होंने डॉ. बीआर अंबेडकर द्वारा तैयार किए गए संविधान पर शपथ ली है। देश के सभी वर्गों को संविधान पर भरोसा है और वे इसे बदलने या नष्ट होने नहीं देंगे।”

जनता दल (यूनाइटेड) के नेता केसी त्यागी ने कथित तौर पर कहा, "सभी राजनीतिक दलों और हितधारकों को समान नागरिक संहिता के मुद्दे पर शामिल होना चाहिए," उन्होंने बीजेपी पर वोट बैंक की राजनीति में शामिल होने का आरोप लगाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 June, 2023
Advertisement