Advertisement
21 January 2023

CJI चंद्रचूड़ ने सभी भारतीय भाषाओं में निर्णयों के अनुवाद के लिए AI का उपयोग करने का संकेत दिया

file photo

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने शनिवार को सभी भारतीय भाषाओं में निर्णयों की अनुवादित प्रतियां देने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के उपयोग का संकेत दिया और सूचना अवरोध को दूर करने में प्रौद्योगिकी के महत्व को रेखांकित किया।

सितंबर 2022 में, CJI चंद्रचूड़ के नेतृत्व में शीर्ष अदालत ने अपनी संविधान पीठ की सुनवाई को लाइव-स्ट्रीम करना शुरू किया। सीजेआई चंद्रचूड़ यहां बार काउंसिल ऑफ महाराष्ट्र एंड गोवा द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

उन्होंने लाइव-स्ट्रीमिंग के लाभ को रेखांकित किया और कहा कि कानून के शिक्षक और छात्र अदालत के समक्ष लाइव मुद्दों को देख और चर्चा कर सकते हैं। उन्होंने कहा, "तब आपको एहसास होता है कि जब आप लाइव मुद्दों पर चर्चा करते हैं तो हमारे समाज में कितना अन्याय होता है।"

Advertisement

सीजेआई ने कहा, "..एक योग्यता बाधा है। हमारे पास लाइव स्ट्रीमिंग होनी चाहिए ... मेरे पास एक निंदक दृष्टिकोण नहीं है ... हां कुछ लोग नाटकीयता शुरू करेंगे, लेकिन यह बहुत दूर और कुछ के बीच होगा।"

प्रौद्योगिकी के महत्व पर जोर देते हुए, सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि प्रौद्योगिकी के लिए उनका मिशन उन लोगों तक पहुंचना है जिनके पास पहुंच नहीं है और पहुंच में और अंतर पैदा करना नहीं है।

"विचार यह है कि प्रत्येक वकील निजी पत्रकारों को वहन नहीं कर सकता है, और प्रौद्योगिकी के माध्यम से, सूचना तक पहुंच की बाधा को दूर करने का विचार है। विचार वकीलों को मुफ्त में जानकारी उपलब्ध कराने का है।

"लेकिन तब अंग्रेजी की बारीकियां ग्रामीण वकीलों की मदद नहीं करेंगी। इसलिए विचार सभी के लिए जानकारी को सुलभ बनाना है," उन्होंने कहा।

सीजेआई ने कहा कि उन्होंने मद्रास के एक प्रोफेसर से मुलाकात की जो एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) में काम करते हैं "और अगला कदम सभी भारतीय भाषाओं में निर्णयों की अनुवादित प्रतियां देना है"।

एक सभा को संबोधित करते हुए, जिसमें कई युवा वकीलों ने भाग लिया था, CJI चंद्रचूड़ ने जूनियर वकीलों के लिए अवसर पैदा करने और यह सुनिश्चित करने पर जोर दिया कि वंचित समुदायों के लोगों को पर्याप्त अवसर मिले।

CJI ने युवा वकीलों से कहा, "हमें सिस्टम में जो कुछ भी गलत है, उसकी खामियों को ढंकने की जरूरत नहीं है। हमें कोशिश करनी चाहिए और इसकी मरम्मत करनी चाहिए। मैं आपके लिए कामना करूंगा कि आप ऊंची उड़ान भरें, कि आप अपने सपनों को साकार करें।"

उन्होंने 20वीं सदी के प्रसिद्ध कवि अल्लामा इकबाल की एक दोहा सुनाकर अपने संबोधन का समापन किया: "सितारों के आगे जहां और भी है, अभी इश्क के इम्तिहान और भी हैं, तू शाहीन है परवाज है, काम तेरा भी आसमान है"।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 January, 2023
Advertisement