Advertisement
16 September 2023

CM केसीआर ने पलामुरु रंगारेड्डी लिफ्ट सिंचाई योजना का किया उद्घाटन, दक्षिणी तेलंगाना के परिवर्तन में एक नए युग की हुई शुरुआत

हैदराबाद। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शनिवार को पलामुरु रंगारेड्डी लिफ्ट सिंचाई योजना का उद्घाटन किया। पानी की भारी कमी वाले इस क्षेत्र के लोगों के लंबे समय से अधूरे सपने को पूरा करते हुए, उन्होंने उच्च शक्ति वाली 145-मेगावाट पंपिंग प्रणालियों में से एक को चालू किया, जो दुनिया में इस्तेमाल होने वाली अपनी तरह की पहली प्रणाली है। इस योजना से दक्षिणी तेलंगाना के परिवर्तन में एक नए चरण की शुरुआत हुई है।

परियोजना के लिए श्रीशैलम परियोजना के अपतटीय बिंदु से 3,200 क्यूसेक से अधिक पानी खींचा गया और विशाल सुरंग प्रणाली और सर्ज पूल के माध्यम से प्रवाहित किया गया, जिसे 35,000 करोड़ रुपये की परियोजना के चरण -1 के हिस्से के रूप में निर्मित अंजनागिरी जलाशय में डाला गया। परियोजना स्थल पर भारी संख्या में जुटी भीड़ उद्घाटन के बाद जश्न में डूब गई। यह क्षण कभी अविभाजित तेलंगाना राज्य में पानी की भारी कमी और आजीविका की तलाश में लाखों लोगों के पलायन का गवाह था।

छह जलाशयों के साथ पांच चरणों में निर्मित इस परियोजना का उद्देश्य पहले चरण में छह जिलों में फैले 1220 से अधिक गांवों में पेयजल आपूर्ति का समर्थन करने के लिए 7.15 टीएमसी पानी देना है। इसमें सभी मंजूरी प्राप्त करके दूसरे चरण में 73 टीएमसी पानी से सिंचाई की जरूरतों को पूरा करने का प्रावधान है। मुख्यमंत्री को परियोजना अधिकारियों ने उन्हें परियोजना के चार अन्य चरणों में पंप हाउस और सर्ज पूल पर काम की स्थिति से अवगत कराया। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर एक पौधा लगाया, जो पलामुरू के लिए हरित क्रांति का संकेत है। पलामूरू संयुक्त जिले के लोगों का वर्षों पुराना सपना साकार हुआ है।

Advertisement

योजना के उद्घाटन के बाद कोल्हापुर में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन महबूबनगर, रंगारेड्डी, विकाराबाद और नलगोंडा जिलों के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाने वाला दिन है। तेलंगाना में पालमुरु सांसद के रूप में मैंने जो हासिल किया है वह इतिहास है। यह सदैव महबूबनगर जिले की शान रहेगा। हमने तेलंगाना में तीन बड़ी परियोजनाएं शुरू की हैं। गोदावरी नदी पर कालेश्वरम, खम्मम में सीतारमा परियोजना, पलामुरू में कृष्णा नदी पलामुरू उत्थान परियोजना।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी कोई जाति नहीं है. कोई धर्म नहीं। तेलंगाना के सभी चार करोड़ लोग हमारे बच्चे हैं। हर इंच हमारी ज़मीन है। पानी की जरूरत सभी को है। हमें अपनी एकता जारी रखनी चाहिए। इस अवसर पर कृषि, सहकारिता और विपणन मंत्री सिंगीरेड्डी निरंजन रेड्डी, निषेध, उत्पाद शुल्क और पर्यटन मंत्री डॉ. वी. श्रीनिवास गौड़, सबिता इंद्रा रेड्डी, पटनम महेंद्र रेड्डी, सांसद के. केशवराव, पी. रामुलु, मन्ने श्रीनिवास रेड्डी, रंजीत रेड्डी, बीबी पाटिल, एमएलसी वाणीदेवी, गोराती वेंकन्ना, पल्ला राजेश्वर रेड्डी, मधुसूदनचारी, विधायक मैरी जनार्थन रेड्डी, बीरम हर्षवर्द्धन रेड्डी, एस.राजेंदर रेड्डी, अंजैया यादव, डॉ. वी. अब्राहम, पटनम नरेंद्र रेड्डी, कोप्पुला महेश रेड्डी, पायलट रोहित रेड्डी, बीआरएस महाराष्ट्र प्रभारी कल्वाकुंटला वामसीधर राव, मुख्य सचिव शांति कुमारी, सिंचाई विशेष मुख्य सचिव डॉ. रजत कुमार, सीएम के ओएसडी श्रीधर राव देश पांडे, डीजीपी अंजनी कुमार, उपस्थित थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 September, 2023
Advertisement