Advertisement
01 April 2022

चीफ जस्टिस रमना बोले-राजनेताओं के गठजोड़ से हुई पुलिस की छवि धूमिल, स्वतंत्र और स्वायत्त जांच एजेंसी समय की जरूरत

ANI

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एनवी रमना ने भारतीय पुलिस की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल उठाते हुए कहा कि भ्रष्टाचार, पुलिस की ज्यादतियों, निष्पक्षता की कमी और राजनीतिक वर्ग के साथ गठजोड़ ने आपकी क्रेडिबिलिटी खत्म हो गईहै। उसे फिर से लोगों का भरोसा ट्रस्ट हासिल करने पर ध्यान देना चाहिए। शुक्रवार को जस्टिस रमना ने कहा कि इसके लिए पहले राजनेताओं से गठजोड़ तोड़ना होगा तभी फिर से साख वापसी हो सकेगी। समय की आवश्यकता एक स्वतंत्र और स्वायत्त जांच एजेंसी का निर्माण हो।

चीफ जस्टिस ने कहा कि, "पुलिस को राजनीतिक कार्यपालिका के साथ गठजोड़ तोड़कर सामाजिक वैधता और जनता के विश्वास को पुनः प्राप्त करना चाहिए और नैतिकता और अखंडता के साथ खड़ा होना चाहिए. यह सभी संस्थानों के लिए सही है।" उन्होंने कहा कि पुलिस की वर्किंग स्टाइल आज भी ब्रिटिश जमाने जैसी है। इसे बदलने की जरूरत है।

उन्होंने यह भी कहा कि सीबीआई की विश्वसनीयता समय बीतने के साथ गहरी सार्वजनिक जांच के दायरे में आ गई है क्योंकि इसके कार्यों और निष्क्रियता ने कुछ मामलों में सवाल उठाए हैं, और विभिन्न जांच एजेंसियों को एक छत के नीचे लाने के लिए एक "स्वतंत्र संस्थान" बनाने का आह्वान किया।

Advertisement

चीफ जस्टिस ने कहा कि सीबीआई  सहित सभी जांच एजेंसियों को एक छत के नीचे लाने की जरूरत है और इसके लिए एक स्वायत्त (ऑटोनॉमस) जांच एजेंसी बननी चाहिए। इसकी जिम्मेदारी एक इंडिपेंडेंट पर्सन को दी जानी चाहिए।

चीफ जस्टिसI ने 'लोकतंत्र: भूमिका और जांच एजेंसियों की जिम्मेदारियां' पर सीबीआई स्थापना दिवस पर 19वें डीपी कोहली स्मृति व्याख्यान देते हुए कहा कि कई उपलब्धियां होने के बावजूद, कुछ कर्मियों ने सर्वोच्च बलिदान दिया है, यह विडंबना है कि लोग निराशा की घड़ी में पुलिस से संपर्क करने में संकोच करते हैं। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार, पुलिस ज्यादती, निष्पक्षता की कमी और राजनीतिक वर्ग के साथ घनिष्ठता के आरोपों से पुलिस संस्थान की छवि खेदजनक रूप से खराब हुई है।

उन्होंने कहा, "अक्सर, पुलिस अधिकारी इस शिकायत के साथ हमसे संपर्क करते हैं कि शासन में बदलाव के बाद उन्हें परेशान किया जा रहा है। जब आप अपने आप को शक्तियों के लिए प्यार करने की कोशिश करते हैं, तो आपको परिणाम भुगतने होंगे।" जस्टिस रमना ने कहा कि सामाजिक वैधता और जनता के विश्वास को फिर से हासिल करना समय की मांग है।

उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि अन्य संस्थाएं कितनी भी कमजोर और असहयोगी क्यों न हों, यदि आप सभी अपनी नैतिकता के साथ खड़े हों और सत्यनिष्ठा के साथ खड़े हों, तो कुछ भी आपके कर्तव्य के आड़े नहीं आ सकता।

उन्होंने कहा,  "वास्तव में, यह सभी संस्थानों के लिए सच है। यह वह जगह है जहां नेतृत्व की भूमिका खेलती है। संस्थान उतना ही अच्छा है, या उतना ही बुरा, जितना उसका नेतृत्व। कुछ ईमानदार अधिकारी सिस्टम के भीतर क्रांति ला सकते हैं। हम कर सकते हैं या तो प्रवाह के साथ चलें या हम एक आदर्श बन सकते हैं। चुनाव हमारा है।"

जस्टिस रमना ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि उन्हें यह याद रखना चाहिए कि उनकी निष्ठा संविधान और कानून के शासन के प्रति होनी चाहिए, न कि किसी व्यक्ति के प्रति।

उन्होंने कहा,"जब आप सीधे खड़े होते हैं, तो आपको आपके साहस, सिद्धांतों और वीरता के लिए याद किया जाएगा। समय के साथ राजनीतिक कार्यकारिणी बदल जाएगी। लेकिन एक संस्था के रूप में आप स्थायी हैं। अभेद्य बनें और स्वतंत्र रहें। अपनी सेवा के लिए एकजुटता की प्रतिज्ञा करें। आपकी बिरादरी है आपकी ताकत। "

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि हमारे लोकतंत्र के भीतर प्रत्येक संस्था को अपनी वैधता या तो सीधे संविधान से प्राप्त करनी चाहिए, या उस कानून से जो संविधान की सच्ची भावना में बनाया गया है।

उन्होंने कहा, "दुर्भाग्य से, हमारी जांच एजेंसियों को अभी भी एक व्यापक कानून द्वारा निर्देशित होने का लाभ नहीं है। समय की आवश्यकता एक स्वतंत्र और स्वायत्त जांच एजेंसी का निर्माण है।"

भारत को प्रभावित करने वाले विभिन्न मुद्दों के बावजूद जस्टिस रमना ने कहा जनता अभी भी न्यायपालिका पर अपना विश्वास रखती है। उन्होंने कहा कि यह विश्वास काफी हद तक न्यायपालिका द्वारा निहित स्वायत्तता और संविधान और कानूनों के प्रति प्रतिबद्धता के कारण है।

उन्होंने कहा, "एक स्वतंत्र संस्थान के निर्माण की तत्काल आवश्यकता है, ताकि सीबीआई, एसएफआईओ, ईडी इत्यादि जैसी विभिन्न एजेंसियों को एक छत के नीचे लाया जा सके। इस निकाय को एक क़ानून के तहत बनाया जाना आवश्यक है, स्पष्ट रूप से इसकी शक्तियों को परिभाषित करना , कार्य और अधिकार क्षेत्र। इस तरह के कानून से बहुत आवश्यक विधायी निरीक्षण भी होगा।"

भारत के मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि संगठन के लिए एक स्वतंत्र और निष्पक्ष प्राधिकरण की अध्यक्षता करना अनिवार्य है, जिसे एक समिति द्वारा नियुक्त किया जाता है जो सीबीआई के निदेशक की नियुक्ति करती है। सीबीआई के निदेशक का चयन एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति द्वारा किया जाता है जिसमें प्रधान मंत्री, भारत के मुख्य न्यायाधीश और विपक्ष के नेता शामिल होते हैं।

जस्टिस रमना ने कहा, "संगठन के प्रमुख को विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ प्रतिनिधि द्वारा सहायता प्रदान की जा सकती है। यह छत्र संगठन कार्यवाही की बहुलता को समाप्त कर देगा। इन दिनों एक ही घटना की कई एजेंसियों द्वारा जांच की जाती है, जिससे अक्सर सबूत कमजोर पड़ जाते हैं, बयानों में विरोधाभास, लंबे समय तक निर्दोषों को बंदी बनाना। यह संस्था को उत्पीड़न के साधन के रूप में दोषी ठहराए जाने से भी बचाएगा।"

उन्होंने कहा कि एक अतिरिक्त सुरक्षा जिसे योजना में शामिल करने की आवश्यकता है, वह है अभियोजन और जांच के लिए अलग और स्वायत्त विंग, ताकि पूर्ण स्वतंत्रता सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा, "एक बार एक घटना की सूचना मिलने के बाद, संगठन को यह तय करना चाहिए कि किस विशेष विंग को जांच करनी चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 April, 2022
Advertisement