Advertisement
06 September 2024

पश्चिम एशिया में संघर्ष के कारण व्यापार प्रवाह में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है; जोखिम कम करने की आवश्यकता: जयशंकर

ANI

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि पश्चिम एशिया में चल रहे संघर्ष के कारण महत्वपूर्ण शिपिंग मार्गों और व्यापार प्रवाह में व्यवधानों ने जोखिम कम करने के मामले को मजबूत किया है। उन्होंने कहा, "पश्चिम एशिया में चल रहे संघर्ष ने कुछ समकालीन पहलों के बारे में चिंताएं पैदा की हैं।"

भारत-भूमध्यसागरीय व्यापार सम्मेलन में अपने संबोधन में, जयशंकर ने प्रस्तावित भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे (आईएमईसी) का जिक्र करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य "वैश्विक संपर्क की आधारशिला" बनना है।

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित सम्मेलन में जयशंकर ने कहा, "महत्वपूर्ण शिपिंग मार्गों में व्यवधानों ने शिपिंग लागत बढ़ा दी है और व्यापार प्रवाह को फिर से मार्गबद्ध करने की आवश्यकता पैदा कर दी है, जिससे हमारी सामूहिक चिंताएं बढ़ गई हैं।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "लेकिन अगर आप इन घटनाओं पर विचार करें, तो वे जोखिम कम करने के मामले को और मजबूत करते हैं। भारत, यूरोप और मध्य पूर्व के तीन केंद्र अपनी बातचीत को आगे बढ़ा रहे हैं, इसलिए कनेक्टिविटी की जरूरत कम नहीं, बल्कि और अधिक होगी।"

इस साल की शुरुआत में लाल सागर में व्यापारी जहाजों पर हूथी उग्रवादियों द्वारा कई हमले किए गए थे, जो जाहिर तौर पर गाजा में इजरायल के सैन्य अभियान के जवाब में थे। पिछले साल दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान घोषित IMEC परियोजना पर विदेश मंत्री ने कहा कि इसने आशाजनक नए दृष्टिकोण खोले हैं। उन्होंने कहा, "IMEC का लक्ष्य वैश्विक कनेक्टिविटी की आधारशिला बनना है, जो महत्वपूर्ण क्षेत्रों में व्यापार और अन्य प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत ढांचा प्रदान करता है।"

उन्होंने कहा, "नवीनतम लॉजिस्टिक्स और संधारणीय प्रथाओं को एकीकृत करके, यह विकास और लचीलेपन दोनों में महत्वपूर्ण योगदान देने की क्षमता रखता है।" जयशंकर ने सुरक्षा और स्थिरता के महत्व को भी रेखांकित किया। उन्होंने कहा, "एक अस्थिर और अनिश्चित दुनिया में, सुरक्षा और स्थिरता को गणना का एक अभिन्न अंग होना चाहिए।"

उन्होंने कहा, "इसलिए, यह स्वाभाविक है कि भूमध्यसागरीय देशों के साथ रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करना वास्तव में गहरे आर्थिक संबंधों के समानांतर होना चाहिए।" "इसने अभ्यास, परामर्श और आदान-प्रदान का रूप ले लिया है। लेकिन तेजी से उभरती प्रौद्योगिकियों और आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों के युग में, अधिक उद्योग संपर्क के लिए एक मजबूत मामला है।" उन्होंने कहा, "आखिरकार, मेक इन इंडिया ने अब रक्षा क्षेत्र में भी गहरी जड़ें जमा ली हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 September, 2024
Advertisement